पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, राजस्थान-MP से लेकर पंजाब-हरियाणा तक अलर्ट

Janjwar Desk
9 Jan 2022 5:42 AM GMT
Aaj Ka Mausam: दिल्‍ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, राजस्थान-MP से लेकर पंजाब-हरियाणा तक अलर्ट
x
Kaisa hai aaj ka mausam: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार रात से ही बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है...

Aaj ka Mausam 9 January 2022: एक तो ठंड कहर पहले से था, ऊपर से बारिश ने लोगों की मुसीबत दोगुनी कर दी। शीतलहर के मार से अभी राहत मिली ही थी, कि बारिश ने मूड पर पानी फेर दिया। जी हां, और बारिश का सिलसिला अभी थमने वाला भी नहीं है। ऐसा हम नहीं, बल्कि भारतीय मौसम विभाग (India Meteriological Department) कह रहा है। दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में शनिवार रात से ही कभी तेज तो कभी छिटपुट बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश, यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में भी शनिवार को हल्की से मध्यम तो कही तेज बारिश हुई।

इधर, पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) हो रही है, जिससे ठंड एक बार फिर से बढ़ने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भी भारी हिमपात देखने को मिला। शिमला (Shimla Weather) में बर्फ की मोदी चादर सी बिछ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब-हरियाणा और राजस्‍थान में भी बारिश और ओलावृष्टि जारी रहेगी। IMD की मानें तो उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश में शनिवार और रविवार यानि 8 और 9 नवंबर को, पूर्वी मध्य प्रदेश में 9 और 10 जनवरी और 10 जनवरी और 11 जनवरी को छत्तीसगढ़ में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

Aaj ka mausam kaisa hai: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) की बात करें तो यहां शुक्रवार रात से ही बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्‍ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी शनिवार सुबह 8.30 बजे तक दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग स्‍टेशन पर 4 मिलीमीटर बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार 9 जनवरी तक दिल्ली (Rain alert in Delhi) में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश को लेकर संभावना जताई है।

09-01-2022 Mausam: भारत मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, 8 जनवरी से 12 जनवरी के दौरान मध्य भारत में तेज आंधी और बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।अगले 48 घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत (North West India) के मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसके बाद बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी।

मौसम विभाग के अनुसार, 10 और 11 जनवरी 2022 को विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना में बिजली और गरज के साथ छिटपुट छींटे पड़ने की संभावना है। 11 जनवरी को बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलावा 11 और 12 जनवरी को ओडिशा में बारिश की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 9 जनवरी के बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है। उत्तराखंड में 8 और 9 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है।

Next Story

विविध

Share it