Top
हाशिये का समाज

महिलाओं ने लगा दी कुकिंग गैस सिलिंडर की सेल, बोलीं-देखो भाई उज्ज्वला का खेल, खा गई गैस-पी गयी तेल

Janjwar Desk
27 Feb 2021 2:49 PM GMT
महिलाओं ने लगा दी कुकिंग गैस सिलिंडर की सेल, बोलीं-देखो भाई उज्ज्वला का खेल, खा गई गैस-पी गयी तेल
x

(photo:social media)

कुकिंग गैस के दाम लगातार बढ़ने के विरोध में पटना सिटी में उज्ज्वला योजना अंतर्गत मिले गैस सिलेंडरों सहित अन्य सिलिंडरों को लेकर महिलाओं ने 'गैस सिलेंडर खरीदो' की आवाज लगाकर प्रदर्शन किया..

जनज्वार ब्यूरो/ पटना। घरेलू कुकिंग गैस और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। घरेलू कुकिंग गैस पर सब्सिडी उस अनुपात में बढ़ाई नहीं जा रही। पेट्रो पदार्थों के मूल्य में लगातार हो रही बढोत्तरी से हर तबका परेशान है, खासकर गरीब लोगों के लिये कुकिंग गैस की रिफिलिंग काफी कठिन हो गया है। कुकिंग गैस के दाम बढ़ने को लेकर पटना में महिलाओं ने विरोध का अनूठा तरीका निकाला और सड़क पर गैस सिलिंडर की सेल लगा दी।

राजधानी स्थित पटना सिटी के बाली मोड़ पर उज्ज्वला योजना अंतर्गत मिले गैस सिलेंडरों सहित अन्य सिलिंडरों को लेकर महिलाओं ने 'गैस सिलेंडर खरीदो' की आवाज लगाकर प्रदर्शन किया। इस दौरान महिलाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि 'देखो भाई उज्जवला का खेल, खा गई गैस पी गई तेल।'

पटना सिटी में महिलाएं गैस सिलेंडर के साथ लाइन लगाकर सड़क किनारे बैठ गईं। हर सिलेंडर पर पोस्टर चिपका था जिस पर अलग-अलग स्लोगन लिखे हुए थे। किसी पर लिखा था- उज्ज्वला योजना का सिलेंडर बिक्री का है, तो किसी पर लिखा था- 'गैस महंगी, सब्सिडी खत्म इसलिए सिलेंडर बेचने आए हम।'

सड़क पर सिलेंडर के साथ प्रदर्शन कर रहीं एक महिला ने कहा कि हम यहां सिलेंडर बेचने आए हैं। इसलिए आए हैं कि हमसे 900 रुपए का गैस सिलेंडर नहीं खरीदा जाएगा। कोरोना महामारी के कारण सभी बाल-बच्चों का काम-धंधा छूट गया है। सभी लोग घर में बैठे हुए हैं। खाने के लाले पर गए हैं। इसलिए हम सिलेंडर बेचना चाहते हैं। जो पैसे मिलेंगे, उससे कम से कम कुछ दिन का तो गुजारा हो जाएगा।

एक अन्य महिला ने कहा कि 500 से बढ़ते-बढ़ते गैस का दाम 900 रुपया हो गया है। सरकार हर महीने चुपके से दाम बढ़ा देती है। इतना महंगा सिलेंडर हम कैसे खरीदें, कहां से पैसे लाएं।

Next Story

विविध

Share it