Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

रेलवे इंजीनियर के यहां छापेमारी में 76 लाख नकदी व 50 लाख के गहनों समेत करोड़ों की अवैध संपत्ति बरामद

Janjwar Desk
26 Nov 2020 5:07 AM GMT
रेलवे इंजीनियर के यहां छापेमारी में 76 लाख नकदी व 50 लाख के गहनों समेत करोड़ों की अवैध संपत्ति बरामद
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

बुधवार की देर रात तक चली तलाशी में 76 लाख रुपये की नगदी सहित जमीन-मकान के 15 कागजात हाथ लगे हैं, वहीं करीब 50 लाख रुपये मूल्य के सोने-चांदी के जेवरात भी बरामद होने की खबर है...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर में तैनात चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (डिस्ट्रीब्यूशन) रविश कुमार के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी में अकूत संपत्ति और उसके दस्तावेज बरामद किए गए हैं। सीबीआई की यह छापेमारी आय से 183 प्रतिशत अधिक संपत्ति मामले में की गई है। रेलवे के इंजीनियर के पटना स्थित आवास, ससुराल और बिहारशरीफ स्थित पैतृक घर को भी खंगाला गया है।

बताया जा रहा है कि बुधवार की देर रात तक चली तलाशी में 76 लाख रुपये की नगदी सहित जमीन-मकान के 15 कागजात हाथ लगे हैं। वहीं करीब 50 लाख रुपये मूल्य के सोने-चांदी के जेवरात भी बरामद होने की खबर है।

जानकारी के अनुसार, इंजीनियर के पटना के कुम्हरार स्थित संदलपुर-अलकापुरी के घर और पत्रकारनगर स्थित ससुराल से करीब 76 लाख रुपए नगद मिले हैं। रेलवे के इस चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के ससुर श्रमायुक्त के पद से सेवानिवृति हैं। उनके यहां से भी भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ है। सीबीआई को जमीन और मकान समेत निवेश के 15 दस्तावेज मिले हैं।

वहीं इंजीनियर के बिहारशरीफ के आशा नगर स्थित पैतृक घर की भी तलाशी चल रही है। यहां से कितनी संपत्ति मिली है, यह अभी सामने नहीं आया है। इसके साथ ही इंजीनियर के पटना-नोएडा में फ्लैट, हाजीपुर-खगौल में कई प्लॉट होने का मामला भी सामने आया है। छापेमारी में इंजीनियर रविश कुमार के दो फ्लैट और कई प्लॉट का पता चला है। पटना के राजाबाजार के अलावा उत्तर प्रदेश के नोएडा में फ्लैट है, वहीं सोनपुर और खगौल में कई प्लॉट मिले हैं। इस काम में कई टीमों को लगाया गया था।

सूत्रों के अनुसार, पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर में तैनात चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (डिस्ट्रीब्यूशन) रविश कुमार ने अपने और परिजनों के नाम पर वर्ष 2009 से अक्टूबर, 2020 तक रेलवे में तैनाती के दौरान भारी मात्रा में चल-अलच संपत्ति बनाई है। सीबीआई के मुताबिक वेतन आदि से इस दौरान उनकी कमाई 1.04 करोड़ रुपए होती है, जबकि पत्नी की कमाई 40 लाख के करीब है।

इस दौरान उनका खर्च 67.41 लाख रुपए है। इसके हिसाब से उनकी बचत 76.59 लाख रुपए के आसपास होनी चाहिए। पर इसके मुकाबले उनके और परिजनों के नाम पर 3.40 करोड़ से अधिक की संपत्ति पाई गई है। 183 प्रतिशत आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्राथमिकी दर्ज करते हुए बुधवार को तलाशी ली गई है।

Next Story

विविध