Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

दुनिया के दूसरे धनकुबेर Jeff Bezos के लिए खतरा बने Gautam Adani, बहुत जल्द छोड़ देंगे पीछे

Janjwar Desk
1 Sep 2022 3:31 AM GMT
दुनिया के दूसरे धनकुबेर Jeff Bezos के लिए खतरा बने Gautam Adani, बहुत जल्द छोड़ देंगे पीछे
x

file photo

चालू सप्ताह में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ( Gautam adani ) न केवल दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धनकुबेर बन गए बल्कि दो दिन पहले यानि 30 अगस्त को एक दिन में 42 हजार करोड़ रुपए की कमाई की। इसके बाद बेजोस और अडानी की संपत्ति में केवल 9 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है।

नई दिल्ली। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस और अडानी ग्रुप ( Adani group ) के चेयरमैन गौतम अडानी ( Guatam Adani ) के पक्ष में चालू वित्तीय वर्ष में सबकुछ अच्छा ही हो रहा है। सबसे पहले उन्होंने आरआईएल के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर दुनिया के चौथे सबसे बड़े रईस बने। दो दिन पहले वह फ्रांसीसी धनकुबेर बर्नार्ड अर्नाल्ट ( Bernard Arnault ) को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए। अब जिस गति से हर रोज अडानी ग्रुप के शेयरों में उछाल आ रहा है वो क्रम अगर जारी रहा तो चंद दिनों बाद अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच सकते हैं। जिस तरह रॉकेट की गति से उनकी आय बढ़ रही है अगर वही सिलसिला जारी रहा तो वो कभी दुनिया सबसे बड़े रईस रहे अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) की दूसरे नंबर की कुर्सी कभी भी छीन लेंगे। यानि बेजोस की कुर्सी खतरे में है।

अंबानी ने फिर से टॉप 10 में बनाई जगह

वर्तमान में बेजोस की दूसरे नंबर की कुर्सी खतरे में इसलिए कि अडानी ( Gautam Adani ) की दौलत जिस स्पीड से बढ़ रही है और बेजोस की जिस तरह से घट रही है उससे दोनों के बीच केवल 9 अरब डॉलर का फासला बहुत जल्द मिट जाएगा। वहीं भारतीयों के लिए एक और अच्छी खबर यह है कि मुकेश अंबानी ने फिर से टॉप-10 में अपनी जगह बना ली है। वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजी सूची में वह 94 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 9वें स्थान पर हैं। एक दिन पहले तक मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर थे।

बेजोस की संपत्ति में 8 तो अडानी की इंकम में 45 बिलियन डॉलर हुआ इजाफा

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक विगत एक माह में जेफ बेजोस की संपत्ति 159 अरब डॉलर से घटकर 152 अरब डॉलर रह गई है। एक हफ्ते में जेफ बेजोस की संपत्ति में 5 अरब डॉलर की गिरावट आई है। अगर पिछले एक तिमाही की बात करें तो जेफ बेजोस की संपत्ति में 8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं इसी अवधि में अडाणी ( Gautam Adani ) की संपत्ति 98.1 अरब डॉलर से 143 अरब डॉलर हो गया है। यानी इस अवधि में बेजोस की 8 अरब डॉलर की तुलना में अडानी की संपत्ति में 45 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।

अडानी ने एक दिन में कमाई 42 हजार करोड़

चालू सप्ताह के दौरान दुनिया के अमीरों की लिस्ट अडानी टॉप थ्री में एंट्री करने वाले भारतीय कारोबारी गौतम अडानी ( Gautam Adani ) की संपत्ति लगातार बढ़ रही है। मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में आई उछाल के दम पर पिछले एक दिन में अडानी की नेटवर्थ 5.29 बिलियन डॉलर यानि करीब 42 हजार करोड़ रुपए बढ़ी है। इसके साथ ही अब गौतम अडानी और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर जेफ बेजोस के बीच का फासला कम हो गया है। इस दौरान बेजोस की नेटवर्थ में 01 बिलियन डॉलर की गिरवट आई हैण् इस तरह देखें तो अब दोनों के बीच महज 9 बिलियन डॉलर का फासला रह गया है।

दूसरे सबसे बड़े अमीर बनने की करीब हैं अडानी

दो दिन पहले अडानी और बेजोस ( Jeff Bezos ) की नेटवर्थ में 16 बिलियन डॉलर का फासला था। अडानी ( Gautam Adani ) ने इसी सप्ताह फा्रंस के धनकुबेर और Louis Vuittonके सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ा। उसके बाद अडानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के पहले ऐसे व्यक्ति भी बने जो अमीरों की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल होने में सफल हुए। अगर इसी हिसाब से अडानी की दौलत बढ़ी तो चंद दिनों में वह बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं।

Next Story

विविध