सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता सत्येंद्र कुमार की याद में लखनऊ में श्रद्धांजलि सभा आयोजित

Update: 2020-01-01 11:59 GMT

सत्येन्द्र कुमार की जीवन यात्रा लगातार न्याय, सद्भाव और इंसानियत के लिये सतत संघर्षों का एक जीवंत दस्तावेज है...

जनज्वार, लखनऊ। नागरिक परिषद के तत्वावधान में प्रसिद्ध सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्त्ता कामरेड सत्येंद्र कुमार की याद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 31 दिसंबर, 2019 को शहीद शोध केन्द्र, सदर में किया गया।

श्रद्धांजलि सभा में बोलते हुए एआईडब्लूसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओपी सिन्हा ने कहा कि सत्येन्द्र कुमार का 70 वर्ष की अवस्था में लम्बी बीमारी के बाद 29 दिसम्बर 2019 को निधन हो गया। उन्होंने कहा कि वे हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनकी यादें, उनके विचार और जन संघर्षों के प्रति उनकी निष्ठा हमें सतत प्रेरणा देती रहेगी।

नागरिक परिषद के क्रांति कुमार शुक्ला ने कहा कि सत्येन्द्र कुमार की जीवन यात्रा लगातार न्याय, सद्भाव और इंसानियत के लिये सतत संघर्षों का एक जीवंत दस्तावेज है।

नागरिक परिषद के संयोजक रामकृष्ण ने सत्येन्द्र कुमार को याद करते हुए कहा, वे मूलतः बलिया के रहने वाले थे तथा उनकी राजनीतिक संघर्ष की शुरुआत जेपी आन्दोलन के दौरान हुई, फिर वे वामपंथ के सम्पर्क में आये और आजीवन समर्पित वामपंथी रहे। लखनऊ शहर की कई संस्थाओं को खड़ा करने में उनकी मेहनत व लगन का बड़ा योगदान है।

न्होंने कहा कि वे 2014 में वे इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन में शामिल होकर लखनऊ में इस जनांदोलन की नेतृत्वकारी भूमिका में आये और नगर के ही नहीं बल्कि देश के जनांदोलनकारियों में उनके नेतृत्व की पहचान बनी।

रिष्ठ अधिवक्ता सीबी सिंह ने कहा, सत्येन्द्र कुमार ने अपने जीवन मेंं गरीबों, वंचितों, किसानों और श्रमिकों का पक्ष चुना और इसी राह पर चले तथा जीवन के अन्तिम क्षणों तक उनकी चिन्ता का विषय समाज और सामाजिक आंदोलन ही था। सृजनयोगी आदियोग ने गीत के माध्यम से सत्येंद्र कुमार को अपनी श्रद्धांजलि दी।

त्येंद्र कुमार के निधन पर आयोजित इस श्रद्धांजलि सभा में अखिलेश सक्सेना, अनमोल, मो. मसूद, एडवोकेट वीरेन्द्र त्रिपाठी, सीएम शुक्ला, अरुणा सिंह, हरजीत सिंह भसीन, प्रलेस के डाॅ नरेश कुमार, जसम के कौशल किशोर, इप्टा के राकेश, रोडवेज यूनियन हेमेंद्र मिश्रा, चबूतरा थियेटर के महेश देवा, शहीद शोध केन्द्र के जय प्रकाश, किसान सेना के डाॅ मलखान सिह, सुकृति के जय प्रकाश, छात्र नेता ज्योति कुमार,हरिभान यादव, उमेश कुमार, अरविन्द कुमार, शिव कुमारी, सृजनयोगी आदियोग, मंदाकिनी, राजीव कुमार, राजीव रंजन राजू समेत दर्जनों लोग शामिल हुए और उन्होंने अपने प्रिय साथी को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Tags:    

Similar News