Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kanpur News: 35 ठिकानों पर छापेमारी के बाद सपा MLC पम्पी जैन को हिरासत में लेकर कानपुर पहुँची जांच टीम

Janjwar Desk
3 Jan 2022 8:23 AM GMT
kanpur news
x

(धनकुबेर पियूष जैन के बाद सपा MLC पम्पी जैन पर शिकंजा)

पुष्पराज जैन को कानपुर ले जाने के बाद भी टीम के कुछ अफसर कारखाने में पड़ताल में जुटे रहे, इसके बाद यहां से निकल गए। सोमवार की दोपहर 12:30 बजे यहां से अफसरों की टीम गाड़ी में सवार होकर निकल गई...

Kanpur News: कन्नौज में इत्र कारोबार से जुड़ी फर्मों पर आयकर महकमे की पड़ताल लगातार चौथे दिन भी जारी है। इस बीच इनकम टैक्स के अफसर समाजवादी पार्टी के एमएलसी (Samajwadi Party MLC) और इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन (Pushpraj Jain) पम्पी को कानपुर के लिए लेकर रवाना हुई। कानपुर में पहले सील किए गए उनके भाई के फ्लैट पर उनकी मौजूदगी में टीम पड़ताल जारी है।

इनकम टैक्स के अफसरों ने चार दिन पहले शुक्रवार की सुबह कन्नौज में समाजवादी इत्र (Samajwadi Itra) बनाने वाले सपा एमएलसी पुष्पराज जैन पम्पी और शहर की सबसे पुराने इत्र कारोबारी मलिक मियां की फर्म पर भी छापा मारा था। इस बीच यहां मलिक मियां की फर्म से टीम को साढ़े तीन करोड़ रुपए नगद बरामद हो गए थे, लेकिन पम्पी जैन के यहां से नगद रकम हाथ नहीं लगी है।

समाजवादी इत्र के लांचिंग की फाइल फोटो

हालांकि जांच करने वाली टीम से जुड़े लोगों के मुताबिक पड़ताल के दौरान कई ऐसे कारोबारी दस्तावेज़ हाथ लगे हैं जिनपर अफसरों को गड़बड़ी की आशंका है। हालांकि यह दस्तावेज किस तरह के हैं, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। रेड के चौथे दिन सोमवार की सुबह इनकम टैक्स के अफसर पम्पी जैन को अपने साथ ले गए। कानपुर में पहले भाई के फ्लैट पर टीम पहुंची थी लेकिन किसी के न मिलने पर घर सील कर दिया था। आज पम्पी जैन की मौजूदगी में सील खोली गयी और टीम ने पड़ताल शुरू की।

कारखाने और मकान में टीम

पुष्पराज जैन को कानपुर ले जाने के बाद भी टीम के कुछ अफसर कारखाने में पड़ताल में जुटे रहे, इसके बाद यहां से निकल गए। सोमवार की दोपहर 12:30 बजे यहां से अफसरों की टीम गाड़ी में सवार होकर निकल गई। इसके बाद कारखाने के गेट को बंद कर दिया गया। जबकि मकान में जांच करने वाली टीम अभी भी वहां पड़ताल में जुटी है। वहां सुरक्षा कर्मी भी मकान के बाहर ही मुस्तैद हैं।

चौथे दिन भी जारी है रेड

सपा एमएलसी पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान IT टीम को काफी घालमेल देखने को मिल रहा है। कन्नौज में लगातार आयकर विभाग की टीम चार दिनों से जैन के घर और कारखाने में छानबीन करने में जुटी है।रविवार रात पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन को उनके कारखाने में लेकर पहुंची थी इसके बाद टीम ने मौके पर जांच शुरू की। इस दौरान छानबीन में कुछ अहम सुराग हांथ लगे इसके बाद सोमवार को सुबह 9 बजे पम्पी जैन को उनके घर से अपने साथ गाड़ी में बैठाकर कानपुर में स्वरूपनगर के रतन रेजीडेंसी ले गई है।

बोगस कंपनियों से पैसा लगाने के साक्ष्य

टीम को ऐसे कई प्रमाण मिले हैं, इसमें यह साबित होता है, कि सपा एमएलसी ने पैसा बनाने के लिए मुखौटा (शेल) कंपनियों के जरिए कारोबार को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। इतना ही नहीं कई बोगस खरीद के भी पुख्ता सबूत अफसरों को मिले हैं। अब इनकम टैक्स की टीम इन दोनों बिंदुओं पर अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ा रही है। इधर, तीसरे दिन छापे की कार्रवाई लगभग 12 स्थानों पर जारी रही।

फैजान के घर मिली पांच करोड़ नगदी

कन्नौज जिले में छापेमारी का आज चौथा दिन है। शहर में आयकर विभाग की टीम दो जगह पर छापेमारी कर रही है। यह दोनों ही पुराने और बड़े इत्र कारोबारी है। इसमें इत्र कारोबारी फौजान मलिक के घर से करोड़ों रुपयों में पांच रुपये से लेकर दो हजार तक के नोटों की गड्डियां मिली हैं। इनमें सबसे अधिक पांच और दो हजार के नोट शामिल हैं। एचडीएफएसी के कैशियर गौरव तिवारी का कहना है कि नोटों की गिनती मशीन से की जा चुकी है। इसके बाद करीब 5 करोड़ के आसपास नगदी है।

देर रात एमएलसी को कस्टडी में लिया

रविवार 02 जनवरी की देर रात तक आयकर विभाग की टीम पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन के कारखाने में जांच करती रही। जांच में टीम को कुछ अहम पुख्ता साक्ष्य हांथ लगे है‚इसके आइटी टीम ने सोमवार सुबह 8 बजे सपा एमएलसी के घर पहुंची। करीब एक घंटे की पूछताछ के बाद सुबह 9 बजे आयकर की टीम पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन को अपने साथ किसी गुप्त स्थान पर ले गयी। इस दौरान मौजूद मीडियाकर्मियों ने पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन से पूछताछ करने की काफी कोशिश की लेकिन उन्होंने कुछ भी नही बताया।

शेल कंपनियों के जरिए हुआ 10 करोड़ का कारोबार

आयकर विभाग की छापा मारने वाली टीम को पम्पी जैन के यहां बोगस कंपनियों के मार्फत नगदी आने के प्रमाण मिले हैं। करीब 10 करोड़ मुखौटा कंपनियों के जरिए कारोबार में लाए गए थे। अधिकारियों का यह मानना है, कि पम्पी जैन द्वारा काली कमाई को बोगस कंपनियों के जरिए अपने कारोबार में लगाया गया है।

अब IT टीम इन कंपनियों को वृहद स्तर पर जांच करने की तैयारी में है। इसी तरह 10 करोड़ की ही बोगस खरीद भी पकड़ी गई है। स्टॉक से जुड़े कागजातों में खरीद दिखाई गई है, लेकिन वास्तविक रूप से ऐसा स्टॉक किसी भी स्तर पर आया ही नहीं। IT टीम को तीसरे दिन दस्तावेजों में हेरफेर के प्रमाण मिलने शुरू हो गए हैं।

तीसरे दिन 12 जगह जारी रही कार्रवाई

शुक्रवार को कन्नौज के दो इत्र कारोबारियों के 35 ठिकानों पर शुरू हुई कार्रवाई तीसरे दिन 12 ठिकानों पर जारी रही। कानपुर, कन्नौज, मुंबई, दिल्ली, लखनऊ हाथरस में छापे की कार्रवाई शुरू की गई थी। छापे की जद में कन्नौज के इत्र कारोबारी मलिक मियां और सपा एमएलसी पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन आए थे।

पम्पी के बहनोई डॉ अनूप जैन कानपुर स्थित आवास और मुंबई और उनके व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी छापेमारी की गई थी। उनके बहनोई के कानपुर स्थित दो मकान सील भी कर दिए गए हैं। फिलहाल डॉ अनूप बाहर है। उनके कानपुर आने पर दोबारा जांच शुरू की जाएगी। इधर, आयकर विभाग से जानकारी मिली है, कि रविवार को 8 प्रतिष्ठानों में छापेमारी समाप्त हो गई है। बताते चलें कि, शनिवार तक 20 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई चलती रही।

Next Story

विविध