आर्थिक

Petrol-Diesel Prices Today: पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी

Janjwar Desk
21 May 2022 5:10 PM GMT
Petrol-Diesel Prices Today: पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी
x

Petrol-Diesel Prices Today: पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी को कम करने का एलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं।

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी को कम करने का एलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। इससे सरकार के राजस्व पर हर साल करीब एक लाख करोड़ रुपये का भार आएगा।

सरकार ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वालों को भी राहत दी है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।" इससे सालाना करीब ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं। आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित, विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे, हमारे नागरिकों को राहत प्रदान करेंगे और 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे।

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए हैं। इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है. उन्होंने कहा है कि दुनिया इस समय मुश्किल दौर से गुज़र रही है। विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाइ चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है। इसके कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट पैदा हुए हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी राज्य सरकारों से अपील की है कि वह भी वैट में कटौती करें और जनता को राहत दें। उन्होंने खासतौर पर उन राज्यों को दाम घटाने के लिए कहा है जिन्होंने नवंबर 2021 में वैट में कटौती नहीं की थी। उन्होंने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। इससे तैयार उत्पादों की लागत में कमी आएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता ठीक करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर पलटवार किया है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, "वित्त मंत्री जी, आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है। आपने कहा है कि कीमतें 9.50 रुपये प्रति लीटर कम होंगी। 21 मार्च 2022 यानी 60 दिनों पहले पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी। 60 दिनों में आपने पेट्रोल की कीमतें 10 प्रति लीटर बढ़ाईं और अब 9.50 रुपये प्रति लीटर कम कर दीं. लोगों को मूर्ख मत बनाओ।"

Next Story

विविध