Who is Dr. Gurpreet Kaur: कौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर? जिनसे विवाह रचाने जा रहे हैं CM भगवंत मान

Who is Dr. Gurpreet Kaur: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) गुरुवार को शादी करने जा रहे हैं. 48 साल के भगवंत मान की यह दूसरी शादी है.

Update: 2022-07-07 02:53 GMT

Who is Dr. Gurpreet Kaur: कौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर? जिनसे विवाह रचाने जा रहे हैं CM भगवंत मान

Who is Dr. Gurpreet Kaur: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) गुरुवार को शादी करने जा रहे हैं. 48 साल के भगवंत मान की यह दूसरी शादी है. जानकारी मिल रही है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी चंडीगढ़ जाएंगे और भगवंत मान और डॉ गुरप्रीत कौर (Gurpreet Kaur) की शादी में शामिल होंगे. भगवंत मान का उनकी पहली पत्नी इंदरजीत कौर से 2015 में ही तलाक हो गया था. इनके दो बच्चे भी हैं. सीएम मान की पहली पत्नी अमेरिका में रहती हैं और बच्चे भी उनके साथ रहते हैं. तलाक के 7 साल बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान फिर से अपनी लाइफ नए सिरे से शुरू करने जा रहे हैं.

बताया जा रहे है कि सीएम मान की मां चाहती थीं कि वह अपनी जिंदगी नए सिरे से शुरु करें. इसलिए उनकी मां और बहन ने खुद उनके लिए लड़की चुनी . भगवंत मान चंडीगढ़ में ही डॉक्टर गुरप्रीत कौर के साथ घर में ही शादी करेंगे. इसमें सिर्फ परिवार के लोग ही शामिल होंगे.

सीएम भगवंत मान 2011 में राजनीति में आए थे. वे 2014 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर संगरूर से पहली बार सांसद चुनकर आए. उस वक्त उनकी पत्नी इंद्रजीत कौर भी उनके साथ प्रचार में दिखाई दी थीं. हालांकि दोनों का 2015 में तलाक हो गया था. भगवंत मान 2019 में दूसरी बार संगरूर से सांसद बने. फिर 2022 में वह पंजाब के आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बने. उनके नेतृत्व में पार्टी ने भारी बहुमत हासिल किया.

भगवंत मान ने कहा था कि वह राजनीति के वजह से अपनी फैमिली को समय नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए उनकी पत्नी ने उनसे दूरी बना ली है. तलाक के बाद सीएम मान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी लिखा था कि उन्होंने पंजाब को अपने परिवार के ऊपर चुना है. राजनीति के लिए वह अपनी पत्नी से अलग हो रहे हैं.

पेशे से डॉक्टर हैं गुरप्रीत कौर

भगवंत मान की होने वाली पत्नी डॉक्टर गुरप्रीत कौर के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक गुरप्रीत कौर (Who is Dr Gurpreet Kaur) की उम्र 32 साल है और वह कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा की रहने वाली हैं. उनके पिता इंद्रजीत सिंह एक किसान हैं और उनकी मां माता राज कौर गृहिणी हैं. गुरप्रीत ने हरियाणा के मौलाना में महर्षि मार्कंडेश्वर मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई की है.

गुरप्रीत कौर की दो बहनें हैं और दोनों ही विदेश में रहती हैं. भगवंत मान के करीबी सूत्रों के अनुसार मान परिवार और गुरप्रीत कौर के परिवार वर्षों से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. पड़ोसियों के अनुसार गुरप्रीत बहुत दयालु, ख्याल रखने वाली, अच्छे स्वभाव की और बुद्धिमान युवती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक गुरप्रीत कौर ने पंजाब विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी भगवंत मान की मदद की थी.

मान से 16 साल छोटी है गुरप्रीत कौर

गुरप्रीत उम्र के मामले में मुख्यमंत्री मान से 16 साल छोटी हैं. वर्तमान में मुख्यमंत्री मान की उम्र 48 साल है, जबकि गुरप्रीत 32 साल की ही है. गुरप्रीत की दो और बहनें भी हैं, इनमें से वह तीसरे नंबर की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दोनों परिवारों का काफी समय से एक-दूसरे के यहां आना-जाना है. इसके चलते मान की मां ने गुरप्रीत को अपनी बहू के तौर पर चुना है.

Tags:    

Similar News