Top stories

Top 10 News Today : हिजाब मामले में सुनवाई आज, रूस की हिफाजत के लिए पुतिन किसी भी हद तक जाने को तैयार, पढ़ें आज की अहम खबरें

Janjwar Desk
22 Sep 2022 2:23 AM GMT
Top 10 News today : हिजाब मामले में सुनवाई आज, रूस की हिफाजत के लिए पुतिन किसी भी हद तक जाने को तैयार, पढ़ें आज की अहम खबरें
x

Top 10 News today : हिजाब मामले में सुनवाई आज, रूस की हिफाजत के लिए पुतिन किसी भी हद तक जाने को तैयार, पढ़ें आज की अहम खबरें

Top 10 News Today : सुप्रीम कोर्ट ( Supreme court ) में कर्नाटक सरकार ने दलील दी है कि हमने किसी धार्मिक पहलू को नहीं छुआ है। सिर्फ कक्षा के भीतर हिजाब ( Hijab ) पहनने पर प्रतिबंध लगाया है। राज्य सरकार सिर्फ यूनिफॉर्म को विनियमित कर छात्रों में अनुशासन पैदा करना चाहती है।

Top 10 News Today : सुप्रीम कोर्ट ( Supreme court ) में कर्नाटक सरकार ने दलील दी है कि हमने किसी धार्मिक पहलू को नहीं छुआ है। सिर्फ कक्षा के भीतर हिजाब ( Hijab Controversy ) पहनने पर प्रतिबंध लगाया है। राज्य सरकार सिर्फ यूनिफॉर्म को विनियमित कर छात्रों में अनुशासन पैदा करना चाहती है। कांग्रेस ( Congress ) अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया आज अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी। रूस.यूक्रेन जंग ( Russia Ukraine War ) के बीच पुतिन ( Vladimir Putin ) ने यूक्रेन में सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि हम अपने देश की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। इसके अलावा, ज्ञानवापी मसले में पर जिला कोर्ट में सुनवाई, पंजाब के राज्यपाल को विधानसभा सत्र बुलाने से इनकार सहित और भी कई अहम खबरें। पढ़े जनज्वार के साथ।

1. हिजाब प्रतिबंध मामले में आज SC में होगी अहम सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक सरकार ने दलील दी है कि हमने किसी धार्मिक पहलू को नहीं छुआ है, सिर्फ कक्षा के भीतर हिजाब ( Hijab ) पहनने पर प्रतिबंध लगाया है। राज्य सरकार सिर्फ यूनिफॉर्म को विनियमित कर छात्रों में अनुशासन पैदा करना चाहती है। अनुच्छेद.19 में अधिकारों पर कोई प्रतिबंधात्मक प्रभाव ष्आकस्मिक है और यह कानून को अमान्य करने का आधार नहीं हो सकता है। इस मामले में आज सुनवाई होगी।

2. ज्ञानवापी मस्जिद पर वाराणसी कोर्ट में होगी सुनवाई, 12 सितंबर को हिंदुओं के पक्ष में आया था फैसला

वाराणसी के ज्ञानवापी मां श्रृंगार गौरी केस में जिला कोर्ट में आज फिर सुनवाई होगी। इससे पहले सोमवार यानि 12 सितंबर इस मामले में सुनवाई हुई थी, जहां कोर्ट ने हिंदुओं के पक्ष में फैसला सुनाया था। पिछली सुनवाई कोर्ट ने कहा था कि ज्ञानवापी कैंपस में मौजूद मां श्रृंगार गौरी मंदिर में पूजा की अनुमति देने वाली याचिका सुनने योग्य है। मस्जिद कमेटी ओर से इस केस में सुनवाई के लिए आठ हफ्ते का समय मांगा है। इसके लिए मुस्लिम पक्ष की ओर से कोर्ट में एक एप्लिकेशन दी गई है। ज्ञानवापी केस में 12 सितंबर को कोर्ट ने हिंदुओं के पक्ष में फैसला सुनाया था। डिस्ट्रिक्ट जज डॉ. एके विश्वेश ने फैसला सुनाते हुए कहा कि यह केस सुनने लायक है जिसके बाद कोर्ट ने इस केस को न सुनने के लिए मुस्लिम पक्ष की तरफ से दर्ज आपत्तियों को खारिज कर दिया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने माना कि यह केस 1991 के वर्शिप एक्ट के तहत नहीं आता।

