कोविड -19

Coronavirus India : भारत में कोरोना का महाविस्फोट, 24 घंटे में सामने आये 1,59,632 नए मामले, अकेले संसद भवन के 400 स्टाफ पॉजिटिव

Janjwar Desk
9 Jan 2022 10:35 AM GMT
Coronavirus India : भारत में कोरोना का महाविस्फोट, 24 घंटे में सामने आये 1,59,632 नए मामले, अकेले संसद भवन के 400 स्टाफ पॉजिटिव
x
Coronavirus India : देश की राजधानी दिल्ली सहित महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में हालात बेकाबू है। वरुण गांधी, दुष्यंत चौटाला, हिना खान ​कई चर्चित चेहरे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि जो टेस्ट करा रहा है उसी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

Coronavirus India : देशभर में अचनाक कोरोना बेकाबू हो गया है। भारत में कोरोना महाविस्फोट ( Coronavirus Mahavisphot ) जैसी स्थिति हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली सहित महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में हालात बेकाबू है। वरुण गांधी, दुष्यंत चौटाला, हिना खान ​कई चर्चित चेहरे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि जो टेस्ट करा रहा है उसी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव ( Coronavirus report positive ) आ रही है। कोरोना से उत्पन्न नाजुक हालात को देखते हुए कुछ देर बाद पीएम मोदी ( PM Modi ) ने आज साढ़े चार बजे कोरोना विस्फोट को लेकर आपात बैठक ( Emergency meeting ) बुलाई है।

सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं सुप्रीम कोर्ट के 150 से ज्यादा स्टाफ को क्वारंटाइन ( Quarantine ) में भेज दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट में भारत के मुख्य न्यायाधीश सहित कुल 32 न्यायाधीशों के कर्मचारियों में से चार संक्रमित पाए गए हैं।

अकेले संसद भवन के 400 से ज्यादा स्टाफ पाए गए पॉजिटिव

संसद भवन के 400 से ज्‍यादा स्‍टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 6 से 7 जनवरी को हुआ सभी का कोरोना टेस्‍ट कराया गया था। टेस्ट रिपोर्ट आ गई है और 400 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा बेकाबू

Coronavirus India : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 1.5 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए। रविवार को 1,59,632 नए मामले दर्ज किए गए है। यह शनिवार की तुलना में 13 फीसदी अधिक हैं। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10 फीसद के पारचला गया है। पश्चिम बंगाल व महाराष्ट्र में संक्रमण दर सबसे ज्यादा है। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 1,009 मामलों में से 439 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं दिल्ली में ओमिक्रॉन के 513 मामलों में से 57 लोग ठीक हुए हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। दिल्ली में कोरोना के मामले शनिवार को 20 हजार का भी आंकड़ा पार कर गए हैं।

कुल एक्टिव केस 5,90,611

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 151.58 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। इसके बावजूद भारत में एक्टिव केस वर्तमान में 5,90,611 हैं। रिकवरी रेट वर्तमान में 96.98 प्रतिशत है। अब तक 69 करोड़ लोगों की कोरोना जांच हुई है।पिछले 24 घंटों में 327 लोगों की मौत हुई है। वहीं देश में ओमिक्रॉन के 3,623 मामलों में से 1,409 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

यूपी प्रदेश में एक्टिव केस 25,974

यूपी में कोरोना में मामलों में बढ़ोतीर दर्ज की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं। प्रदेश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या वर्तमान में 25,974 है। इनमें 25,445 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

उत्तराखंड में कोरोना के 1560 नए मामले

उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1560 नये मामले सामने आये हैं। यह संख्या 29 मई के बाद सबसे अधिक है। 29 मई 2021 को एक दिन में 1687 लोग संक्रमित पाए गए थे।

दिल्ली में लॉकडाउन के संकेत

कोरोना से ठीक होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में रविवार को 24 घंटे में कोविड-19 के 22 हजार मामले दर्ज होने की सूचना है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। कोविड-19 की स्थिति चिंता बढ़ाने वाली है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। यदि लोग मास्क पहनेंगे तो लॉकडाउन नहीं लगेगा। फिलहाल, दिल्ली सरकार की लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है।

टीवी अभिनेत्री हिना खान का परिवार कोविड की चपेट में

टीवी अभिनेत्री हिना खान ने कहा है कि उन्हें छोड़कर उनका पूरा परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। 34 वर्षीय अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर शनिवार को कहा कि कोविड की चिंता के बीच पूरे परिवार का ध्यान रखना 'कड़वी सच्चाई' है। परिवार में हर कोई कोविड से संक्रमित हो और घर में सिर्फ आप ही ऐसे हो, जो संक्रमित नहीं हो, तो आपको 24 घंटे मास्क लगाना पड़ता है।

Rajya Sabha : विकलांग व गर्भवती महिलाओं को सचिवालय आने से छूट

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने इस महीने के अंत में शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले संक्रमण रोकने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। विकलांग व गर्भवती महिलाओं को सचिवालय आने से छूट दी गई है। सभी बैठकें आधिकारिक रूप से वर्चुअल मोड में आयोजित करने को कहा गया है।

मंत्री दुष्यंत चौटाला और राणा गुरजीत सिंह कोरोना से संक्रमित

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और पंजाब के मंत्री राणा गुरजीत सिंह शनिवार को कोविड-19 की जांच में संक्रमित पाए गए हैं।

Next Story

विविध