Top
अंधविश्वास

यूएस के पैरानाॅर्मल एक्सपर्ट के दावों के हवाले से सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से बात करने का फैलाया जा रहा अंधविश्वास

Janjwar Desk
22 July 2020 3:43 AM GMT
यूएस के पैरानाॅर्मल एक्सपर्ट के दावों के हवाले से सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से बात करने का फैलाया जा रहा अंधविश्वास

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं। अब उनकी आत्मा से बातचीत का दावा किया गया है और उस पर मीडिया खूब खबरें कर रहा है...

जनज्वार। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के एक महीने से अधिक का वक्त गुजर गया है और उनसे जुड़े तरह-तरह के किस्से मीडिया में चलाए जा रहे हैं। सच्चे-झूठे तथ्यों व दावों की मीडिया में मार्केटिंग हो रही है। अब इसमें दिवंगत अभिनेता की आत्मा से बात करने का दावा भी जुड़ा चुका है। उनकी आत्मा से कथित बातचीत के वीडियो के हवाले से खबरें की जा रही हैं, यूट्यूब वीडियो तैयार किए जा रहे हैं और उसे एक तरह से एक तबके द्वारा प्रमाणिक बताने का प्रयास किया जा रहा है।

सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से बातचीत का दावा अमेरिका के पैरानाॅर्मल एक्सपर्ट स्टीव हफ ने किया है। स्टीव हफ ने दावा किया है कि उनके बाद पास सुशांत के प्रशंसकों के रिक्वेस्ट आए कि वे उनकी आत्मा से बात करें। इसके बाद स्टीव हफ ने सुशांत की आत्मा से बातचीत करने का दावा करने वाला तीन वीडियो शेयर किया है।

स्टीव हफ अपनी डिवाइस की मदद से सुशांत की आत्मा से सवाल पूछने का दावा करते हैं और उसमें उस ओर से उन्हें कुछ जवाब मिलता दिखता है। इस संदिग्ध दावे की कोई प्रमाणिकता नहीं है कि किसी आत्मा से कोई कैसे बात कर सकता है? अगर वैज्ञानिक रूप से ऐसे दावे सही होते तो किसी व्यक्ति की हत्या, संदिग्ध मौत मामले में केस की जांच-पड़ताल में भी इसका उपयोग किया जाता।

पैरानाॅर्मल शब्द का अर्थ होता है असाामन्य। यानी जो व्यक्ति खुद को पैरानाॅर्मल एक्सपर्ट कह रहा है वह असामान्य घटनाओं का विशेषज्ञ होने का दावा करता है। अबतक वैज्ञानिक रूप से इन आसामान्य घटनाओं को सही नहीं माना गया है। पैरानाॅर्मल एक्टिवी वैसी घटनाओं को कहते हैं जिसे अबतक प्रमाणित नहीं किया गया है। ऐसे में स्टीव हफ के वीडियो के दावों की भी कोई प्रमाणिकता नहीं है और अगर होती तो पुलिस संबंधित व्यक्ति के मौत मामले की जांच को परिणति तक पहुंचाने में एक साक्ष्य के रूप में उसका उपयोग कर सकती थी।

स्टीव हफ कौन हैं?

स्टीव हफ मूलतः फोटोग्राफर हैं। 2008 में एक फोटो वेबसाइट बनायी थी। आठ-नौ साल पहले इन्होंने पैरानाॅर्मल एक्टिविटी पर काम शुरू किया और भूत प्रेत से बात करने का दावा करने लगे। इन्होंने इसके लिए दो साॅफ्टवेयर बनाए। वे ब्लाॅग भी लिखते हैं। स्टीव हफ अबतक मर चुके कई सेलिब्रिटी की आत्माओं से बात करने का दावा कर चुके हैं। वे अपने यू ट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर डालते हैं और करीब एक मिलियन सब्सक्राइबर हैं। उनके बातचीत के दावों में कोई विशिष्ट बात नहीं होती है और वे नार्मल फैक्ट से मिलते-जुलते हैं। कोई स्पष्ट मैसेज उनके दावों से सामने नहीं आता है।





Next Story

विविध

Share it