अभी भी तालिबान की पहुंच से बाहर है अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी

राजधानी काबुल से 150 किलोमीटर (93 मील) उत्तर पूर्व में स्थित यह क्षेत्र अब अपदस्थ सरकार के कुछ वरिष्ठ सदस्यों के लिए ठिकाना बन गया है, जैसे अपदस्थ उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह और पूर्व रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी..

Update: 2021-08-24 12:08 GMT

अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी अभी भी तालिबानी कब्जे से दूर

जनज्वार। पंजशीर घाटी अफगानिस्तान का आखिरी बचा हुआ ठिकाना है जहां तालिबान विरोधी ताकतें इस्लामी कट्टरपंथी समूह से निपटने के लिए एक गुरिल्ला अभियान चलाने की कोशिश कर रही हैं। अफगानिस्तान में तालिबान का तेजी से सत्ता पर कब्जा करने के बाद उत्तर में पंजशीर घाटी आखिरी जगह है जो इस्लामी चरमपंथी समूह के लिए किसी भी वास्तविक प्रतिरोध की पेशकश कर सकती है।

राजधानी काबुल से 150 किलोमीटर (93 मील) उत्तर पूर्व में स्थित यह क्षेत्र अब अपदस्थ सरकार के कुछ वरिष्ठ सदस्यों के लिए ठिकाना बन गया है, जैसे अपदस्थ उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह और पूर्व रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी।

अपदस्थ राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद सालेह ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है।

"मैं तालिबान आतंकवादियों के आगे कभी नहीं, कभी भी और किसी भी परिस्थिति में नहीं झुकूंगा। मैं अपने नायक अहमद शाह मसूद, कमांडर, लीजेंड और गाइड की आत्मा और विरासत के साथ कभी विश्वासघात नहीं करूंगा," सालेह ने ट्विटर पर लिखा।

पंजशीर घाटी ने अफगानिस्तान के सैन्य इतिहास में बार-बार निर्णायक भूमिका निभाई है, क्योंकि इसकी भौगोलिक स्थिति इसे देश के बाकी हिस्सों से लगभग पूरी तरह से बंद कर देती है। इस क्षेत्र का एकमात्र पहुंच बिंदु पंजशीर नदी द्वारा बनाए गए एक संकीर्ण मार्ग के माध्यम से है, जिसे आसानी से सैन्य रणनीति से बचाया जा सकता है।

अपनी प्राकृतिक सुरक्षा के लिए प्रसिद्ध हिंदू कुश पहाड़ों में बसा यह क्षेत्र 1990 के गृह युद्ध के दौरान तालिबान के हाथों में कभी नहीं आया, और न ही इसे एक दशक पहले सोवियत संघ ने जीता था।

घाटी के अधिकांश डेढ़ लाख निवासी ताजिक जातीय समूह के हैं, जबकि अधिकांश तालिबान पश्तून हैं। घाटी अपने पन्ने के भंडार लिए भी जानी जाती है, जिनका उपयोग अतीत में सत्ता में बैठे लोगों के खिलाफ प्रतिरोध आंदोलनों को वित्तपोषित करने के लिए किया जाता था।

तालिबान के सत्ता हथियाने से पहले पंजशीर प्रांत ने बार-बार केंद्र सरकार से अधिक स्वायत्तता की मांग की थी। 2001 से 2021 तक नाटो समर्थित सरकार के समय पंजशीर घाटी देश के सबसे सुरक्षित क्षेत्रों में से एक थी।

घाटी की आजादी का यह इतिहास अफगानिस्तान के सबसे प्रसिद्ध तालिबान विरोधी सेनानी अहमद शाह मसूद से निकटता से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने 2001 में अपनी हत्या तक घाटी में अपने गढ़ से इस्लामी कट्टरपंथी समूह के खिलाफ सबसे मजबूत प्रतिरोध का नेतृत्व किया।

1953 में घाटी में जन्मे अहमद शाह ने 1979 में खुद को "मसूद" ("भाग्यशाली" या "लाभार्थी") नाम दिया। उन्होंने काबुल और सोवियत संघ में कम्युनिस्ट सरकार का विरोध किया। वह अंततः देश के सबसे प्रभावशाली मुजाहिदीन कमांडरों में से एक बन गए।

1989 में सोवियत संघ की वापसी के बाद अफगानिस्तान में गृह युद्ध छिड़ गया, जिसे तालिबान ने अंततः जीत लिया। हालाँकि, मसूद और उनका संयुक्त मोर्चा (उत्तरी गठबंधन के रूप में भी जाना जाता है) न केवल पंजशीर घाटी को नियंत्रित करने में सफल रहा, बल्कि चीन और ताजिकिस्तान के साथ सीमा तक लगभग पूरे पूर्वोत्तर अफगानिस्तान को नियंत्रित करने में सफल रहा, इस प्रकार तालिबान से इस क्षेत्र की रक्षा की।

मसूद ने भी रूढ़िवादी इस्लाम का समर्थन किया लेकिन लोकतांत्रिक संस्थानों का निर्माण करने की मांग की और व्यक्तिगत रूप से माना कि महिलाओं को समाज में समान स्थान दिया जाना चाहिए। उनका लक्ष्य एक एकीकृत अफगानिस्तान था जिसमें जातीय और धार्मिक सीमाएं कम स्पष्ट होंगी। हालांकि ह्यूमन राइट्स वॉच संगठन ने मसूद के सैनिकों पर गृहयुद्ध के दौरान काबुल की लड़ाई में बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

2001 में अल-कायदा के संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा मसूद की हत्या कर दी गई थी। अब अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद का कहना है कि वह अपने "पिता के नक्शेकदम" पर चलने की उम्मीद कर रहे हैं। मसूद, जो दिखने और आदतों में अपने पिता से काफी मिलते-जुलते हैं, घाटी में एक मिलिशिया की कमान संभालते हैं। उन्होंने कहा कि उनके साथ देश के विशेष बलों के पूर्व सदस्य और अफगान सेना के सैनिक अपने कमांडरों के आत्मसमर्पण से निराश हैं।

सोशल मीडिया छवियों में अपदस्थ उप राष्ट्रपति सालेह को मसूद के साथ बैठक करते हुए दिखाया गया है, और दोनों तालिबान से लड़ने के लिए एक गुरिल्ला आंदोलन के पहले टुकड़ों को इकट्ठा करते हुए दिखाई देते हैं।

मसूद ने संयुक्त राज्य अमेरिका से अपने मिलिशिया को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करने का भी आह्वान किया है। द वाशिंगटन पोस्ट में बुधवार को प्रकाशित एक ऑप-एड में अहमद मसूद ने कहा, "मैं आज पंजशीर घाटी से अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के लिए तैयार मुजाहिदीन लड़ाकों के साथ कहता हूं हम एक बार फिर तालिबान से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।"

रूस ने गुरुवार को इस बात पर भी जोर दिया कि सालेह और मसूद के नेतृत्व में पंजशीर घाटी में एक प्रतिरोध आंदोलन बन रहा है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, "तालिबान का अफगानिस्तान के पूरे क्षेत्र पर नियंत्रण नहीं है।"

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि तालिबान विरोधी यह नया प्रतिरोध आंदोलन कितना मजबूत है और काबुल के नए शासक इस पर कैसी प्रतिक्रिया देंगे।

Tags:    

Similar News