Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

आवाम की खुशियां खत्म नहीं होने दे रहे PM Modi, 3 साल से चल रहे नागपुर AIIMS का आज किया उद्धाटन

Janjwar Desk
11 Dec 2022 8:31 AM GMT
आवाम की खुशियां खत्म नहीं होने दे रहे PM Modi, 3 साल से चल रहे नागपुर AIIMS का आज किया उद्धाटन
x

आवाम की खुशियां खत्म नहीं होने दे रहे PM Modi, 3 साल से चल रहे नागपुर AIIMS का आज किया उद्धाटन

Nagpur Aiims: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जनता की खुशियां समाप्त ही नहीं होने देते हैं। जिसके चलते वे रोज कुछ ना कुछ उद्घाटित करते ही रहते हैं। फिर भले ही कोई संस्था या संस्थान पहले से ही चल रहा हो...

Nagpur Aiims: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जनता की खुशियां समाप्त ही नहीं होने देते हैं। जिसके चलते वे रोज कुछ ना कुछ उद्घाटित करते ही रहते हैं। फिर भले ही कोई संस्था या संस्थान पहले से ही चल रहा हो, लेकिन जब तक मोदी जी उसे हाथ ना लगायें इमारत या भूखंड शुद्ध नहीं होता। आज वंदे भारत ट्रेन के साथ नागपुर एम्स का उद्घाटन भी उनकी इसी तरह की कोशिशों की बानगी है।

आज रविवार को नागपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्धाटन किया गया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और नानाराव दानवे भी मौजूद रहे। बताया जा रहा कि साल 2017 में प्रधानमंत्री ने इसकी नींव रखी थी।

1575 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुआ AIIMS नागपुर के वर्धा रोड पर स्थित है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, आज का ये आयोजन इस बात का भी प्रमाण है कि डबल इंजन की सरकार महाराष्ट्र में कितनी तेज गति से काम कर रही है। समृद्धि महामार्ग से मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी तो कम होगी ही साथ ही ये महाराष्ट्र के 24 जिलों को आधुनिक कनेक्टिविटी से जोड़ रहा है। बता दें कि पीएम ने आज वंदे भारत रेल के साथ एम्स का भी उद्घाटन किया है। लेकिन खास बात ये है कि वंदे भारत की बात खुलकर तो एम्स को कुछ दबा-दबाकर बटोरा जा रहा है।

कब हो चुकी थी AIIMS में इलाज की शुरूआत?

भाष्कर की रिपोर्ट के मुताबिक एम्स में 24 मॉड्यूलर ओटी, आईसीयू, इमेजिंग फैसीलिटी (एमआरआई, सीटी स्कैन, लाइनर एक्सेलेटर) के साथ अगले माह से 300 बेड की आईपीडी सेवा शुरू हो जाएगी। विदर्भ में उच्चस्तरीय स्वास्थ्य की सुविधा शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री स्वस्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू किए गए एम्स का प्रथम चरण पूूर्ण होने के करीब है। प्रथम चरण में ओपीडी, आयुष कॉम्पेक्स और धरमशाला बनकर तैयार है। एम्स की निदेशक मेजर जेनरल डॉ विभा दत्ता ने बताया कि 2 फरवरी को संस्थान के द्वितीय स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी उपस्थित रहेंगे।

इन रोगों का जारी था इलाज

दत्ता ने साल 2019 में कहा था कि, बताया कि सुपर संस्थान में इस वर्ष के अंत तक गैस्ट्राएंट्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, आंकोलॉजी जैसी स्पेशलिटी सेवा शुरू हो जाएगी। फिलहाल लेक्चर हॉल, लेब्रोटरी, लाइब्रेरी, आवासीय भवन, होस्टल की सुविधा शुरू हो गई है। फिलहाल 32520 वर्ग मीटर में विस्तृत ओपीडी में जेनरल मेडीसिन, जेनरल सर्जरी, ऑब्सेट्रिक एंड गाइनकालजी, पीडियाट्रिक्स, आफ्थल्मॉलजी, ईएनटी, आर्थोपेडिक्स, डर्मेटोलॉजी एंड साइकेट्री सेवा जारी है। परिसर में किफायती मूल्य पर फार्मेसी सेवा भी उपलब्ध है। सितंबर 2019 से जारी ओपीडी सेवा में प्रतिदिन चार सौ से पांच सौ मरीज स्वास्थ्य सेवा ले रहे हैं।

Next Story

विविध