गर्भवती भारतीय पर्यटक की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री ने नैतिक तौर पर दिया इस्तीफा, लेकिन भारत में?

Portugal News : गर्भवती भारतीय पर्यटक की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री ने नैतिक तौर पर इस्तीफा दे दिया, क्या भारत में हम किसी भी मंत्री से ऐसी नैतिकता की उम्मीद कर सकते हैं...

Update: 2022-09-01 07:15 GMT

जनज्वार डेस्क। गर्भवती भारतीय पर्यटक की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री ने नैतिक तौर पर इस्तीफा दे दिया। क्या भारत में हम किसी भी मंत्री से ऐसी नैतिकता की उम्मीद कर सकते हैं? यहां रोज इलाज के अभाव में नागरिक मरते रहते हैं लेकिन स्वास्थ्य मंत्री की मोटी चमड़ी पर कोई असर नहीं होता। यही हाल तमाम विभाग के मंत्रियों का है जो नैतिकता को नाले में बहाने के बाद ही कुर्सी पर काबिज होते हैं।

लिस्बन में अस्पतालों के बीच स्थानांतरित होने के दौरान एक भारतीय महिला की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री मार्टा टेमिडो ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार 34 वर्षीय गर्भवती भारतीय पर्यटक की राजधानी के दूसरे अस्पताल में सांता मारिया अस्पताल, जिसमें नियोनेटोलॉजी सेवा में कोई रिक्तियां नहीं थी, से एम्बुलेंस द्वारा ले जाने के दौरान दिल का दौरा पड़ने के बाद मृत्यु हो गई। महिला की मौत के बाद जांच शुरू कर दी गई है, जबकि आपातकालीन सिजेरियन के जरिए उसके बच्चे को जन्म दिया गया।

कोविड -19 महामारी के दौरान देश के टीकाकरण कार्यक्रम को संभालने के लिए सराही जाने वाली मार्टा टेमिडो डॉक्टरों की कमी के कारण आपातकालीन प्रसूति सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद करने के अपने फैसले के लिए आलोचना का सामना कर रही थी। टेमिडो का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया, और प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा ने उन्हें उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया, जबकि यह घोषणा की कि सरकार स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत करने के लिए बदलाव जारी रखेगी।

पुर्तगाल की लूसा समाचार एजेंसी के अनुसार प्रधान मंत्री ने दावा किया कि भारतीय महिला की मौत 'आखिरी झटका' साबित हुई जिसके कारण टेमिडो को पद छोड़ना पड़ा। हाल के महीनों में पुर्तगाल में दो शिशुओं की मां के अस्पतालों में स्थानांतरित होने और लंबी देरी का सामना करने के बाद मरने के साथ इसी तरह की घटनाएं सामने आईं।

'मैं डॉ. मार्टा टेमिडो द्वारा किए गए सभी कार्यों के लिए आभारी हूं, विशेष रूप से #कोविड 19 महामारी से निपटने की असाधारण अवधि में, 'एंटोनियो कोस्टा ने एक ट्वीट में कहा।

सरकार के अनुसार, मार्टा टेमिडो ने महसूस किया कि उनके पास अब पद पर बने रहने का नैतिक अधिकार नहीं हैं। गर्भवती माताओं को जो जोखिम भरा चिकित्सा दौरा करना पड़ता है, उसके कारण स्वास्थ्य मंत्री विरोधी दलों के निशाने पर आ गए। प्रसूति इकाइयों के बंद होने और इसके परिणामस्वरूप प्रसूति इकाइयों में अतिप्रवाह के कारण महिलाओं को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ रहा था।

जनमत सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि मार्टा टेमिडो, जिन्हें 2018 में स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया था, कोविड-19 महामारी के दौरान समाजवादी सरकार के केंद्र-वाम के सबसे पसंदीदा सदस्यों में से एक थी। हालाँकि, उनकी रेटिंग चिकित्सा कर्मियों की कमी से गंभीर रूप से प्रभावित हुई।  

Tags:    

Similar News