Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

NDA Result 2021: NDA परीक्षा में देश की बेटियों का जलवा, पहली बार परीक्षा में शामिल 1 हजार से अधिक लड़कियां हुईं पास

Janjwar Desk
17 Dec 2021 6:45 AM GMT
NDA Result 2021: NDA परीक्षा में देश की बेटियों का जलवा, पहली बार परीक्षा में शामिल 1 हजार से अधिक लड़कियां हुईं पास
x

(NDA की परीक्षा में सफल 8 हजार उम्मीदवारों में से 1 हजार से अधिक महिला उम्मीदवा)


UPSC NDA 2 Result 2021: UPSC की NDA 2 लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, परीक्षा में पास कुल 8 हजार उम्मीदवारों में से 1 हजार से अधिक महिलाओं ने परीक्षा को पास किया...

New Delhi: देश के सर्वोच्च न्यायालय(Supreme Court) के आदेश के बाद देश की बेटियां पहली बार इस साल आयोजित हुईं राष्ट्रीय स्तर की NDA की परीक्षा में शामिल हुईं थी। परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार को जारी हुआ और इसमें देश की बेटियों ने इतिहास रच दिया। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में महिलाओं ने पहली बार में ही कमाल का प्रदर्शन किया है। परीक्षा में पास कुल 8 हजार उम्मीदवारों में से 1 हजार से अधिक महिलाओं ने इस परीक्षा को पास कर लिया है। न्यूज 18 के एक रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा में सफल 1,002 महिला उम्मीदवार अब सेवा चयन बोर्ड और अन्य चिकित्सा जांचों में शामिल होंगी। बता दें कि 14 नवंबर 2021 को संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की तरफ से NDA पेपर 2 की परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें पहली बार महिला उम्मीदवारों को शामिल होने का मौका दिया गया था।

बता दें कि पहली बार एनडीए (NDA) में 20 महिला कैडेटों को शामिल किया जा रहा है। देश की महिलाएं अब भारतीय सेना, नौसेना और भारत के वायु सेना में अधिकारी के रुप में सेवा दे सकेंगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एनडीए अगले साल कुल 400 कैडेटों की नियुक्ति करने वाला है। जिसमें से सेना में 10 महिला सहित पूरे 208 उम्मीदवारों को लिया जाएगा। वहीं, नौसेना में 3 महिला सहित 42 उम्मीदवार और भारतीय वायुसेना में 6 महिला समेत 120 उम्मीदवारों को भर्ती की जाएगी। इसी साल सितंबर में सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद एनडीए 2021 की परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति दी गई थी।

संसद में रक्षा मंत्रालय ने इसी हफ्ते सोमवार को जानकारी दी और बताया कि एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए इस साल कुल 1.77 लाख से अधिक महिला उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। वहीं, एनडीए की प्रवेश परीक्षा के लिए महिला-पुरुष उम्मीदवारों को मिलाकर कुल 5 लाख 75 हजार 856 आवेदन प्राप्त हुए थे। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि NDA में महिला उम्मीदवारों के प्रशिक्षण के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा और सुविधाएं तैयार कर ली गईं हैं।

गौरतलब है कि यूपीएससी की ओर से एनडीए पेपर 2 2021 परीक्षा 14 नवंबर 2021 को आयोजित किया गया था। कुल 8 हजार कैंडिडेट्स ने एग्जाम क्वालिफाई किया है उन्हें सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू देना होगा, जो रिजल्ट जारी होने के पांच दिन बाद आयोजित की जाएगी। बता दें कि एनडीए 2 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 जून 2021 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए 29 जून 2021 तक का समय दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद महिला कैंडिडेट्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2021 से 08 अक्टूबर तक मांगी गई थी।

Next Story

विविध