राष्ट्रीय

Budget session 2022: कोरोना महामारी के बीच संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, जानें कब पेश होगा बजट

Janjwar Desk
14 Jan 2022 12:15 PM GMT
Parliamentary Panel : संसदीय समिति ने की गोद लेने के कानून से अवैध बच्चे शब्द हटाने की सिफारिश
x

Parliamentary Panel : संसदीय समिति ने की गोद लेने के कानून से 'अवैध बच्चे' शब्द हटाने की सिफारिश

Budget session 2022: संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होगा और 1 जनवरी को देश का बजट (Budget) पेश किया जाएगा. बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक दो चरणों में चलेगा.

Budget session 2022: संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू होगा और 1 जनवरी को देश का बजट (Budget) पेश किया जाएगा. बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक दो चरणों में चलेगा. 31 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) का संसद के दोनों सदनों में अभिभाषण होगा और इसी दिन देश का आर्थिक सर्वे (Economic Survey) भी संसद (Parliament) के पटल पर रखा जाएगा. 1 फरवरी को वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण आम बजट 2022-23 पेश करेंगी.

आज संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की सिफारिशों से ये खबर सामने आई है कि संसद का बजट सत्र दो चरणों में चलेगा. सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा. एक महीने के अंतराल के बाद बजट सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के दूसरे भाग में संसद में चर्चा के बाद फाइनेंस बिल को पास किया जाएगा.


देश में इस समय कोरोना का संकट फिर गहरा गया है और रोजाना के मामले 2 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं. कुछ दिन पहले लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला और राज्यसभा अध्यक्ष एम वेंकैया नायडू ने बजट सत्र के संबंध में चर्चा की थी और इस सत्र के सुचारू रूप से परिपूर्ण होने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के बारे में निर्देश दिए थे.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये तीसरा बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए खास रहने वाला है क्योंकि कोरोना के संकटकाल में देश के आर्थिक विकास की रफ्तार बनाए रखने की जिम्मेदारी उनके ऊपर है. 1 फरवरी को पेश होने वाला आम बजट सरकार के साथ साथ उद्योगों, सूक्ष्म व्यवसायों और देश के करोड़ों लोगों की उम्मीदों को पूरा कर पाएगा या नहीं, ये देखना वित्त मंत्री के लिए कठिन हो सकता है.

Next Story

विविध