Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Government Advisory to Media : दिल्ली हिंसा और भारत-यूक्रेन युद्ध के टीवी कवरेज पर केन्द्र सरकार ने जतायी नाराजगी, जानिए टीवी चैनलों को क्या हिदायत दी गयी?

Janjwar Desk
23 April 2022 10:30 AM GMT
Government Advisory to Media : दिल्ली हिंसा और भारत-यूक्रेन युद्ध के टीवी कवरेज पर केन्द्र सरकार ने जतायी नाराजगी, जानिए टीवी चैनलों को क्या हिदायत दी गयी?
x

Government Advisory to Media : दिल्ली हिंसा और भारत-यूक्रेन युद्ध के टीवी कवरेज पर केन्द्र सरकार ने जतायी नाराजगी, जानिए टीवी चैनलों को क्या हिदायत दी गयी?

Government Advisory to Media : सरकार की ओर से मीडिया के लिए जारी दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कई चैनलों पर उत्तर-पश्चिम दिल्ली की घटनाओं पर हुई बहस के दौरान असंसदीय, उत्तेजक और सामाजिक रूप से अस्वीकार्य भाषा का भी इस्तेमाल किया गया है, यह चिंताजनक है।

Government Advisory on Media : दिल्ली (Delhi) में ​जहांगीरपुरी हिंसा (Jahangirpuri Violence) और रूस-यूक्रेन युद्ध (Ukraine-Russia War) की मीडिया कवरेज (Media Coverage) पर केन्द्र सरकार (Central Government) ने आपत्ति जतायी है। शनिवार 23 अप्रैल को जारी किए गए एक सख्त दिशानिर्देश में केन्द्र सरकार की ओर से न्यूज चैनलों को कहा गया है कि जरूरी प्रावधानों और कानूनें के तहत जो प्रोग्राम कोड (Program Code) बनाए गए हैं उनका विभिन्न मामलों के कवरेज के दौरान सख्ती से पालन किया जाए।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि यूक्रेन-रूस युद्ध (Ukraine-Russia War ) पर रिपोर्टिंग करते समय समाचार एंकरों (News Anchors) ने कई अतिशयोक्तिपूर्ण बयानों का सहारा लिया गया। इसके साथ ही सरकार की ओर से यह भी कहा गया है दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के दौरान निंदनीय सुर्खियों और टैगलाइनों के साथ असत्यापित सीसीटीवी फुटेज का सहारा लेकर घटनाओं की जांच प्रक्रिया को बाधित किया गया।

सरकार की ओर से मीडिया के लिए जारी दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कई चैनलों पर उत्तर-पश्चिम दिल्ली की घटनाओं पर हुई बहस के दौरान असंसदीय, उत्तेजक और सामाजिक रूप से अस्वीकार्य भाषा का भी इस्तेमाल किया गया है, यह चिंताजनक है।

आपको बता दें कि बीते सप्ताल 16 अप्रैल को महावीर जयंती के दौरान ​निकले गए जुलूस के समय उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो पक्षों के ​बीच विवाद गया था। इस घटना के दौरान हुई फायरिंग में कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में साफ-साफ शब्दों में कई चैनलों के समाचार सामग्री प्रकाशित करने और उसके संचालन की प्रक्रिया पर गंभीर चिंता व्यक्त की गयी है।

मंत्रालय की ओर से जारी एकडवाइजरी (Advisory) में टेलीविजन चैनलों को सख्त लहजे में सलाह दी गयी है कि वे केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम 1995 और उसके तहत नियमों और प्रावधानों का उल्लंघन करने वाली किसी भी सामग्री को प्रकाशित और प्रसारित करने से बचें।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध