Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

मनदीप बिजनौर से न्यूयॉर्क तो पहुंच गई, तकदीर नहीं बदली, बेटा न होने पर 8 साल से ससुराल वाले कर रहे थे टॉर्चर, सुसाइड करने को हुई मजबूर

Janjwar Desk
7 Aug 2022 3:43 AM GMT
मनदीप बिजनौर से न्यूयॉर्क तो पहुंच गई, तकदीर नहीं बदली, बेटा न होने पर 8 साल से ससुराल वाले कर रहे थे टॉर्चर, सुसाइड करने को हुई मजबूर
x

मनदीप बिजनौर से न्यूयॉर्क तो पहुंच गई, तकदीर नहीं बदली, बेटा न होने पर 8 साल से ससुराल वाले कर रहे थे टॉर्चर, सुसाइड करने को हुई मजबूर

न्यूयॉर्क में रहने वाले दकियानूसी सोच के मनदीप के पति और उसके सुसराली 50 लाख दहेज न मिलने और बेटा न देने पर मनदीप को इतना प्रताड़ित किया कि वो सुसाइड करने पर मजबूर हो गई।

Mandeep Suicide Case : अच्छी जिंदगी, खूबसूरत शहर और अच्छे लोग का सपना लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar pradesh ) के बिजनौर ( Bijnor ) की रहने वाली मनदीप कौर ( Mandeep kaur ) शादी के बाद अमेरिका ( America ) के न्यूयॉर्क ( New York ) तो पहुंच गई, पर उनकी तकदीर नहीं बदली। न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय मूल के उनके पति सहित ससुराली अमेरिकन तो हो गए पर सोच के स्तर पर निकले ठस। उनकी दकियानूसी सोच की वजह से मनदीप कौर की जिंदगी दर्दनाक कहानी में तब्दील हो गई। 50 लाख दहेज न मिलने और बेटा न देने पर उन लोगों ने मनदीप को इतना प्रताड़ित किया कि वो सुसाइड ( Mandeep suicide case ) करने पर मजबूर हो गई। इस बात का खुलासा खुद मनदीप कौर ने सुसाइड से पहले अपने एक वीडियो में किया है।

दरअसल, उसके अमेरिकन पति और सुसराली 50 लाख रुपए दहेज चाहते थे। दहेज न मिलने के बाद से ही उन्होंने मनदीप को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया था। उसके बाद उनकी चाहत थी कि मनदीप एक बेटा दे दे। संयोग ऐसा हुआ कि मनदीप ने दो बेटी को जन्म दिया। पूरी दुनिया जानती है कि बेटा या बेटी होना किसी महिला के बस में नहीं है। फिर, इंसान की ये चाह कैसी, जो एक जैविक संयोग पर आधारित हो, लेकिन सबकुछ जानते हुए भी इस बात को स्वीकार करने के लिए उनके ससुराल वाले राजी नहीं थे।

मनदीप के परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

इस मामले में जानकारी यह छनकर आ रही है कि दजेज और बेटा न मिलने की वजह से पिछले आठ साल से मनदीप के ससुराल वाले उसे नियमित रूप से प्रताड़ित कर रहे थे। अंततः अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय मूल की महिला मनदीप कौर ने सुसाइड कर लिया। अमेरिका में आत्महत्या करने वाली मनदीप कौर के मामले में अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। मनदीप कौर के परिजनों ने उसके पति और ससुराल पक्ष के लोगों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। मनदीप कौर की बहन कुलदीप कौर ने आरोप लगाया है कि पति और परिजन उससे एक बेटा चाहते थें ससुराल के लोग दहेज में 50 लाख रुपए की मांग भी कर रहे थे। इसे लेकर मनदीप कौर के साथ मारपीट की जा रही थी। जब ऐसा नहीं हो पाया तो उन्होंने मेरी बहन को सुसाइड के लिए मजबूर किया।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कुलदीप कौर ने आरोप लगाया है कि शादी के ठीक बाद से ही मनदीप को प्रताड़ित किया जा रहा था। कुलदीप के मुताबिक मनदीप की शादी फरवरी 2015 में हुई थी। शादी के बाद ही ससुराल के लोग और मनदीप अमेरिका के न्यूयॉर्क चले गए और उसने उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। मनदीप कौर को दो बेटियां हैं। ससुराल के लोग बेटा चाह रहे थे लेकिन दो बेटियां हो गईं। दहेज में 50 लाख रुपए नहीं मिल पाने और दो बेटियां हो जाने के बाद मनदीप को उसका पति और पति के परिजन और भी प्रताड़ित करने लगे।

सुसाइड से पहले वीडियो में बयां की रुला देने वाली दर्दनाक कहानी

मनदीप कौर ने फांसी लगाकर आत्महत्या करने से पहले वीडियो जारी कर अपना दर्द बयां किया। वीडियो में मनदीप ने कहा कि उन्होंने मुझे मरने के लिए मजबूर किया। कथित तौर पर सुसाइड से पहले रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो में मनदीप ने कहा कि मेरी मौत के लिए मेरे पति और मेरी ससुराल के लोग जिम्मेदार हैं। उन्होंने मुझे जीने नहीं दिया। वह पिछले 8 साल से मेरे साथ मारपीट कर रहा है। हर रोज टॉर्चर किया जाता था। मैं, यह सोचती रही, एक दिन बदल जाएगा, पर वैसा नहीं आया, अब मेरा टॉर्चर से आजिज होकर हार गया है। अब और जीने का मन नहीं है। मैं, अपने पति और सुसरालियों के क्रूर हरकत के बीच और नहीं जीना चाहती।

मनदीप कौर वीडियो में कहती नजर आ रही हैं कि मैंने पिछले 8 साल से अपने पति की यातना ये सोचकर सहन किया कि वह एक दिन सुधर जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उसने पिछले 8 साल से मेरे साथ मारपीट की। मैंने तमाम कोशिशें की। मेरे साथ हर रोज दुर्व्यवहार किया जा रहा है। मैं अब और यातना बर्दाश्त नहीं कर सकती। मनदीप ने वीडियो में कहा कि मैंने इसे नजरअंदाज कर दिया। न्यूयॉर्क चली आई लेकिन यहां भी उसने मुझे पीटना शुरू कर दिया। चाहे वह नशे में हो या नहीं, उसने अपने अफेयर भी जारी रखे।

मनदीप के पति और ससुरालियों के खिलाफ FIR

मनदीप कौर के पिता जसपाल सिंह ने प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमें मनदीप कौर के पति रणजोतवीर सिंह संधू, रणजोतवीर के पिता मुख्तार सिंह, मां कुलदीप राज कौर और भाई जसवीर सिंह पर आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप लगाए गए हैं। रणजोतवीर पर दूसरी महिला से संबंध रखने का भी आरोप है। उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के नजीबाबाद थाने की पुलिस ने धारा 306 आत्महत्या के लिए उकसाना, 498ए घरेलू हिंसा 323 और 342 के तहत मामला दर्ज कराया है।

भारतीय दूतावास ने दिया सहयोग का भरोसा

न्यूयॉर्क पुलिस मनदीप कौर की आत्महत्या के मामले की जांच कर रही है। मनदीप कौर का परिवार पार्थिव शरीर भारत लाने की कोशिश में जुटा है। न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने मनदीप कौर की मौत पर दुख व्यक्त किया है। भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने कहा है कि वे इस घटना को लेकर अमेरिकी अधिकारियों के संपर्क में हैं और परिजनों को हर तरह की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Next Story

विविध