Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

UP : PNB बैंक प्रबंधन के उत्पीड़न के खिलाफ JFBF के मुख्य ट्रस्टी ने बुलंद की आवाज, सामने आई ये तीन वजहें

Janjwar Desk
2 Dec 2022 10:37 AM GMT
UP : PNB बैंक प्रबंधन के उत्पीड़न के खिलाफ JFBF के मुख्य ट्रस्टी ने बुलंद की आवाज, सामने आई ये तीन वजहें
x

UP : PNB बैंक प्रबंधन के उत्पीड़न के खिलाफ JFBF के मुख्य ट्रस्टी ने बुलंद की आवाज, सामने आई ये तीन वजहें

UP News Today: उत्तर प्रदेश में बैंकों को लेकर भी अनियमितता सामने आ रही है। यहां फैजबाद निवासी PNB बैंक के सहायक प्रबंधक ने बैंक अधिकारियोें पर खुद का उत्पीड़न किये जाने की लिखित शिकायत भेजी है...

UP News Today: उत्तर प्रदेश में बैंकों को लेकर भी अनियमितता सामने आ रही है। यहां फैजबाद निवासी PNB बैंक के सहायक प्रबंधक ने बैंक अधिकारियोें पर खुद का उत्पीड़न किये जाने की लिखित शिकायत भेजी है। शिकायत पंजाब नेशनल बैंक के MD & CEO एसएस मल्लिकार्जुन को भेजी गई है। शिकायत में तमाम तरह की अनियमितताओं का आरोप लगाया गया है।

फैजाबाद उत्तर प्रदेश के रहने वाले डैनियल कुमार सिंह पंजाब नेशनल बैंक में सहायक प्रबंधक हैं, हालांकि इस वक्त वह निलंबित चल रहे हैं। निलंबन का कारण भी भ्रष्टाचार है। जनज्वार से बात करते हुए डैनियल कहते हैं बैंक में बैंकिंग सिंसटम व डिजिटल लेन-देन की सर्वमान्य सुरक्षा पॉलिसी जिसमें यूजर को कतभी भी उसका पासवर्ड बदलने का अधिकार होता है, उसमें रोक लगा दी गई। इस रोक को लगाने के साथ ही प्रबंधन ने बैंक कर्मियों की नौकरी और RRBs के ग्राहकों के धन की सुरक्षा को भी खतरे में डाला।

PNB प्रायोजित RRB स्टाफ द्वारा प्रतिदिन करोड़ों रूपयों के वित्तीय व्यवहार CBS के द्वारा किये जाते हैं। यह वित्तीय व्यवहार सुरक्षित रूप से हों यह जिम्मेदारी पूरी तरह से PNB की ही है। लेकिन PNB प्रबंधन ने अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने की जगह अपने RRB स्टाफ के पासवर्ड के दुरूपयोग की असंख्य संभावनाओं के द्वार खोल दिये।

इस पत्र में दर्ज हैं तीन मुख्य मांगें

PNB द्वारा प्रायोजित RRBs अपने IT/CBS संबंधी मामलों के बाद भी उनको अपना CBS पासवर्ड अपनी आवश्यकतानुसार बदल पाने का अधिकार PNB प्रबंधन द्वारा नहीं दिया गया। इस तरह PNB प्रबंधन अपनी सामंती कार्यप्रणाली को सबसे उपर रखते हुए अपने RRB स्टाफ का मानसिक उत्पीड़न करता रहा।

इसके अलावा डैनियल ने PNB प्रबंधन पर RRB स्टाफ को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया है। डेनियल बताते हैं, PNB प्रबंधन ने अपने RRB स्टाफ का मानसिक उत्पीड़न करना तब बंद किया था जब जस्टिस फॉर बैंकर्स फाउंडेशन ने इस मामले को PNB आदि के सामने ट्विटर के माध्यम से उठाया था।

PNB प्रबंधन ने मामला गंभीर होता देख चुपचाप RRBs के स्टाफ पर उनका CBS पासवर्ड 30 दिन से पहले ना बदलने का प्रतिबंध तो हटा लिया लेकिन अपने इक कृत्य के लिए PNB प्रबंधन ने कभी खेद व्यक्त नहीं किया और ना ही इसके लिए जिम्मेदार अपने उच्चाधिकारियों के खिलाफ कोई कार्यवाही ही की।

जस्टिस फॉर बैंकर्स फाउंडेशन के मुख्य ट्रस्टी डैनियल सिंह ने पत्र के माध्यम से यह मांग रखी है कि PNB प्रबंधन अपने इस कृत्य के लिए अपने RRB स्टाफ से सार्वजनिक रूप से माफी मांगे, साथ ही दोषी अधिकारियों के नाम का खुलासा करते हुए उनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई आरंभ करने के लिए भी पत्र लिखा है।

डैनियल सिंह ने जनज्वार से बात करते हुए सबसे रोचक बात जो हमें बताई उस मुताबिक उनके खिलाफ जो भी मामला बना, जिस बात के लिए उन्हें निलंबित किया गया था, उस निलंबन पर उनके हस्ताक्षर ही नहीं थे। इस बात को लेकर खुद डैनियल हैरान हैं। वह कहते हैं हमने जो शिकायत की उसपर आज तक प्रबंधन ने ध्यान ही नहीं दिया, इसलिए हम चाहते हैं कि मीडिया भी इसपर ध्यान दे ताकि लोगों का हक ना मारा जा सके।

Next Story