Top
बिहार

बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भाजपा-जदयू में बनी सहमति, BJP ने लगायी अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर

Janjwar Desk
8 Feb 2021 5:21 PM GMT
बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भाजपा-जदयू में बनी सहमति, BJP ने लगायी अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर
x
9 फरवरी को जब इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पत्रकारों ने इस संबंध में पूछा था तब उन्होंने इसके संकेत देते हुए कहा लिस्ट आते ही हो जाएगा, उनका इशारा भाजपा की ओर था...

पटना। बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में लगभग सहमति बन गई है। राजग में शामिल भाजपा और जदयू के नेताओं में आपसी सहमति को लेकर मंत्रिमंडल विस्तार में संख्या की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सहमति बन गई है।

जदयूू ओर भाजपा सूत्रों का कहना है कि दोनों दलों में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बात बन गई है। सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में केवल जदयू और भाजपा के लोगों को ही मंत्री बनाया जाएगा, छोटे दल विकासशील इंसान पार्टी और हिंदस्तानी अवाम मोर्चा से विस्तार में किसी को स्थान नहीं दिया जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि मंगलवार 9 फरवरी को भी मंत्रिमंडल का विस्तार किया जा सकता है। इससे पहले सोमवार 9 फरवरी को जब इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पत्रकारों ने इस संबंध में पूछा था तब उन्होंने इसके संकेत देते हुए कहा लिस्ट आते ही हो जाएगा। उनका इशारा भाजपा की ओर था।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 16 दिसंबर को सरकार गठन के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बिहार की सियासत गर्म थी। इसमें हो रही देरी की वजह से विपक्ष जदयू-भाजपा गठबंधन को लेकर लगातार सत्ता पक्ष पर निशाना साध रहा है। सोमवार 8 फरवरी की देर शाम सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने अपने मंत्रियों के नामों पर मुहर लगा दी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 16 दिसंबर को 14 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। इनमें भाजपा की ओर से दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी शामिल रहीं। इसके बाद हालांकि एक मंत्री ने इस्तीफा दे दिया था।

गौरतलब है कि बिहार का बजट सत्र 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। कहा जा रहा है कि इसे देखते हुए जदयू और भाजपा दोनों मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर सहमति बनाने पर इधर तेजी दिखा रहे हैं। रविवार को प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने भी इसके संकेत दे दिए थे।

सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक कल 9 फरवरी को हो रहे नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार में 22 नए मंत्रियों के शपथ लेने की उम्मीद है। सीएम नीतीश कुमार ने आज 8 फरवरी को दोपहर में कहा था कि उन्‍हें भाजपा अभी तक कोई लिस्‍ट नहीं मिली है। उन्‍होंने कहा था कि भाजपा से जैसे ही सूची मिलेगी मंत्रिमंडल विस्‍तार हो जाएगा। सीएम नीतीश के इस बयान के कुछ ही घंटे बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार की खबर आ गई।

नीतीश कैबिनेट में कौन से नए मंत्री शामिल होंगे, अभी अधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के हवाले से जिन चेहरों के शामिल होने की चर्चा है उनमें भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन, नीतीश मिश्रा, सम्राट चौधरी, संजय सरावगी, संजीव चौरसिया और नीतिन नवीन के नाम शामिल हैं। उधर जनता दल यूनाइटेड कोटे से बसपा से आए जमा खां, निर्दलीय विधायक सुमित सिंह और पिछड़ा वर्ग से भागीरथी देवी के मंत्री बनने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश सभी वर्गों और अनुभवी के साथ नए युवा चेहरों को अपनी कैबिनेट में मौका देने वाले हैं। नीतीश का जोर अच्‍छा प्रदर्शन कर सकने वाले नेताओं को मंत्री बनाने पर है, ताकि बिहार में अच्‍छी सरकार चलाने के साथ-साथ संगठन की मजबूती का भी तैयार हो सके।

Next Story

विविध

Share it