Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Gorakhnath Temple Attack : IIT पासआउट आरोपी हथियार लहराते हुए आया और पुलिसकर्मियों पर कर दिया हमला

Janjwar Desk
5 April 2022 7:19 AM GMT
Gorakhpur Temple Attack : गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपित मुर्तजा की पुलिस रिमांड 16 अप्रैल तक बढ़ी, पैरवी करने नहीं पहुंचा कोई वकील
x

Gorakhpur Temple Attack : गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपित मुर्तजा की पुलिस रिमांड 16 अप्रैल तक बढ़ी, पैरवी करने नहीं पहुंचा कोई वकील

Gorakhnath Temple Attack : पुलिस गिरफ्त में आने वाले आरोपित के बारे में जो खुलासे हुए हैं वह भी चौंकाने वाले हैं। आरोपित अहमद मुर्तजा अब्बासी ने आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) से केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering) की पढ़ाई की है। वह अपने परिवार के साथ मुंबई में रहता था। अक्टूबर 2020 से वह गोरखपुर आकर रहने लगा था...

Gorakhnath Temple Attack : गोरखपुर (Gorakhpur) के गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में रविवार की सुबह एक शख्स ने सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था। इस घटना में दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो थे। मामले में सुरक्षाकर्मियों ने जिस आरोपी को हिरासत में लिया है उसका नाम अहमद मुर्तजा अब्बासी (Ahmad Murtuza Abbasi) है। मंदिर पर हमले की मुख्यमंत्री कार्यालय (Chief Minister's office) की ओर से भी पूरी जानकारी ली गयी है।

पुलिस गिरफ्त में आने वाले आरोपित के बारे में जो खुलासे हुए हैं वह भी चौंकाने वाले हैं। आरोपित अहमद मुर्तजा अब्बासी ने आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) से केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering) की पढ़ाई की है। वह अपने परिवार के साथ मुंबई में रहता था। अक्टूबर 2020 से वह गोरखपुर आकर रहने लगा था। परिवारवालों ने पुलिस को बताया है कि अहमद मुर्तजा अब्बासी को कुछ मानसिक परेशानी है। साल 2017 से ही उसका इलाज चल रहा है। वह शनिवार को ही घर से निकला था। वह अपने घर में भी किसी से ज्यादा बात नहीं करता था और अपने घर से कम ही निकलता था।

गोरखनाथ मंदिर के मुख्यद्वार और गोरखनाथ थाने की तरफ लगे सीसीटीवी कैमरे में भी पूरी घटना कैद हो गई है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से जांच को आगे बढ़ा रही है। पुलिस पता लगाने का प्रयास कर रही है कि आरोपी अकेला था या फिर उसके साथ कोई और व्यक्ति आया था। अगर कोई मददगार था तो वह कौन था?

गोरखपुर पुलिस के साथ ही मामले में एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने भी जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि रविवार रात तकरीबन आठ बजे अब्बासी ने गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर धारदार हमला कर दिया था। बताया जाता है कि आरोपित युवक इस दौरान धार्मिक नारे लगा रहा रहा था और जबरदस्ती मंदिर परिसर में घुसने की कोशिश कर रहा था।

आपको बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी हैं। पुलिस के अनुसार इस घटना के दौरान वे मंदिर में मौजूद नहीं थे। सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर परिसर का मुआयना कर घटना की जानकारी ली थी। मुख्यमंत्री घायल पुलिसकर्मियों से भी मिले थे।

वहीं इस मामले में पुलिस का कहना कि इस हमले का आतंकी कनेक्शन हो सकता हैं। इस बीच घटना के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि आरोपी धारदार हथियार लहरा कर आया और पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि रविवार की शाम वे अपनी दुकानों के बाहर बैठे थे अचानक एक युवक को उन्होने हथियार लहराते हुए आते देखा।

पुलिसवाले गेट बंद करके भागने लगे पर आरोपी ने उनका पीछा करना शुरू कर दिया। तब कई लोग मौक पर जुट गए और पकड़ो, पकड़ो मारो—मारो चिल्लाने लगे। लोगों ने युवक पर ईंट से हमला किया जिससे अरोपित युवक के हाथ से हथियार नीचे गिर गया। उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है यह यह पूरा तमाशा 30 से 40 मिनट तक चला।

Next Story

विविध