Begin typing your search above and press return to search.
सिक्योरिटी

ATM से 4 बार से अधिक निकाले पैसे तो कटेंगे 173 रुपये, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच

Janjwar Desk
8 Oct 2022 6:59 AM GMT
ATM से 4 बार से अधिक निकाले पैसे तो कटेंगे 173 रुपये, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच
x

ATM से 4 बार से अधिक निकाले पैसे तो कटेंगे 173 रुपये, जानिए सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि एटीएम से चार से अधिक बार कैश निकालने पर अकाउंट से 173 रुपये काटे जाएंगे...

सोशल मीडिया पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि एटीएम से चार बार से अधिक बार कैश निकालने पर अकाउंट से 173 रुपये खुद ब खुद कट जाएंगे। इस मैसज को ट्वीटर समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है और बताया गया है कि एटीएम (ATM) से चार बार कैश निकालने पर 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर 173 रुपये वसूले जाएंगे और यह नियम एक जून से लागू हो चुका है।

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आया है तो आपको तुरंत सतर्क होने की जरुरत है, क्योकि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। बैंक की तरफ से ऐसी कोई भी आधिकारिक सूचना अपने ग्राहकों के बीच सर्कुलेट नहीं की गयी है और न ही कहा गया है कि एटीएम से 4 बार से ज्यादा रुपये निकालने पर 173 रुपये चार्ज देने होंगे।

जब यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा तो पीआईबी हरकत में आया। प्रेस से जुड़े कामकाज देखने वाला सरकारी ब्यूरो प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने न सिर्फ इसकी पड़ताल की, बल्कि इसका खंडन करते हुए कहा कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और इस वायरल हो रहे मैसेज पर ग्राहक कतई विश्वास न करें। पीआईबी ने लोगों को अलर्ट किया है कि इस तरह के मैसेज आने पर पूरी तरह सावधान हो जायें, यह आपके लिए बड़े खतरे की घंटी हो सकता है। इस तरह के मैसेज को वायरल करने में साइबर क्राइम से जुड़े अपराधियों का हाथ है, जो फेक लिंक भेजकर ग्राहकों से बड़ी ठगी करते हैं। इस तरह के मैसेज भेजकर लोगों की निजी और गुप्त जानकारियां भी साइबर ठग एकत्र कर लेते हैं और हमारी थोड़ी सी असावधानी बैंक खाता खाली करने के लिए काफी है।

पीआईबी ने स्पष्ट तौर पर ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर इस तरह का कोई भी मैसेज आये तो लिंक पर क्लिक न करें और न ही अपनी निजी जानकारियां किसी फोन कॉल पर साझा करें। 4 बार एटीएम से पैसे निकालने के बाद एकाउंट से पैसे कटने के बारे में प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लोगों को अलर्ट करते हुए बताया है कि ये मैसेज फर्जी है। इस तरह का मैसेज मिल रहा है तो सावधान रहें। ऐसा करने पर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

हालांकि वायरल हो रहे इस मैसेज में सरकार की कार्यशैली को लेकर कोसा जा रहा है। लोग महंगाई की दुहाई दे रहे हैं, मगर जब पीआईबी फैक्ट चेक ने इस संदेश को जांचा तो पाया कि यह फर्जी है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने बताया कि अपने बैंक से हर माह पांच फ्री ट्रांसजेक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद के ट्रांसजेक्शन में अधिकतम 21 रुपये कटेंगे, इसमें कोई टैक्स अलग से नहीं देना होगा।

20 रुपये से अधिक चार्ज नहीं ले सकते बैंक

रिजर्व बैंक का सर्कुलर इस बारे में साफ-साफ कहता है कि ग्राहक हर महीने अपने बैंक के एटीएम से 5 फ्री फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। ग्राहक मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से और गैर-मेट्रो शहरों में 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। मुफ्त लेनदेन से अलग आरबीआई ने पहले ग्राहक शुल्क पर 20 रुपये प्रति लेनदेन की सीमा तय की थी, जिसका अर्थ है कि बैंक मासिक सीमा से अधिक के हर लेनदेन के लिए 20 रुपये से अधिक चार्ज नहीं वसूल सकता है।

Next Story

विविध