राष्ट्रीय

Raebareli News: यूपी के रायबरेली में लाइसेंसी दुकान की देशी शराब पीकर 9 मरे 30 की हालत गंभीर

Janjwar Desk
27 Jan 2022 4:02 AM GMT
raebareli news
x

(रायबरोली में जहरीली शराब ने मचाया तांडव)

Raebareli News: मंगलवार की देर शाम से शुरू हुई मौत का सिलसिला बुधवार की दोपहर तक जारी रहा। दो दर्जन से ज्यादा लोगों की तबीयत खराब है। सभी को सीएचसी से रेफर किया गया है...

Raebareli News: यूपी में चुनावी माहौल के बीच जहरीली शराब (Poisoning Liquar) ने तांडव मचाया है। रायबरेली में महाराजगंज कोतवाली क्षेत्र के पहाड़पुर गांव में शराब पीने से कुछ ही घंटों में नौ लोगों की मौत हो गई है। मंगलवार की देर शाम से शुरू हुई मौत का सिलसिला बुधवार की दोपहर तक जारी रहा। दो दर्जन से ज्यादा लोगों की तबीयत खराब है। सभी को सीएचसी से रेफर किया गया है।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव समेत पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारी गांव पहुंच कर जांच में जुट गए। जिला प्रशासन ने इस मामले में आबकारी निरीक्षक एवं एक सिपाही को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा जिला आबकारी अधिकारी राजेश्वर मौर्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

एडीएम प्रशासन ने बुधवार को बताया कि पहाड़पुर स्थित सरकारी शराब के ठेके पर जहरीली शराब पीने से अब तक नौ लोगों की मौत हो गयी है। पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि इस ठेके का लाइसेंस धीरेंद्र सिंह के नाम है। उन्होंने बताया कि ठेके पर मंगलवार देर शाम कुछ लोगों ने शराब खरीद कर पी थी।

कुमार ने बताया कि देर रात पुलिस को सूचना मिली कि दो व्यक्तियों को महाराजगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। शराब पीने वाले कुछ अन्य लोगों की हालत बाद में बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया अब तक नौ लोग की मौत हो चुकी है। कुछ अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है।

जहरीली शराब पीकर मरने वालों में 28 वर्षीय पंकज, 40 वर्षीय सरोज, 40 वर्षीय रामसुमेर, 46 वर्षीय गजोधर, 50 वर्षीय वंशिलाल, 60 वर्षीय सुखरानी और 50 वर्षीय चंद्रपाल समेत दो अन्य के अब तक मरने की आधिकारिक सूचना मिली है। जबकि कुछ अन्य लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। कुमार ने बताया कि ठेके का लाइसेंस धारक फरार है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

वहीं, महाराजगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सूत्रों से जानकारी मिली है कि मंगलवार को देर रात जहरीली शराब पीने वाले जो लोग इलाज के लिये लाये गये थे उनमें से तीन मृत अवस्था में थे। शराब पीने वालों की संख्या 30-35 तक बतायी गयी है। एक कर्मचारी ने बताया कि इन सभी की हालत गंभीर थी, जन्हिें प्राथमिक चिकत्सिा के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। इन सभी का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।

इस बीच जिला प्रशासन ने क्षेत्र के आबकारी निरीक्षक अजय कुमार और कांस्टेबल धीरेंद्र श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा जिला आबकारी अधिकारी राजेश्वर मौर्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

जिला प्रशासन ने सरकारी ठेके या किसी भी स्थल से 'विंडीज़' नामक ब्रांड की देशी शराब के सेवन पर रोक लगाते हुए जिला कंट्रोल रूम से एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर किसी ने विंडीज ब्रांड की देशी शराब का सेवन किया है तो वह तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर अपनी स्वास्थ्य जांच करा ले।

आधा दर्जन से अधिक की हालत नाजुक

शराब पीने वालों में अभी आधा दर्जन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। उनका इलाज उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पताल में चल रहा है। क्षेत्राधिकारी रामकिशोर ने बताया एक महिला समेत कई लोगों की मौत हुई है। जांच की जा रही है।कुछ लोगों की हालत गम्भीर होने की भी सूचना है। पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की जांच की जा रही है।

इन्हें भेजा गया अस्पताल

1. लोधवा मऊ गांव के छेद्दू उर्फ देशराज 25 वर्ष पुत्र सूरज

2. आसाराम लाल 35 वर्ष पुत्र रामदीन

3. गीता28 वर्ष पत्नी रंजीत

4. रंजीत 30 वर्ष पुत्र कल्लू

5. गंगा प्रसाद 75 वर्ष पुत्र सुंदर

6. विनोद 25 वर्ष पुत्र बृजमोहन

7. जयकरण 25 वर्ष पुत्र छोटेलाल

8. ओमप्रकाश 30 वर्ष पुत्र रामदीन

9. राम भजन 62 वर्ष पुत्र श्री नाथ

10. फूलचंद 50 वर्ष पुत्र माता प्रसाद

11. गरीब 50 वर्ष पुत्र गुरुप्रसाद,

12. प्रह्लाद 56 वर्ष पुत्र धनंजय,

13. छोटेलाल 55 वर्ष पुत्र लक्ष्मण,

14. आनंद 28 वर्ष पुत्र ललई पासी,

15. खैरा गांव के रामदीन 55 वर्ष पुत्र रामआसरे,

16. जमुना प्रसाद 43 वर्ष पुत्र रामपाल,

17. रामू 25 वर्ष पुत्र गंगाराम,

18. लाल बहादुर 30 वर्ष पुत्र राम लखन,

19. रामखेलावन 55 वर्ष पुत्र राम रामआसरे,

20. शिव बरन 30 वर्ष पुत्र रामखेलावन,

21. राम दुलारे 50 वर्ष पुत्र रामनाथ,

22. तथा पहाड़पुर गांव के अशर्फीलाल 35 वर्ष पुत्र रामधनी,

23. राजन 28 वर्ष पुत्र बाबूलाल,

24. आशीष गुप्ता 18 वर्ष पुत्र मंसाराम

25. सोथी गांव का महज एक लवलेश 25 वर्ष पुत्र बाबादीन

26. बावन बुजुर्ग बल्ला गांव की राजकुमारी 50 वर्ष पत्नी दयाराम

27. थुलवासा गांव का कासिम 32 वर्ष पुत्र मोती खान

जहरीली शराब ने पहले भी मचाया है तांडव

जहरीली शराब से हुई मौतों जिम्मेदार चेत नही रहे है। इसके पहले भी 5 वर्ष पूर्व बछरावां में जहरीली शराब पीने से आधा दर्जन लोगों की मौत हुई थी। घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश भी था। पुलिस प्रशासन भी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई कर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली थी। अब देखना है की इस मामले पर प्रशासन का क्या कार्रवाई करता है ।

Next Story

विविध