Top
उत्तर प्रदेश

Groud Report : बिना नोटिस दिए काटे बिजली कनेक्शन, 11 दिनों से गहरे अंधेरे में डूबी मान्यवर कांशीराम आवासीय कॉलोनी

Janjwar Desk
5 March 2021 2:20 PM GMT
Groud Report : बिना नोटिस दिए काटे बिजली कनेक्शन, 11 दिनों से गहरे अंधेरे में डूबी मान्यवर कांशीराम आवासीय कॉलोनी
x
सपा के बाद भाजपा की सरकार आने के बाद लोगों को उम्मीद जगी थी कि अब इसके दिन बहुरेगें, लेकिन बहुरने को कौन कहे बिगड़ने लगे हैं। 23 फरवरी 2021 को बिना किसी सूचना, नोटिस के पूरी कॉलोनी का बिजली कनेक्शन काट दिये गये। इससे पूरी कॉलोनी 11 दिनों से गहन अंधेरे में डूबी हुई है।

मिर्जापुर से संतोष देव गिरि की रिपोर्ट

जनज्वार ब्यूरो। उत्तर प्रदेश की तत्कालीन बसपा नीत मायावती की सरकार के दौरान गरीब, असहायजनों को छत मुहैय्या कराए जाने की महत्वपूर्ण योजना के तहत तैयार करवाए गए मान्यवर कांशीराम शहरी गरीब आवास योजना का बुरा हाल है। कांशीराम आवासीय योजना का सूबे के अन्य जनपदों में चाहे जो भी हाल हो, लेकिन मिर्जापुर की स्थिति अत्यंत ही दयनीय हो चली है। मिर्जापुर नगर के विशुंदरपुर स्थित कांशीराम शहरी गरीब आवासीय कालोनी के लोग पिछले 11 दिनों से गहन अंधेरे में रहने को विवश हैं जो बिजली विभाग से लेकर जिलाधिकारी तक गुहार लगा चुके हैं, फिर भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है।

गौरतलब हो कि तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने सूबे में बसपा की सरकार होने के दौरान मान्यवर कांशीराम शहरी गरीब आवास योजना के तहत गरीब आवासविहीन लोगों को स्वयं का छत मुहैय्या कराने के उद्देश्य से मिर्जापुर जिले में भी 1500 लोगों को आवास की सौगात देते हुए एक साथ मिर्जापुर नगर के विशुंदरपुर, कंतित, कछवां, चुनार व अहरौरा नगर में आवासीय कालोनी का शिलान्यास 9 अक्टूबर 2008 को किया था। इनमें से मिर्जापुर के विशुंदरपुर में 372 आवास से वर्ष 2009-10 में लोगों को लाभान्वित किया गया था।

बताया जाता है कि दो महीने में बिजली बिल के एवज में लोगों को 190 रूपये का भुगतान करना होता था। सूबे में जब तक बसपा की सरकार रही तब तक तो सबकुछ ठीकठाक चलता रहा, लेकिन राज्य में जैसे बसपा की सरकार गिरि और समाजवादी पार्टी की सरकार सत्ता में आई वैसे ही इन कॉलोनियों की भी दशा बिगड़ने लगी। बिजली बिल में बढ़ोत्तरी के साथ ही इसके रखरखाव की तरफ से भी मुख मोड़ लिया गया।

सपा के बाद भाजपा की सरकार आने के बाद लोगों को उम्मीद जगी थी कि अब इसके दिन बहुरेगें, लेकिन बहुरने को कौन कहे बिगड़ने लगे हैं। 23 फरवरी 2021 को बिना किसी सूचना, नोटिस के पूरी कॉलोनी का बिजली कनेक्शन काट दिये गये। इससे पूरी कॉलोनी 11 दिनों से गहन अंधेरे में डूबी हुई है। बिजली के अभाव में बिजली पानी की समस्या गहरा उठी है। गर्मी गहराने पर यह समस्या और भी गंभीर होने की आशंका प्रबल हो उठी है।

स्ट्रीट लाईट भी किये गये बंद

कांशीराम आवासीय कालोनी, विशुंदरपुर में बिजली आपूर्ति बाधित करने के बाद स्ट्रीट लाईट भी बंद कर दिये गये है। जिससे कालोनी परिसर में अंधेरा कायम हो गया है। जिससे लोगों को चोरी इत्यादि की घटनाओं के साथ ही असुरक्षा का भय सताने लगा है। लोगों का आरोप है कि कॉलोनी में स्ट्रीट लाइट नगर पालिका द्वारा लगवाया गया है, ऐसे में इसका भी कनेक्शन काटा जाना सवालों के घेरे में है।

Next Story

विविध

Share it