Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Prayagraj News: योगीराज में पुलिसिया दमन, नौकरी मांग रहे छात्रों को हॉस्टल में घुसकर पीटा, देखिये VIDEO

Janjwar Desk
25 Jan 2022 6:02 PM GMT
Prayagraj News: योगीराज में पुलिसिया दमन, नौकरी मांग रहे छात्रों को हॉस्टल में घुसकर पीटा, देखिये VIDEO
x

Prayagraj News: योगीराज में पुलिसिया दमन, नौकरी मांग रहे छात्रों को हॉस्टल में घुसकर पीटा, देखिये VIDEO

Prayagraj News: योगी राज में नौकरी नहीं मिलने से परेशान छात्रों ने सड़क पर उतर योगी सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया।

Prayagraj News: योगी राज में नौकरी नहीं मिलने से परेशान छात्रों ने सड़क पर उतर योगी सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। आज प्रयाग स्टेशन पर उतर छात्रों ने ट्रैक पर जम कर विरोध किया और काफी देर तक प्रदर्शन करते रहे। ऐसे में योगी की ठोको निति पर चलने वाली पुलिस ने लाठीचार्ज कर छात्रों को ट्रैक से हटाया। इतना ही नहीं जब छात्र अपने हॉस्टल में चले गए तो ठोको निति वाले पुलिसकर्मी होस्टल में घुसकर उन छात्रों को दौड़ा कर मारा।

पुलिसकर्मी बंदूक की बट से दरवाजा तोड़ने का प्रयास करता दिखा तो कोई लातों के जरिए दरवाजा तोड़ता रहा। वायरल वीडियो को देख समाजवादी पार्टी और प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को घेरा है। कहा जा रहा है कि छात्रों के खिलाफ इस बर्बर अत्याचार को तुरंत रोका जाना चाहिए।

सपा ने ट्वीट कर लिखा है कि : प्रयागराज में एनटीपीसी के रिजल्ट को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हटाने के लिए पुलिस द्वारा छोटा बघाड़ा लॉज में घुसकर निर्दोष विद्यार्थियों पर बर्बर लाठीचार्ज घोर निंदनीय! हर कदम पर दमन करने वाली भाजपा सरकार को युवा पलट देंगे इस बार। युवाओं का इंकलाब होगा 22 में बदलाव होगा।

प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर इस घटना पर नाराजगी जाहिर कर दी है। वे कहती हैं कि प्रयागराज में पुलिस द्वारा छात्रों के लॉज में और हॉस्टलों में जाकर तोड़-फोड़ करना एवं उनको पीटना बेहद निंदनीय है। प्रशासन इस दमनकारी कार्रवाई पर तुरंत रोक लगाए। युवाओं को रोजगार की बात कहने का पूरा हक है और मैं इस लड़ाई में पूरी तरह से उनके साथ हूं।

बर्बरता के खिलाफ बीएचयू में प्रतिरोध सभा

2019 में RRB NTPC ने कुल 103739 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसकी परीक्षा 2021 में संपन्न हुई और इसका परिणाम हाल ही में 15 जनवरी को घोषित हुआ है। इसमें भारी धांधली की आशंका जाहिर करते हुए गुस्साएं छात्र-छात्राओं ने पटना और आरा रेलवे ट्रैक पर इकट्ठा होकर ट्रेनों की आवाजाही को ठप कर दिया। इस पर सत्ता ने छात्रों को उनके अपने अधिकार को मांगने पर उनपर लाठी चार्ज की और आंसू गैस के गोले दागे।

नौजवानों की बेरोजगारी की स्थिति और उन पर पुलिसिया दमन के खिलाफ 'भगत सिंह छात्र मोर्चा' ने बीएचयू विश्वनाथ मंदिर पर इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन करते हुए एक सभा की, जिसे बीएचयू प्रशासन ने रोकने की कोशिश की और छात्र-छात्राओं से हाथापाई भी की गई। इसके आलावा कुछ एबीवीपी के लंपट गिरोह ने सरकार के प्रति अपनी वफादारी दिखाते हुए अड़चन उत्पन करने की असफल कोशिश की। इस बीच भगत सिंह छात्र मोर्चा ने पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी और विरोध प्रदर्शन को मजबूती से संपन्न किया। सरकार से मांग की कि इस धांधली उचित करवाई करे और दोषियों पर कार्यवाही करे।


सभा में आकांक्षा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि देश में भारी निजीकरण की वजह से नौकरियों की काफी कमी हो रही। ऊपर से विरोध प्रदर्शन के दबाव में कुछ वेकैंसी आती भी है तो कभी पेपर लीक तो कभी घूस लेकर नौकरी देने की घटना सामान्य सी बात हो गयी है।

अनुपम ने अपनी बात को छात्र-छात्राओं की आत्महत्या पर केंद्रित करते हुए कहा कि बेरोजगारी का आलम यह है कि इलाहाबाद में जहाँ लाखों छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी छोटे-छोटे कमरे में रहते हुए करते हैं, हर रोज किसी न किसी की आत्महत्या की खबर मिल ही जाती है। लगातर नौकरियों की कमी ने अच्छी शिक्षा के बावजूद नौजवानों को बेरोजगार कर दिया है जो उन्हें भयानक अवसाद की ओर धकेल दिया है।

इस बीच साथी युद्धेश ने बेरोजगारी पर गीत 'जूता हमार टूट गईल नौकरी के खोज में', जैसे गाने गाए और जन गीत के माध्यम से युवाओं से अपील की कि वो अपने हक़ अधिकार के लिए सामने आएं और इसकी लड़ाई लड़ें। सभा का संचालन उमेश ने किया और समापन में अपनी बात रखते हुए कहा कि इस भयानक बेरोजगारी और दमन के खिलाफ भगतसिंह छात्र मोर्चा नौजवानों को अपने हक़ अधिकार के लिए गोलबंद करेगा और एक बड़ी व लंबी लड़ाई लड़ेगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध