Mumbai Terror Attack : दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, मृत घोषित मुंबई आतंकी हमले का मुख्य आरोपी साजिद मीर जिंदा गिरफ्तार

Mumbai Terror Attack : लाहौर में एक आतंकवाद रोधी अदालत ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी साजिद मीर को 15 साल की सजा सुनाई।

Update: 2022-06-25 02:06 GMT

मुंबई को फिर से दहलाने की साजिश, ट्रैफिक पुलिस को पाकिस्तानी नंबर से दी गई चेतावनी

Mumbai Terror Attack : भारत सहित दुनियाभर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए बदनाम पाकिस्तान ( Pakistan ) को इंटरनेशनल प्रेसर के आगे झुकना पड़ा। इसका सबूत उस समय मिला जब मृत घोषित मुंबई आतंकी हमला 2008 ( Mumbai Terrorist Attack 2008 ) का मुख्य आरोपी साजिद मीर ( Sazid Mir ) को पाकिस्तान सरकार ने गिरफ्तार किया। अभी तक पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) साजिद मीर के मौत होने का दावा करती रही है।

पाक कोर्ट ने टेरर फंडिंग मामले में सुनाई थी 15 साल की सजा

ताजा सूचना यह है कि पाकिस्तान ने 2008 के मुंबई आतंकवादी ( Mimbai terror Attack ) हमलों के मास्टरमाइंड साजिद मीर ( Sazid Mir ) को गिरफ्तार किया है। लाहौर की एक एंटी टेररिज्म कोर्ट ने साजिद मीर को 15 साल की सजा सुनाई है। आतंकवाद से जुड़े एक सीनियर वकील ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में लाहौर में एक आतंकवाद रोधी अदालत ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी साजिद मीर को 15 साल की सजा सुनाई है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ये सजा टेरर फंडिंग केस में सुनाई गई है।

एफबीआई की मोस्ट वांटेड की सूची में शामिल था साजिद मीर

इससे पहले पाकिस्तान ( Pakistan ) ने हमेशा लश्कर आतंकी साजिद मीर ( Sazid Mir ) की मौजूदगी से इनकार करता रहा है। पाकिस्तान सरकार ने यहां तक दावा किया था कि उसकी मौत हो चुकी है। कहा जा रहा है कि साजिद की हिरासत से पाकिस्तान आतंक को लेकर लगे दाग साफ करना चाहता है।

5 मिलियन डॉलर का घोषित आतंकी है साजिद

अमेरिकी एजेंसी एफबीआई ने साजिद मीर ( Sazid Mir ) के ऊपर 5 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया था। उसे अमेरिका और भारत दोनों ही करीब एक दशक से खोज रहे हैं। साजिद मीर संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ( Lashkar e taiba ) से जुड़ा हुआ है। साजिद मीर ही मुंबई के 26/11 हमलों का मुख्य आरोपी भी है। इस हमले में करीब 170 लोग मारे गए थे।

हिना रब्बानी का टिप्पणी से इनकार

निक्केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक एफबीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि साजिद मीर पाकिस्तान में जिंदा हैै। वह हिरासत में है और उसे सजा सुनाई गई है। एक पूर्व पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने भारत और अमेरिका को बताया था कि मुंबई हमलों का आरोपी साजिद मीर या तो मर गया है या फिर उसके ठिकाने का पता नहीं चल पा रहा है। पाकिस्तान ने अभी तक मीर की गिरफ्तारी को आधिकारिक तौर पर स्वीकार नहीं किया है। पाक सरकार साजिद मीर के मौत का दावा अभी तक करती आई है। पाकिस्तान की उप विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने निक्केई एशिया से कहा कि वह इस विशेष मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगी।

कहीं पाक का FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का प्लान तो नहीं

दरअसल, साजिद मीर ( Sazid Mir ) को गिरफ्तार कर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय लेवल पर दिखाना चाहता है कि वो आतंकवाद के खिलाफ काम कर रहा है। ये पाकिस्तान की FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने की प्लानिंग माना जा रहा है। पाकिस्तान जून 2018 से ही FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल है। इस बार जर्मनी में हुई बैठक में FATF ने कहा था कि वह पाकिस्तान का ग्राउंड वेरिफिकेशन कर उसे ग्रे लिस्ट से बाहर करने पर फैसला सुनाएगी।

Tags:    

Similar News