Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Bihar News : '15 दिन का मौका दें सुधार न किया तो कहिएगा', कश्मीर में बिहारी मजदूरों की हत्या पर बोले जीतन राम मांझी

Janjwar Desk
18 Oct 2021 7:47 AM GMT
Bihar News : 15 दिन का मौका दें सुधार न किया तो कहिएगा, कश्मीर में बिहारी मजदूरों की हत्या पर बोले जीतन राम मांझी
x

(कश्मीर में प्रवासी मजदूरों की हत्या, बिहार में आक्रोश)

Bihar News : कश्मीर में बिहारियों की हत्या को लेकर मांझी ने कहा कि सरकार बिहारियों को पंद्रह दिन का मौका दे दे तो सुधार देंगे।

Bihar News। पिछले कुछ दिनों के अंदर कश्मीर (Kashmir) के अलग-अलग हिस्सों में चार बिहारी मजदूरों की हत्या (Murder) को लेकर बिहार के लोग गुस्से में हैं। इस बीच रानतीतिक दल और नेताओं की बयानबाजियां शुरु हो गई हैं। बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मजदूरों की हत्या के लि सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से माफी की मांग की। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने केंद्र की मोदी सरकार से घाटी में आतंकी की सफाई की अपील की।

मांझी ने कहा कि सरकार बिहारियों को पंद्रह दिन का मौका दे दे तो सुधार देंगे। बिहारियों को निशाना बनाए जाने को लेकर उन्होंने अपने ट्वीट में सरकार को घेरा और कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) में लगातार बिहारियों को निशाना बनाया जा रहा है। उससे अब मन व्यथित हो गया है। कश्मीर में लगातार हमारे निहत्थे भाईयों की हत्या की जा रही है। अगर हालात में बदलाव नहीं हो पा रहा है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमित शाह जी (Amit Shah) से आग्रह है कि कश्मीर (Kashmir) को सुधारने की जिम्मेवारी हम बिहारियों पर छोड़ दें, पंद्रह दिन में अगर सुधार नहीं किया तो कहिएगा।

कश्मीर में बिहार के लोगों पर हुए हमलों पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी चिंता जताई थी। उन्होंने प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) से बात भी की थी। इसके अलावा मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की मुआवजे की घोषणा भी की थी।

वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुआवजे को लेकर नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा- सर्पदंश और ठनके से मौत पर बिहार सरकार 4 लाख का मुआवज़ा देती है लेकिन सरकार की नाकामी के कारण पलायन कर रोजी-रोटी के लिए बाहर गए बिहारी श्रमवीरों को आतंकवादियों द्वारा मारे जाने पर 2 लाख रुपए देती है। गजब! "अन्याय के साथ विनाश" ही नीतीश-भाजपा सरकार का मूल मंत्र है।

बता दें कि कश्मीर के अलग-अलग जगहों पर चार बिहारी मजदूरों की गोली मार दी गई। इनमें से तीन की मौत हो चुकी है। मृतक मजदूरों में से दो बिहार (Bihar) के अररिया जिले के थे जबकि एक बांका का था। रविवार को हुई आतंकियों की गोलीबारी में एक शख्स घायल है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। मृतकों की पहचान राजा और जोगिंदर के रूप में हुई।

बीते पंद्रह दिनों में घाटी में करीब 11 लोगों की हत्या हो चुकी है। पूछताछ के लिए करीब सात सौ लोगों को हिरासतमें लिया गया है। इन हमलों के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ अपने अभियान को और तेज कर दिया है। पुंछ के जंगल में छिपे आतंकियों को निष्क्रिय करने के लिए वहां तलाशी अभियान कई दिनों से जारी है। बीते कुछ दिनों में अलग-अलग मुठभेड़ों में कई आतंकी मारे गए हैं। आतंक विरोधी इन अभियानों में करीब 9 जवानों की शहादत भी हुई है।

प्रवासी लोगों की हत्या के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने सभी जिला प्रमुखों से कहा है कि वे गैर स्थानीय मजदूरों को एकत्र करें और उन्हें तत्काल नजदीकी सुरक्षा शिविरों में ले जाएं। अधिकारियों का कहना है कि यह कदम आतंकियों द्वारा दो मजदूरों की हत्या करने और दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में एक अन्य को गंभीर रूप से घायल करने के बाद उठाया गया है।

Next Story

विविध