Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Aligarh News : जुमे की नमाज पर बैन की मांग करने पर हिंदू महासभा नेता के खिलाफ FIR, लगे गंभीर आरोप

Janjwar Desk
7 Jun 2022 6:39 AM GMT
Aligarh News  : जुमे की नमाज पर बैन की मांग करने पर हिंदू महासभा नेता के खिलाफ FIR, लगे गंभीर आरोप
x
Aligarh News : हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शकुन पांडे के खिलाफ अपर नगर मजिस्ट्रेट ने नोटिस जारी किया था। नोटिस का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सच बोलने से किसी की भावनाएं आहत हुई हों तो उन्हें खेद है।

Aligarh News : दो समुदायों के बीच धार्मिक आधार पर विद्वेष पैदा करने के आरोप में भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के बाद अब हिंदू महासभा ( Hindu Mahasabha ) की राष्ट्रीय सचिव डॉ. पूजा शकुन पांडे ( Pooja Shakun Pandey ) के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा ( FIR ) दर्ज किया है। हिंदू महासभा की नेता डॉ. पांडे के खिलाफ अलीगढ़ ( Aligarh news ) के थाना गांधी पार्क पुलिस ने ये कार्रवाई की है। बता दें कि पूजा शकुन पांडे ने जुमे की नमाज ( Ban on Juma Namaz ) पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

हिंदू महासभा ( Hindu Mahasabha ) की राष्ट्रीय महासचिव पूजा शकुन पांडे ( Pooja Shakun Pandey ) के खिलाफ अपर नगर मजिस्ट्रेट की ओर से भी नोटिस जारी किया गया था। उन्होंने इस नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि यदि सच बोलने से किसी की भावनाएं आहत हुई हों तो उन्हें खेद है। पूजा के खिलाफ सांप्रदायिक बयान और विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया गया है। अलीगढ़ प्रशासन की मानें तो पांडे ने सोशल मीडिया पर विवादित बयान साझा किया है।

धार्मिक उन्माद फैलाने का लगा आरोप

दरअसल, पूजा शकुन पांडे ( Pooja Shakun Pandey ) ने एक ज्ञापन के जरिए मांग की थी कि जुमे की नमाज के दौरान लोगों के इकट्ठे होने पर प्रतिबंध ( ban on Juma Namaz ) लगाया जाए। उनका ये बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। सोशल मीडिया पर बयान वायरल होने के बाद उनके खिलाफ थाना गांधी पार्क पुलिस ने मामला दर्ज किया है। गांधी पार्क पुलिस की ओर से भेजे नोटिस में लिखा है कि आपके द्वारा ज्ञापन प्रस्तुत करने से पूर्व मीडिया के समक्ष जो बयान दिए गए हैं, उससे प्रथम दृष्टया धार्मिक उन्माद फैलाने का कुत्सित प्रयास किया गया है। पुलिस ने दावा किया है कि आपके ही द्वारा सोशल मीडिया पर इस वीडियो क्लिप को अपलोड किया गया, जिसमें अनेकों व्यक्तियों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं।

अलीगढ़ में लागू है धारा 144

अलीगढ़ में पिछले कुछ दिनों से धारा 144 लागू है, जिसमें नियम विरुद्ध भीड़ इकट्ठा करने बिना इजाजत के कार्यक्रम करने एवं किसी भी धार्मिक समुदाय की भावनाओं को भड़काने वाली बयानबाजी पर पूर्ण रोक है। पुलिस का आरोप है कि धारा 144 का उल्लंघन करते हुए पूजा शकुन पांडे ने न केवल मीडिया में आपत्तिजनक बयान दिए बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसका वीडियो क्लिप भी वायरल कर दिया।

अलीगढ़ गांधी पार्क थाना पुलिस का कहना है कि अलीगढ़ जैसे संवेदनशील शहर में शांति व्यवस्था भंग होने और विभिन्न समुदायों बीच विवाद होने और सांप्रदायिक सद्नभावन बिगड़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध