दिल्ली

Petrol PriceDelhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

Janjwar Desk
1 Dec 2021 7:31 AM GMT
Petrol PriceDelhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल
x
Petrol PriceDelhi: दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है. केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी करने का ऐलान किया है. इसके लागू होने से राजधानी में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. आज आधी रात से पेट्रोल की नई दरें लागू हो जाएंगी.

Petrol प्राइस Delhi: दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है. केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी करने का ऐलान किया है. इसके लागू होने से राजधानी में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. आज आधी रात से पेट्रोल की नई दरें लागू हो जाएंगी.

दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने के फैसले पर मुहर लगा दी है. बता दें कि कई बीजेपी शासित राज्यों और राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाए जाने के बाद दिल्ली में भी अब ये कदम उठाया गया है. दिल्ली में इस समय एक लीटर पेट्रोल 103.97 की दर पर मिल रहा है जबकि नोएडा में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 95.51 और गुरुग्राम में 95.90 रुपए है. इसके परिणामस्वरूप दिल्ली के फिलिंग स्टेशनों पर ग्राहकों की कमी देखने को मिल रही थी. ज्यादातर ग्राहक यूपी और हरियाणा से तेल भरवाने जा रहे थे.


100 रुपये प्रति लीटर के नीचे आई कीमत

अभी तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103 रुपये प्रति लीटर थी। लेकिन अब इस कटौती के बाद से राजधानी में पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर पर बिकेगा। यानी अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के नीचे आ गई। जबकि अन्य प्रमुख शहरों में- मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें अब भी 100 रुपये से ऊपर चल रही हैं।

मालूम हो कि दिल्ली में तेल की कीमत उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर शहरों की तुलना में अधिक थी, जहां राज्य ने पिछले महीने ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क (excise duty on fuel prices) में कमी के बाद वैट में कटौती की घोषणा की थी।

Next Story

विविध