Begin typing your search above and press return to search.
हाशिये का समाज

वन गुर्जरों के बिजली कनेक्शन काटे जाने पर फिलहाल लगी रोक, वन विभाग की शह पर विद्युत विभाग छीन रहा था वनवासियों की रोशनी

Janjwar Desk
29 Oct 2022 4:13 PM GMT
वन गुर्जरों के बिजली कनेक्शन काटे जाने पर फिलहाल लगी रोक, वन विभाग की शह पर विद्युत विभाग छीन रहा था वनवासियों की रोशनी
x

वन गुर्जरों के बिजली कनेक्शन काटे जाने पर फिलहाल लगी रोक, वन विभाग की शह पर विद्युत विभाग छीन रहा था वनवासियों की रोशनी

Ramnagar news : निगम द्वारा आमपोखरा रेंज के 50 से अधिक वन गुर्जरों को 15 दिन के भीतर विद्युत कनेक्शन काटे जाने को लेकर नोटिस चस्पां किए गए थे....

Ramnagar news : रामनगर के तराई पश्चिमी वन प्रभाग की सीमा स्थित कुम्भगडार, तुमड़िया खत्ता, नत्थावली खत्ता, नई बस्ती 16 नम्बर आदि क्षेत्रों में निवास कर रहे वन गुर्जर समुदायों के 50 से अधिक विद्युत कनेक्शन काटे जाने के मामले को लेकर विद्युत निगम रामनगर द्वारा दिए गए नोटिस पर की जा रही कार्यवाही पर फिलहाल रोक लगा दी गयी है।

गौरतलब है कि निगम द्वारा आमपोखरा रेंज के 50 से अधिक वन गुर्जरों को 15 दिन के भीतर विद्युत कनेक्शन काटे जाने को लेकर नोटिस चस्पां किए गए थे।

इसके जवाब में वन गुर्जरों के एक प्रतिनिधि मंडल ने विगत 20 अक्टूबर को विद्युत निगम हल्द्वानी के मुख्य अभियंता एवं वन संरक्षक हल्द्वानी को ज्ञापन सौंपकर कनेक्शन काटे जाने की कार्रवाई को धर्म के आधार पर भेदभावपूर्ण कहा था। भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 का करार दिया था। जनज्वार ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

वन गूजरों ने इस धार्मिक भेदभाव के खिलाफ मानवाधिकार आयोग, अल्पसंख्यक आयोग, राज्य महिला आयोग व बाल आयोग के समक्ष भी इस मामले की शिकायत भेजी थी।

वन गुर्जरों द्वारा दिए गए जबाब का संज्ञान लेकर अधिकारियों के निर्देश पर विद्युत निगम, रामनगर द्वारा कनेक्शन काटे जाने पर रोक लगाई लगा दी गई है। वन गुर्जरों ने विद्युत कनेक्शन काटे जाने के कार्रवाई को स्थगित किए जाने को लेकर विद्युत निगम के अधिकारियों एवं वन संरक्षण अधिकारी आभार व्यक्त किया है।

गौरतलब है कितराई पश्चिमी वन प्रभाग की सीमा स्थित कुम्भगडार, तुमड़िया खत्ता, नत्थावली खत्ता, नई बस्ती 16 नम्बर आदि क्षेत्रों में निवास कर रहे वन गुर्जर समुदाय के दर्जनों परिवारों के विद्युत कनेक्शन विद्युत विभाग ने काट दिए थे। वन गुर्जरों का कहना है कि काटे गए कनेक्शन की संख्या 86 है, लेकिन विद्युत विभाग इनकी संख्या 59 ही बता रहा है। विद्युत विभाग का कहना है कि उसने यह कनेक्शन तराई पश्चिमी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी की लिखित आपत्ति पर काटे थे, जबकि गुर्जरों का कहना था कि यह बिजली कनेक्शन उन्हें केन्द्र सरकार की पं. दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत मिले हैं, जिसका बिल भी वह लगातार जमा कर रहे हैं। वन गुर्जरों ने 24 घंटे के भीतर कनैक्शन न जोड़े जाने पर विद्युत निगम कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी थी।

Next Story

विविध