3. पंजाब में राज्यपाल का विशेष सत्र बुलाने से इनकार, भाजपा के इशारे पर लोकतंत्र की हत्या - Kejriwal

पंजाब ( Punjab ) के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने 22 सितंबर को पंजाब विधानसभा में विश्वासमत लाने के लिए विशेष सत्र बुलाने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। गवर्नर ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि केवल विश्वास प्रस्ताव को साबित करने के लिए स्पेशल सेशन बुलाने का कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। गवर्नर के इस फैसले के बाद आप मुखिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा. भाजपा के इशारे पर सेशन बुलाने से मना किया गया। इस मामले में गवर्नर ने एडिशनल सॉलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन से कानूनी राय मांगी थी। इस पर जैन ने बताया कि पंजाब विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों में केवल विश्वास प्रस्ताव पर विचार करने के लिए विधानसभा बुलाने के संबंध में कोई विशेष प्रावधान नहीं है। कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, विधायक सुखपाल सिंह खैहरा और विधायक एवं पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने सेशन बुलाने पर सवाल उठाए थे।

4. Hate Speech पर SC की न्यूज चैनल्स को फटकार, नफरत को रोकना एंकर की जिम्मेदारी

सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच ( Hate Speech ) से भरे टॉक शो और रिपोर्ट टेलीकास्ट करने पर टीवी चैनलों को जमकर फटकार लगाई है। हेट स्पीच से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस ऋषिकेश रॉय की बेंच ने कहा कि यह एंकर की जिम्मेदारी है कि वह किसी को नफरत भरी भाषा बोलने से रोके। बेंच ने पूछा कि इस मामले में सरकार मूकदर्शक क्यों बनी हुई है, क्या यह एक मामूली मुद्दा है, कोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जरूरी है लेकिन अभद्र भाषा बोलने की आजादी नहीं दी जा सकती है। ऐसा करने वाले यूनाइटेड किंगडम के एक टीवी चैनल पर भारी जुर्माना लगाया गया था।

5. रूस की हिफाजत के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार, पुतिन करेंगे 3 लाख सैनिकों की भर्ती

रूस.यूक्रेन जंग के बीच पुतिन ने यूक्रेन में सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की बात कही है। इसके तहत रूस 3 लाख रिजर्व सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है। इसके पहले उन्होंने पश्चिमी देशों पर न्यूक्लियर ब्लैकमेल का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नाटो के कुछ बड़े नेता रूस के खिलाफ एटमी हथियार इस्तेमाल करने की धमकी दे रहे हैं। पुतिन ने कहा. अगर पश्चिमी देश परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर ब्लैकमेल करेंगे तो रूस भी अपनी पूरी ताकत से जवाब देगा। हम अपने देश की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसके लिए पुतिन ने सेना के मोबिलाइजेशन को लेकर एक डिक्री पर साइन किया है। पुतिन ने रूस की मिलिट्री पावर को बढ़ाने के साथ यूक्रेन के डोनबास पर अपना कब्जा जमाने की तैयारी तेज कर दी है। डोनबास के अलावा रूस यूक्रेन के खेरसॉन और जपोरिजिया को अपना हिस्सा बनाने की कोशिश कर रहा है। पुतिन ने इन इलाकों में जनमत संग्रह कराने का आदेश दिया है।

6. कांग्रेस को मिलेगा गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष, चुनाव की अधिसूचना आज होगी जारी


