Top
कोविड -19

पालतू जानवर में कोरोना का पहला मामला आया सामने, बिल्ली का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव

Janjwar Desk
27 July 2020 3:32 PM GMT
पालतू जानवर में कोरोना का पहला मामला आया सामने, बिल्ली का COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव
x
सरकार ने कहा कि साक्ष्यों से पता चलता है कि बिल्ली अपने मालिकों के संपर्क में आई थी जो पहले से कोविड 19 से पॉजिटिव थे, हालांकि दोनों (जानवर और परिवार) के लोग अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं....

लंदन। कोरोना वायरस से इस समय तक पूरी दुनिया संघर्ष कर रही है। दुनियाभर में इस संक्रमण से इस समय तक 16.3 मिलियन से ज्यादा लोग प्रभावित हैं, वहीं इस बीच यूनाइटेड किंगडम से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है जहां एक पालतू बिल्ली में भी कोरोना वायरस के पाया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर अब तक ये बात सामने थी कि इसका ट्रांसमिशन केवल इंसान से इंसान तक होता है। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरना से संक्रमित हुई बिल्ली इंग्लैंड में है और पिछले सप्ताह 22 जुलाई को सरे के वेबब्रिज में एक प्रयोगशाल में उसका परीक्षण किया गया था।

वहां की सरकार ने कहा कि साक्ष्यों से पता चलता है कि बिल्ली अपने मालिकों के संपर्क में आई थी जो पहले से कोविड 19 से पॉजिटिव थे, हालांकि दोनों (जानवर और परिवार) के लोग अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।

हालांकि सरकार ने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि बिल्ली तक कोविड 19 मालिकों के द्वारा पहुंचा या कोई अन्य पालतू जानवर भी इस वायरस के ट्रांसमिशन में सक्षम है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन डिडिलमिस कहते हैं कि यह बहुत ही चौंकाने वाली घटना थी जब पता चला कि जानवर भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। जानवरों में कोरोना के हल्के लक्षण दिखते हैं और कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं।

इंग्लैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य के चिकित्सा निदेशक यवोन डॉयले कहते हैं कि यह खोज चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जानवरों के संपर्क में आने से पहले सामान्य रूप से अपने हाथों को नियमित ढंग से धोने की सलाह दी जाती है।

पर्यावरण विभाग ने सोमवार को बताया कि बिल्ली को शुरूआत में फेलीन हर्पिस (एक सामान्य श्वसन संक्रण) हो गया था जिसके बाद एक निजी पशु चिकित्सक के द्वारा उसका उपचार किया गया था।

Next Story

विविध

Share it