Top
राष्ट्रीय

#CycloneNivar साइक्लोन निवार तट से टकराने के बाद हुआ कमजोर, तमिलनाडु व पुड्डुचेरी में भारी बारिश

Janjwar Desk
26 Nov 2020 4:52 AM GMT
#CycloneNivar साइक्लोन निवार तट से टकराने के बाद हुआ कमजोर, तमिलनाडु व पुड्डुचेरी में भारी बारिश
x
चक्रवात के तट से टकराने के बाद भारी बारिश हो रही है, राहत की बात है कि जानमाल की व्यापक क्षति का खतरा टल गया है।

जनज्वार। निवार चक्रवात बुधवार देर रात साढे 11 बजे से गुरुवार तड़के ढाई बजे के बीच पुड्डुचेरी के निकटवर्ती तट को पार कर गया। इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलीं। चक्रवात के तट से गुजरने के बाद तमिलनाडु व पुड्डुचेरी के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। साथ ही इस दौरान समुद्र में ऊँची लहरें उठीं।


मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात तट से टकराने के बाद अगले छह घंटे में कमजोर पड़ जाएगा। हालांकि इसके प्रभाव के कारण अगले 15 घंटे तक बारिश होती रहेगी। 16 जिलों में भारी बारिश का खतरा है। कई जगहों पर बारिश के कारण परंपरागत जल स्रोत लबालब भर गए हैं। साथ ही हवा की स्पीड पुड्डुचेरी से नार्थ इस्ट सेक्टर में घट कर 65 से 70 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।


निवार चक्रवात के खतरे के मद्देनजर पहले ही एहतियातन कदम उठाए गए थे और और सवा लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर राहत शिविर में भेजा गया था।


चक्रवात से उत्पन्न स्थिति को लेकर आज सरकारी कार्यालय व बैंक बंद रखे गए हैं। साथ ही सभी प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाएं-इंटरव्यू आदि रद्द कर दी गईं हैं। एनडीआरएफ व सेना नागरिक प्रशासन को को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है।

राहत एवं बचाव कार्य के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

Next Story

विविध

Share it