Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने के आरोपी कमांडेंट को मुख्यमंत्री योगी ने किया बर्खास्त, वीडियो हुआ था वायरल

Janjwar Desk
19 Oct 2020 1:17 PM GMT
होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने के आरोपी कमांडेंट को मुख्यमंत्री योगी ने किया बर्खास्त, वीडियो हुआ था वायरल
x
बुलंदशहर में होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री ने जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने का निर्देश दिया, जिस पर तत्काल अमल भी कर लिया गया....

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में बुलंदशहर में होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने का मामला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री ने जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने का निर्देश दिया, जिस पर तत्काल अमल भी कर लिया गया।

बुलंदशहर में होमगार्ड का शहर तथा गांव के क्षेत्र में ड्यूटी के लिए घूस लेते वीडियो वायरल होने के बाद जिला कमांडेंट बुलंदशहर मुकेश कुमार को निलंबित किया गया था। इसके बाद सोमवार 19 अक्टूबर को उनको सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

मुकेश कुमार को लेकर बीते नवंबर में सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे। वीडियो में मुकेश कुमार होमगार्ड की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब में रखते हुये दिख रहे थे।

वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में साफ था कि यह रकम जिला कमांडेंट होमगार्ड को ड्यूटी देने के बदले में ले रहे हैं। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर आरोपित मुकेश को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। वहीं विस्तृत जांच के लिए विवेक कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट जनरल, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ को जांच अधिकारी बनाया गया। इसमें भी जिला कमांडेंट मुकेश के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए।

इस प्रकरण में आरोपित मुकेश ने वीडियो को कूटरचित बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था। इसके बाद इस वीडियो का परीक्षण विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में कराया गया, जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है।

Next Story

विविध