Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Uttara Pradesh News : दहेज के लिए पति ने किया प्रताड़ित, महिला को दिया 5 बार तलाक, 2 बार हलाला

Janjwar Desk
1 May 2022 12:09 PM GMT
Uttara Pradesh News : दहेज के लिए पति ने किया प्रताड़ित, महिला को दिया 5 बार तलाक, 2 बार हलाला
x

Uttara Pradesh News : दहेज के लिए पति ने किया प्रताड़ित, महिला को दिया 5 बार तलाक, 2 बार हलाला

Uttar Pradesh News : महिला को दहेज के लिए ससुराल वालों ने प्रताड़ित किया और इसी क्रम में उसके पति ने उसे 5 बार तलाक दिया और दो बार उसी के देवर से हलाला भी कराया...

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रायबरेली (Rae Bareli) के मिले थाना क्षेत्र में दहेज के लिए एक महिला को 5 बार तलाक देने का मामला सामने आया है, जबकि दो बार उसका हलाला भी कराया गया था। इस मामले में शिकायत मिल एरिया थाने में की गई थी लेकिन किसी भी तरह की कार्रवाई अभी तक नहीं की गई थी। जब इस मामले में पीड़िता ने अल्पसंख्यक आयोग से शिकायत की तब केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग के निर्देश पर अब इस मामले पर पुलिस प्रशासन ने संज्ञान लिया है। एसपी व सीओ सिटी को इस मामले पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस पूरे मामले की विवेचना कर रही है। पुलिस का कहना है कि केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

दहेज के लिए पति ने किया दहेज के लिए प्रताड़ित

रायबरेली के थाना मिल एरिया में मैनपुर गांव की रहने वाली एक महिला का निकाह 7 अप्रैल 2015 को थाना क्षेत्र के टिकारी दांदू निवासी मोहम्मद आरिफ के साथ हुआ था लेकिन शादी के बाद से ससुराल के लोगों ने महिला को दहेज लिए परेशान करना शुरू कर दिया। आरोप है कि महिला को दहेज के लिए ससुराल वालों ने प्रताड़ित किया और इसी क्रम में उसके पति ने उसे 5 बार तलाक दिया और दो बार उसी के देवर से हलाला भी कराया। इस बार जब उसके पति ने तलाक दिया तो इस बार वह अपने बहनोई से हलाला करवाना चाह रहा था लेकिन महिला ने मना किया। जिसके बाद महिला को जान से मारने की धमकी दी गई और महिला ने प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है।

पुलिस प्रशासन ने शिकायत के बाद भी नहीं की कार्रवाई

दहेज ना मिलने के मामले पर पति ने महिला को 5 बार तलाक दिया था और दो बार उसका हलाला भी हुआ था। पीड़िता ने इस बात को लेकर अपने परिवार से बातचीत की और मदद की गुहार लगाई। वह खुद को ससुराल वालों से बचाने की कोशिश करती रही लेकिन दहेज मांगने वाले उत्पीड़न लगातार करते रहे। इसके बाद उस महिला को घर से भी निकाल दिया गया। पीड़िता ने जब इस मामले की शिकायत पुलिस के पास की तो पुलिस प्रशासन ने इस पर किसी प्रकार से ध्यान नहीं दिया और ना ही कार्रवाई करने की कोशिश की।

अल्पसंख्यक आयोग में शिकायत के बाद जागा प्रशासन

महिला के झगड़े की बात जब चाचा को पता चली तो उन्होंने अपनी भतीजी के लिए केंद्र अल्पसंख्यक आयोग में शिकायत दर्ज कराई। केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने इस मामले पर केंद्रीय महिला आयोग को भी पत्र लिखा और इस पत्र पर संज्ञान लेते हुए जिले के रायबरेली के एसपी व सीओ सिटी को इस मामले पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीओ सिटी वंदना सिंह का कहना है कि मामले पर पीड़िता की दी गई तहरीर के अनुसार परिवार और अन्य लोगों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर चार्जशीट दाखिल करेगी और ऐसे लोगों को जल्द से जल्द सजा दिलाने की भी प्रशासन की कोशिश रहेगी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध