Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mohammed Zubair News Updates : मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर विपक्ष ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा - 'सच से डरती है BJP'

Janjwar Desk
28 Jun 2022 2:00 AM GMT
ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को अभी तक नहीं मिले लैपटॉप और गैजेट्स, वजह पूछने पर पुलिस से कोर्ट को मिले ये जवाब
x

ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को अभी तक नहीं मिले लैपटॉप और गैजेट्स, वजह पूछने पर पुलिस से कोर्ट को मिले ये जवाब

Mohammed Zubair News Updates : ऑल्ट न्यूज के सह -संस्थापक मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भवनाओं को आहत करने का आरोप लगा है।

Mohammed Zubair News Updates : ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ( AltNews co-founder Mohammed Zubair ) को एक सोशल मीडिया यूजर की ओर से शिकायत मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जुबैर को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने जुबेर को गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस ने जुबैर को कोर्ट में पेश कर उसकी पुलिस कस्टडी मांगी है। इससे पहले शिकायतकर्ता ने 2018 के एक ट्विट का उल्लेख करते हुए दिल्ली पुलिस से मोहम्मद जुबैर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने जुबैर ( AltNews co-founder Mohammed Zubair ) के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए यानि विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा) की शिकायत के आधार पर पहले एफआईआर दर्ज की और पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि उसे एक दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। मंगलवार अदालत में पेश किया जाएगा।

शिकायतकर्ता का हनुमान भक्त है। उसका ट्विटर हैंडल हनुमान भक्त के नाम से है। भगवान हनुमान की एक तस्वीर प्रोफाइल फोटो के रूप में लगी है। सोमवार की रात इस हैंडल पर 400 से ज्यादा फॉलोअर्स थे।

दिल्ली पुलिस उपायुक्त केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि पत्रकार ज़ुबैर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि स्पेशल सेल ट्विटर को उनके छह महीने से एक साल के ट्वीट को सुरक्षित रखने के लिए भी लिखेगा।

केपीएस मल्होत्रा ने कहा है कि जांच के दौरान मोहम्मद जुबैर का आचरण संदिग्ध पाया गया, जिससे इस मामले में साजिश का पता लगाने के लिए उन्हें हिरासत में लेने की जरूरत पड़ी।

राहुल सहित विपक्षी नेताओं ने की गिरफ्तारी की निंदा

Mohammed Zubair Arrested : मोहम्मद जुबैर ( AltNews co-founder Mohammed Zubair ) की गिरफ्तारी पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) समेत विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि भाजपा ( BJP ) की घृणा, कट्टरता और झूठ को बेनकाब करने वाला हर एक व्यक्ति उनके लिए खतरा है। सच्चाई की एक आवाज को गिरफ्तार करने से हजार आवाजें और पैदा होंगी। सच्चाई की हमेशा जीत होती है। तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन, पार्टी सांसद महुआ मोइत्रा, तेलंगाना राष्ट्र समिति, ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी गिरफ्तारी की निंदा की।

Mohammed Zubair News Updates : कौन है मोहम्मद जुबैर?

मोहम्मद जुबैर ( Mohammed Zubair ) डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म अल्ट न्यूज के सह-संस्थापक हैं। जुबैर गलत, फेक और प्रोपगैंडा फैलाने वाली खबरों का फैक्ट चेककर उसकी असलीयत बताते हैं। ऑल्ट न्यूज भारत के लगभग सभी बड़े-छोटे मीडिया हाउस की खबरों का फैक्टचेक करता रहता है। उसने कई बड़े फेक न्यूज के खुलासे किए हैं। ऑल्ट न्यूज के इस काम की देश ओर विदेशों तक में सराहना की गई है। कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों ने ऑल्ट न्यूज और उसमें काम करने वाले लोगों की प्रशंसा की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मोहम्मद जुबैर की एक बड़ी फैन फलोइंग है। इंस्टाग्राम पर जुबैर के लगभग 26.3 हजार फॉलोअर्स हैं। ट्विटर प्रोफाइल में उनके 547.7 हजार फॉलोअर्स हैं।

Next Story

विविध