राष्ट्रीय

Rajasthan News : जयपुर के चाकसू में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा वैन और ट्रक की भिड़ंत में 5 छात्रों समेत 6 की मौत

Janjwar Desk
25 Sep 2021 1:09 PM GMT
Rajasthan Road Accident six died including students
x

(शवों के पास मिले दस्तावेजों के आधार पर मृतकों की पहचान बारां जिले के गोरधनपुरा और नया पुरा गांव के निवासियों के रूप में हुई)

Rajasthan News : वैन में कुल 11 लोग सवार थे, जिसमें सभी लोग नींद में थे। इसी दौरान वैन चालक को झपकी लग गई....

Rajasthan News राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) स्थित चाकसू में आज सुबह एक दर्दनाक सड़क हादसे में 5 छात्रों समेत छह लोगों की मौत हो गई। यह हादसा शनिवार सुबह NH12 निमोडिया रोड के पास हुआ।जहाँ एक बेकाबू इको (Eco) वैन ट्रक में जा घुसी। जिससे वैन में सवार छह लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि अन्य 5 घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए जयपुर के सवाई मान सिंह और महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। यह दुर्घटना शनिवार सुबह 5:30 बजे हुई।

सभी मृतक और घायल बारां जिले के रहने वाले हैं। यह सभी शुक्रवार रात एक वैन में बारां से सीकर के लिए रवाना हुए थे। वैन में कुल 11 लोग सवार थे। इनमें 10 युवक और एक चालक शामिल था। यह सभी छात्र रविवार को होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा (REET) देने जा रहे थे। इनका परीक्षा सेंटर सीकर जिले में पड़ा था।

कैसे हुआ हादसा

पुलिस के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग- 12 निमोडिया मोड पर ट्रक और वैन में टक्कर होने से यह हादसा हुआ है। वैन में कुल 11 लोग सवार थे, जिसमें सभी लोग नींद में थे। इसी दौरान वैन चालक को झपकी लग गई। जिस कारण चालक ने अपना कंट्रोल खो दिया और वैन सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई। यह टकराव इतना तेज था कि इसकी तेज भिड़ंत की आवाज सुनकर आसपास के ग्रामीण हाईवे पर पहुंचे। भिडंत इतनी जबरदस्त थी कि वैन ट्रक के अंदर जा घुसी। वैन की छत ट्रक के नीचे पूरी तरह दब गई। जिस कारण वैन में बैठे छात्र बुरी तरह से फंस गए और 5 छात्रों समेत छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पुलिस की टीम पहुंची और ग्रामीणों की सहायता से शवों को बाहर निकाला। पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वैन की छत और दरवाजे को काटा गया। क्रेन की मदद से वैनको ट्रक के नीचे से बाहर निकाला गया।

मृतकों और घायलों की पहचान

शवों के पास मिले दस्तावेजों के आधार पर मृतकों की पहचान बारां जिले के गोरधनपुरा और नया पुरा गांव के निवासियों के रूप में हुई। पुलिस के अनुसार मृतकों में विष्णु नाग, तेजराम, सत्यनारायण, वेद प्रकाश, सुरेश और दिलीप शामिल है। वहीं नरेंद्र, अनिल, भगवान, हेमराज और जोरावर घायल हो गए हैं। इनमें से दो घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने शोक जताते हुए किया मुआवजे का ऐलान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ट्वीट कर हादसे पर शोक प्रकट करते हुए कहा, 'चाकसू में सड़क हादसे में छह रीट (REET) अभ्यर्थियों की मृत्यु दुखद है। मैं ईश्वर से सभी दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं। मुख्यमंत्री सहायता कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा। मैं सभी अभ्यार्थियों से निवेदन करता हूं कि यात्रा करते हुए सावधानी रखें। तेज गति एवं असावधानीपूर्ण तरीके से वाहन ना चलाएं। यथासंभव सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। कोई भी परीक्षा आपके जीवन से बड़ी नहीं हो सकती है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने भी मृतकों के प्रति संवेदना जताई।

नेता और मंत्री ने ट्वीट कर किया शोक प्रकट

बता दें कि राजस्थान REET परीक्षा 26 सितंबर को होनी है जिसके लिए राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। स्कूली शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने हादसे पर ट्वीट करते हुए कहा, 'आज चाकसू के पास रीट परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों की वैन के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से 6 छात्रो की मौत व 5 के घायल होने की ह्रदय विदारक सूचना मिली। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे एवं परिवार को दुख सहने की शक्ति दे।'

वहीं राजस्थान भाजपा नेता प्रताप राठौर ने ट्वीट किया, 'जयपुर के चाकसू में भीषण सड़क दुर्घटना देने जा रहे कई अभ्यर्थियों की असमय मृत्यु होने का हृदय विदारक समाचार मिला है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजनों को धैर्य व संबल प्रदान करें। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

Next Story

विविध

Share it