Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Johnson Baby Powder : अगर अपने बेबी को लगाते हैं ये पाउडर तो आपको है सावधान रहने की जरूरत, जानें क्यों

Janjwar Desk
17 Sep 2022 6:54 AM GMT
Johnson Baby Powder : अगर अपने बेबी को लगाते हैं ये पाउडर तो आपको है सावधान रहने की जरूरत, जानें क्यों
x

Johnson Baby Powder : अगर अपने बेबी को लगाते हैं ये पाउडर तो आपको है सावधान रहने की जरूरत, जानें क्यों

Johnson Baby Powder : महाराष्ट्र सरकार ने जॉनसन बेबी पाउडर के सैंपल स्टैंडर्ड क्वालिटी पर खरे न उतरने के बाद लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया है।

Johnson Baby Powder : भारत में दशकों से लोग अपने बेबी को जॉनसन बेबी पाउडर ( Johnson Baby Powder ) ही लगाना पसंद करते हैं, लेकिन इस कंपनी को महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। महाराष्ट्र सरकार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ( FDA Maharashtra ) ने जॉनसन बेबी पाउडर बनाने का लाइसेंस रद्द ( license canceled ) कर दिया है। एफडीए ( FDA ) ने मुंबई और मुलुंड में जॉनसन्स बेबी पाउडर के मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया है। कंपनी अब महाराष्ट्र में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की मैन्यूफैक्चरिंग और बिक्री नहीं कर पाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला पाउडर के सैंपल स्टैंडर्ड क्वालिटी पर खरे न उतरने की वजह से लिए हैं।

बेबी पाउडर का सैंपल परीक्षण में फेल

महाराष्ट्र एफडीए ( FDA Maharashtra ) के मुताबिक जॉनसन बेबी पाउडर ( Johnson Baby Powder ) के सैंपल लैब में परीक्षण के दौरान मानक पीएच वैल्यू के मुताबिक नहीं थे। कोलकाता स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला की निर्णायक रिपोर्ट के बाद कंपनी के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है। रिपोर्ट में पता चला था कि जॉनसन बेबी पाउडर का पीएच वैल्यू तय स्टैंडर्ड के अनुरूप नहीं है।

क्यों न रद्द कर दें कंपनी का लाइसेंस

महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन की ओर से जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि कि जॉनसन बेबी पाउडर के इस्तेमाल से नवजात शिशुओं की त्वचा को नुसान पहुंच सकता है। एफडीए ने कंपनी से जॉनसन बेबी पाउडर के स्टॉक को वापस लेने के लिए भी कहा है। साथ ही ड्रग एंड एडमिनिस्ट्रेशन एक्ट 1940 के तहत कंपनी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। इसमें पूछा गया है कि लाइसेंस के निलंबन या रद्द करने जैसी कार्रवाई क्यों न हमेश के लिए की जानी चाहिए?

पाउडर में न तो एस्बेस्टस है, न ही इससे होता है कैंसर

वहीं बेबी पाउडर बनाने वाली कंपनी एक बयान जारी कर कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन दुनिया भर के हेल्थ विशेषज्ञों के साइंटफिक विश्लेषण के पीछे मजबूती से खड़ा है। उनका विश्लेषण इस बात की पुष्टि करता है कि टैल्क-आधारित जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है। कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है। इससे कैंसर नहीं होता है।

पहले भी लग चुके हैं आरोप

हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब जॉनसन बेबी पाउडर ( Johnson Baby Powder ) के इस्तेमाल से कैंसर होने के आरोप लगे हैं। कंपनी ने इस आरोप के खिलाफ लंबी कानूनी लड़ाई भी लड़ी है। इस वजह के कंपनी प्रोडक्ट के डिमांड में भी गिरावट आई थी। जॉनसन एंड जॉनसन ने पिछले महीने कहा था कि वो 2023 से टैल्कम पाउडर का प्रोडक्शन बंद कर देगी।

भारत में काफी लोकप्रिय हैं जॉनसन बेबी पाउडर

Johnson Baby Powder : बता दें कि अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन दशकों से इंडिया में बेबी पाउडर बेच रही है। कंपनी का जॉनसन बेबी पाउडर भारतीय मार्केट में काफी लोकप्रिय है। अधिकांश घरों में छोटे बच्चों के लिए इसी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में कंपनी बेबी पाउडर के अलावा बेबी शैम्पू, बेबी सोप और बेबी ऑयल भी बेचती है और उनकी बड़ी डिमांड है।

Next Story

विविध