राष्ट्रीय

Indian Rupee Falls Against US Dollar : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, जानिए अब क्या हैं भाव

Janjwar Desk
9 May 2022 7:15 AM GMT
Indian Rupee Falls Against US Dollar : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच रुपया
x

Indian Rupee Falls Against US Dollar : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच रुपया

Indian Rupee Falls Against US Dollar : आज मंगलवार की सुबह अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.06 पर खुला और 77.37 के निचले स्तर को छू गया....

Indian Rupee Falls Against US Dollar : केंद्र में जब कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार (UPA Govt) हुआ करती थी। तब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत गिरने पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कहा करते थे कि देश का दुर्भाग्य है दिल्ली के शासकों को ना देश की रक्षा की चिंता है, ना रुपये की कीमत की चिंता है। उन्हें अगर चिंता है तो कुर्सी बचाने के कार्यक्रमों की चिंता है। कुर्सी बचाने के तौर तरीके क्या हो, उसे में वो डूबे हैं और इसी कारण देश के लिए वो कुछ सोच पाएंगे.. डॉलर के सामने रुपया ताकत के साथ खड़ा हो..इसके लिए लिए कोई योजना कर पाएंगे, ये कुछ नजर नहीं आ रहा है। अब केंद्र में नरेंद्र मोदी की ही सरकार है और रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लुढ़ककर ऐतिहासिक निचले स्तर 77.42 पर (Indian Rupee Falls Against US Dollar) आ गया है।

आज मंगलवार की सुबह अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर (Indian Rupee Against US Dollar) के मुकाबले 77.06 पर खुला और 77.37 के निचले स्तर को छू गया। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 55 पैसे की गिरावट के साथ 76.90 पर बंद हुआ था। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि मुद्रास्फीति को लेकर बढ़ी चिंताओं के कारण निवेशक जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.35 प्रतिशत के साथ 104.02 पर पहुंच गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.14 प्रतिशत बढ़कर 112.55 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया।

महंगाई को लेकर ट्रेडर्स के बीच चिंता बनी हुई है। उनका सवाल है कि क्या फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में वृद्धि मंहगाई को रोकने के लिए पर्याप्त है। वहीं बैंक ऑफ इंग्लैंड ने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि करते हुए मंदी के संभावित जोखिम की चेतावनी दी थी। इन सब कारणों का ग्लोबल मार्केट की गिरावट (Indian Rupee Falls Against US Dollar) में बड़ा रोल है।

सोशल मीडिया रिएक्शन

इंडियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा- Dollar $ निकला मोदी जी की उम्र से 6 वर्ष आगे, रुपया हुआ 2014 के मुकाबले करीब 20₹ कमजोर, 2014 में मनमोहन सिंह जी के कार्यकाल के आखिरी दिन 1$ की कीमत ₹58.57 थी ।

राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से निशाना साधते हुए लिखा- माननीय मोदी जी के अथक प्रयास से आखिरकार डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड लो पर लुढ़क ही गया रुपया...! घबराना नहीं है मित्रों, विश्वगुरू बन रहे हैं हम!

वकील रमन ढाका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुराना वीडियो साझा करते हुए निशाना साधा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, पूरा देश जानना चाहता है कि डॉलर के मुकाबले रुपया बार बार क्यूं गिर रहा है??

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. शमा मोहम्मद ने लिखा- रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 77.42 पर आ गया है। रुपये को कभी भी उतना कम नहीं आंका गया जितना कि वह इस भाजपा सरकार के तहत लगातार करता रहा है। रुपये के आईसीयू में होने से पीएम मोदी चिंतित रहते थे. अब रुपया वेंटिलेटर पर है आईसीयू में लाए जाने के इंतजार में!

कांग्रेस के सौरभ राय लिखते हैं- डॉलर के मुकाबले एक बार फिर मोदी सरकार की गलत नीतियों ने रुपये को बेइज्जत किया! हिंदुस्तानी रुपया इतिहास के सबसे निचले स्तर पर...

पत्रकार वसीम सिद्दीकी ने अपने ट्वीट में लिखा- डॉलर के मुकाबले रुपया गिर रहा है आप सब परेशान न हो बुढ़ापे में आदमी का दिमाग कट जाता है ?


Next Story

विविध