Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Pakistan में गलती से जा गिरी भारतीय मिसाइल पर वायुसेना की जांच जारी, हुआ बड़ा खुलासा

Janjwar Desk
23 March 2022 10:48 AM GMT
पाक में गलती से जा गिरी भारतीय मिसाइल पर वायुसेना की जांच जारी
x

पाकिस्तान में गलती से जा गिरी भारतीय मिसाइल।

Indian Missile accidentally fired : केंद्र सरकार ने वायुसेना मुख्यालय के एक एयर वाइस मार्शल को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग की जिम्मेदारी सौंपी थी। इस घटना की तेजी से विस्तृत जांच जारी है।

Indian Missile accidentally fired : कुछ दिनों पहले गलती फायर हुई भारतीय मिसाइल (Indian Missile accidentally fired 00) पाकिस्तान (Pakistan) में जा गिरी थी। इस घटना की चर्चा दुनिया भर में हुई थी। पाकिस्तान ने तो इसका जवाब देने की भी सोच ली थी, लेकिन कुछ अच्छे सलाहकारों की वजह से उसने अपना कदम पीछे खींच लिया। इस बीच भारत ने माना था कि तकनीकी मिस्टेक की वजह से मिसाइल फायर (Missile Fire ) हुई थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने वायुसेना मुख्यालय के एक एयर वाइस मार्शल को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की आकस्मिक फायरिंग की जिम्मेदारी सौंपी थी। इस घटना की तेजी से विस्तृत जांच जारी है।

इस बीच सरकारी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया है कि वायु सेना अधिकारी ( सेना में मेजर जनरल के समकक्ष द्वारा इस मामले की विस्तृत जांच अभी भी जारी है। उक्त अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि पहली नजर में ग्रुप कैप्टन रैंक के एक अधिकारी को इस घटना के लिए दोषी माना जा रहा है।

दरअसल, घटना के समय ग्रुप कैप्टन रैंक का अधिकारी मिसाइल सिस्टम के मोबाइल कमांड पोस्ट के प्रभारी थे। उसी समय उनके घरेलू बेस पर कमांड एयर स्टाफ इंस्पेक्शन (CASI) के दौरान आकस्मिक गोलीबारी हुई। उसी समय ध्यान बंटने से भारतीय मिसाइल गलती से फायर हो गई। सूत्रों की माने तो इस मामले की जांच को समयबद्ध तरीके से अंतिम रूप दिया जाएगा। अंतिम नतीजे पर उसके बाद ही पहुंचा जाएगा। जानकारी के मुताबिक घटना की जांच कर रही एवीएम अत्यधिक योग्य हैं। वह वायुसेना मुख्यालय में संचालन की प्रभारी हैं।

राजनाथ सिंह ने क्या कहा था

Indian Missile accidentally fired : इस घटना को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 15 मार्च को संसद में कहा था कि पाकिस्तान में मिसाइल के आकस्मिक प्रक्षेपण से जुड़ी घटना की उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है। दुर्भाग्य से 9 मार्च को एक मिसाइल गलती से लॉन्च हो गई थी। यह घटना एक नियमित निरीक्षण के दौरान हुई थी। हमें बाद में पता चला कि यह पाकिस्तान में जा गिरी थी। उन्होंने कहा था कि भारतीय मिसाइल प्रणाली अत्यंत भरोसेमंद और सुरक्षित है। साथ ही भारतीय सशस्त्र बल ऐसी प्रणालियों को संभालने में सक्षम हैं।

बता दें कि नौ मार्च को हुई इस घटना को लेकर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की कोशिश कर रहा है। जबकि मिसाइल पाकिस्तान के मियां चन्नू शहर में जा गिरने से किसी भी तरह की संपत्ति को कोई बड़ा नुकसान या किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ था। इस घटना को लेकर भारत ने खेद भी जताया था।

Next Story

विविध