Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

Protest against Agneepath : अग्निपथ के विरोध में RJD का बिहार बंद आज, सरकार ने जारी किये ये आदेश

Janjwar Desk
18 Jun 2022 1:57 AM GMT
Agnipath Scheme Age Limit: अग्निपथ योजना को लेकर बवाल, झुक गई मोदी सरकार, बढ़ाई उम्र सीमा
x

Agnipath Scheme Age Limit: अग्निपथ योजना को लेकर बवाल, झुक गई मोदी सरकार, बढ़ाई उम्र सीमा

Protest against Agneepath : अग्निपथ स्कीम के विरोध में लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी ( RJD ) ने आज बिहार में बंद का आह्वान किया है।

Protest against Agneepath : केंद्र सरकार की ओर से घोषित ​अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) के विरोध में शनिवार को लालू यादव की पार्टी आरजेडी ( RJD ) ने बिहार बंद ( Bihar Band ) का आहृवान किया है। बंद को वामपंथी पार्टियों समेत मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ( VIP ) और जीतनराम मांझी की पार्टी हम ( HAM ) ने भी सपोर्ट किया है। दूसरी तरफ एहतियात के तौर पर बिहार के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। इसका मकसद अफवाहों को रोकना हे।

बता दें कि अग्निपथ स्कीम ( Agnipath Scheme ) के विरोध का आज चौथा दिन है। अभी तक अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तरांखड, तेलंगाना, दिल्ली, हरियाणा समेत 13 राज्यों में फैल चुका है।

छात्र संगठनों ने मोदी सरकार को दी इस बात की चेतावनी

भारतीय सेना में भर्ती की नई अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) के खिलाफ बिहार के छात्र-युवा संगठन आईसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने शनिवार को बिहार बंद ( Bihar band ) को सफल बनाने की सभी से अपील की है। इन संगठनों ने मोदी सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि यदि सरकार योजना को वापस नहीं लेती, तो भारत बंद का आह्वान किया जाएगा। इसके जवाब में बिहार गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलों के डीएम और एसपी से कहा कि उपद्रवियों को रियायत देने की जरूरत नहीं है। बिहार में शांति बहाली के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं।

बिहार में भाजपा की अग्निपरीक्षा

अग्निपथ योजना ( Protest against Agneepath scheme ) के खिलाफ आरजेडी के आह्वान पर जीतनराम मांझी की हम पार्टी के शामिल होने से बिहार भाजपा पर सियासी दबाव बढ़ गया है। यानि अग्निपथ स्कीम गठबंधन सरकार की भी अग्निपरीक्षा ले रहा है। एक तरफ भाजपा के साथ सरकार चला रही जेडीयू ने इस मसले पर पुनर्विचार की बात कही है तो दूसरी तरफ गठबंधन का ही हिस्सा जीतन राम मांझी की पार्टी हम ने बंद ( Bihar band ) का समर्थन किया है।

20 जून को AAP का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

पिछले चार दिनों से जारी विरोध प्रदर्शन का अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ( AAP ) ने भी शामिल होने का ऐलान किया है। आप ने 20 जून को दिल्ली के जंतर-मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन का ऐलान किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को सुबह 11 बजे दिल्ली के जंतर मंतर पर संयुक्त आंदोलन किया जाएगा।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story