स्वास्थ्य

दिल्ली ही नहीं पूरे देश को कोरोना वैक्सीन मुफ्त मिलेगा : डाॅ हर्षवर्धन

Janjwar Desk
2 Jan 2021 7:10 AM GMT
दिल्ली ही नहीं पूरे देश को कोरोना वैक्सीन मुफ्त मिलेगा : डाॅ हर्षवर्धन
x

(डैमेज कंट्रोल में जुटे डॉ हर्षवर्धन, बाबा रामदेव को पत्र लिखा)

देश में आज कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रन चल रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं दें...

जनज्वार। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के बीच बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि दिल्ली ही नहीं सभी देशवासियों को कोरोना का वैक्सीन मुफ्त मिलेगा। उन्होंने यह ऐलान आज उस वक्त किया जब वे सुबह कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का जायजा लेने दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहुंचे थे।

मालूम हो कि आज देश के हर राज्य व केंद्रशासित प्रदेश के कुछ न कुछ हिस्से को कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए चुना गया है और इस अभियान के तहत 116 जिलों के 259 केंद्रों पर ड्राई रन चल रहा है। इससे पहले चार राज्यों में ड्राई रन का आयोजन हुआ था और उसकी सफलता के बाद देश भर में इसका आयोजन किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन ने लोगों से अपील की कि वे अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखना चाहती है और वैक्सीन उसी का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि पोलिया अभियान के तहत भी देश में अफवाहें फैलायी गयी थीं हालांकि लोगों ने उसकी दवा बच्चों को दिलायी और देश पोलिया मुक्त हो गया।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के ऐलान से पहले आज कहा कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन मुफ्त मिलेगी। उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि हां, दिल्ली कोरोना की वैक्सीन व इलाज मुफ्त उपलब्ध है।

वहीं, देश के विभिन्न हिस्सों में आज कोरोना वैक्सीन का माॅक ड्रिल सफलता पूर्वक चल रहा है। दिल्ली, मध्यप्रदेश, ओडिशा, मणिपुर सहित विभिन्न राज्यों में कोरोना वैक्सीन का माॅक ड्रिल किए जाने की तसवीरें सामने आयी हैं। भोपाल की एक आशा वर्कर ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद हम संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट तक उसके साइड इफेक्ट की निगरानी के लिए निगरानी कक्ष में रहने के कहते हैं।


Next Story

विविध

Share it