पर्यावरण

Aaj Ka Mausam, 25 October TodayWeather : पूर्वोत्तर मानसून से दक्षिणी राज्यों में होगी बारिश, 25 अक्टूबर के बाद अन्य राज्यों में राहत की उम्मीद

Janjwar Desk
24 Oct 2021 6:36 PM GMT
Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 17 September, mausam ki jankaari
x
Aaj Ka Mausam, 25 October TodayWeather :कुछ दिनों पहले भारी बारिश के उपद्रव के बाद उत्तराखंड में हालात स्थिर हैं। हालांकि, रविवार शाम को देहरादून और मसूरी में बारिश देखने को मिली। जिसके बाद मौसम काफी ठंडा हो गया...

Aaj Ka Mausam, 25 October TodayWeather : अक्टूबर का महीना विदा होने को है पर देश के कई हिस्सों में बारिश का सितम लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम और कहीं कहीं पर भारी बारिश हुई। इधर, पश्चिमी विक्षोभ के चलते कश्मीर घाटी, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश और बर्फबारी का सिलसिला आगे भी जारी रहने का अनुमान है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं, पूर्वोत्तर मॉनसून के आगमन के साथ दक्षिण राज्यों में भारिश का दौर फिर से शुरू हो जाएगा।

केरल-कर्नाटक-तमिल में बारिश

देश से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के जाते ही अब पूर्वोत्तर मानसून का आगमन हो चुका है जिसका असर केरल और कर्नाटक समेत अन्य दक्षिण के राज्यों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में तमिलनाडु में बारिश की गतिविधियां और तेज हो सकती हैं। तटीय आंध्र प्रदेश में भी मध्यम से भारी बारिश शुरू हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अगले 5 दिनों के दौरान, केरल, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं, अलगे 24 घंटों की भविष्यवाणी में कहा गया है कि तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में बारिश की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का सितम

इधर, कश्मीर समेत दूसरे पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश के साथ खूब बर्फबारी हो रही है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। बारिश और बर्फबारी की संभावना के बीच राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। 25 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हिमपात और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है। स्काईमेट वेदर ने बताया कि उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश और हिमपात हो सकता है। हालांकि, आईएमडी के अनुसार 24 घंटो के बाद बर्फबारी में कमी आ सकती है।

उत्तराखंड में फिलहाल राहत

कुछ दिनों पहले भारी बारिश के उपद्रव के बाद उत्तराखंड में हालात स्थिर हैं। हालांकि, रविवार शाम को देहरादून और मसूरी में बारिश देखने को मिली। जिसके बाद मौसम काफी ठंडा हो गया। रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 25.8 और न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। उत्तराखंड को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि यहां 25 से 28 अक्तूबर तक मौसम साफ रहेगा। बारिश की संभावना न के बराबर है इसलिए मौसम विभाग ने कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

अगले 24 घंटों में मौसम की स्थिति

मौसम की जानकारी देने वाले स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा हरियाणा, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश संभव है। अगले 24 घंटे के बाद उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आएगी। बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां भी रविवार को बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली, नोयडा, गाजियाबाद, मेरठ समेत आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है।

Next Story
Share it