वंशवाद के आरोपों से अक्सर घिरने वाली कांग्रेस ( Congress ) में 24 साल बाद फिर गांधी परिवार ( Gandhi Family ) से इतर अध्यक्ष लगभग तय माना जा रहा है। पार्टी ने स्पष्ट किया कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया आज अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी। इसके लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक होगा। चुनाव 17 अक्तूबर को होगा और इसका परिणाम दो दिन बाद आएगा।

7. दशक के अंत तक ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बन जाएगा Bharat

भारत ( India ) इस दशक के अंत तक ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इसलिए दोनों देशों को एक साथ काम करने की जरूरत है। ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्स एलिस ने कहा कि दोनों अर्थव्यवस्थाएं करीब एक ही आकार की हैं लेकिन भारत तेजी से बढ़ रहा है और ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा।

8. झारखंड का बूढ़ा पहाड़ नक्सल मुक्त, रसद लेकर पहुंचे जवान

देश में वामपंथी उग्रवाद के विरुद्ध लड़ाई में सुरक्षा बलों ने बड़ी जीत हासिल की है। झारखंड ( Jharkhand ) का बूढ़ा पहाड़ नक्सलियों से मुक्त करा लिया गया है। सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने बुधवार को बताया कि तीन अलग&अलग ऑपरेशन से बूढ़ा पहाड़ को नक्सल मुक्त किया गया है। सीआरपीएफ डीजी कुलदीप सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के परिणाम स्वरूप सेना ने इन ऑपरेशनों को अंजाम दिया। सेना के जवानों को हेलिकॉप्टर के जरिए तीन राज्यों की सीमा पर स्थित इस क्षेत्र में रसद के साथ पहुंचाया गया। सेना के जवानों ने बूढ़ा पहाड़ पर स्थायी कैंप बना लिया है। इसी तरह बिहार के चक्रबंधा व भीमबांध के अति दुर्गम क्षेत्रों में घुसकर सुरक्षा बलों ने माओवादियों को उनके गढ़ से खदेड़कर वहां भी स्थायी कैंप स्थापित किया है। सुरक्षा बलों को इस क्षेत्र से भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद, विदेशी ग्रेनेड, एरोबम व आईईडी मिले हैं।

9. रोहिंग्या शरणार्थियों के पाक आतंकी संगठनों से हैं संबंध : केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया है कि सुरक्षा एजेंसियों और अन्य प्रामाणिक सामग्री के इनपुट के अनुसार भारत में रहने वाले रोहिंग्या शरणार्थियों के पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध हैं। उनकी बड़ी संख्या में मौजूदगी से गंभीर सुरक्षा चिंताएं खड़ी हो गई हैं।

10. तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या की तलाक की अर्जी पर सुनवाई आज

पर्यावरण एवं वन मंत्री तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय के मामले में हाईकोर्ट में बुधवार को फैसला नहीं हो सका। आज कोर्ट में सुनवाई करने वाली बेंच नहीं बैठी। मामले पर अब कल सुनवाई हो सकती है। इस मामले में तेज प्रताप ने कोर्ट में साफ.साफ कह दिया है कि वे तलाक चाहते हैं। उन्होंने तलाक की अर्जी दे रखी है। दूसरी तरफ ऐश्वर्या साथ रहना चाहती हैं। इसको लेकर जस्टिस आशुतोष कुमार की बेंच में फरवरी माह से सुनवाई चल रही है। आज 22वीं तारीख होगी। कुछ सप्ताह पहले जस्टिस आशुतोष कुमार के पिता के निधन की वजह से सुनवाई की तारीख बढ़ानी पड़ी थी। इससे पूर्व निजी कारणों से तारीख बढ़ानी पड़ी थी। ऐश्वर्या के वकील ने भी आगे की तारीख मांगी थी। लालू प्रसाद के गंभीर रुप से बीमार होने के कारण भी मीटिंग टलती रही।

Next Story

विविध