Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

Petrol, Diesel Price Today : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है ईंधनों का रेट

Janjwar Desk
8 Nov 2022 2:30 AM GMT
Petrol, Diesel Price Today : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है ईंधनों का रेट
x

Petrol, Diesel Price Today : तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है ईंधनों का रेट

Petrol, Diesel Price Today : भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा दाम जारी कर दिए हैं....

Petrol Ka Dam : भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा दाम जारी कर दिए हैं। हालांकि भारतीय तेल कंपनियों ने आज बुधवार को भी पेट्रोल डीजल का दाम स्थिर रखा है। इस तरह आज लगातार 137वां दिन है, जब देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए ये राहत की खबर है।

सरकारी तेल कंपनियों ने जारी किए दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने आज मंगलवार 4 अक्टूबर के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 136वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम में पिछले कई दिनों से लगातार नरमी देखी जा रही है। फिलहाल ब्रेट क्रूड 85 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है।

21 मई को हुई थी एक्साइज ड्यूटी में कटौती

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी।

जानिए महानगरों में पेट्रोल-डीजल का दाम

  • दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल का दाम 96.72 रुपए प्रति लीटर है। वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर है।
  • कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल का दाम 106.3 रुपए प्रति लीटर है। वहीं 1 लीटर डीजल 92.76 रुपए है।
  • मुंबई में अब 1 लीटर पेट्रोल का दाम 111.35 रुपए प्रति लीटर है। वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर है।
  • चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल का दाम 110.85 रुपए प्रति लीटर है। वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 92.96 रुपए प्रति लीटर है।

SMS से जाने अपने शहर में पेट्रोल डीजल का दाम

पेट्रोल डीजल के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक एसएमएस (SMS) के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑइल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा और आपको पेट्रोल डीजल की कीमत पता चल जाएगी|

हर रोज अपडेट की जाती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

Next Story

विविध