Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP MLC Election 2022: BJP ने MLC चुनाव में इन 9 सीटों पर बिना लड़े दर्ज की जीत, जानिए कहां है सीधा मुकाबला?

Janjwar Desk
25 March 2022 2:07 PM GMT
UP MLC Election 2022: BJP ने MLC चुनाव में इन 9 सीटों पर बिना लड़े दर्ज की जीत, जानिए कहां है सीधा मुकाबला?
x

UP MLC Election 2022: BJP ने MLC चुनाव में इन 9 सीटों पर बिना लड़े दर्ज की जीत, जानिए कहां है सीधा मुकाबला?

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नई सरकार का शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह है. उत्तर प्रदेश विधान परिषद (MLC) की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव से पहले भाजपा के लिए अच्छी खबर सामने आ आई है.

UP MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नई सरकार का शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह है. उत्तर प्रदेश विधान परिषद (MLC) की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव से पहले भाजपा के लिए अच्छी खबर सामने आ आई है. भाजपा प्रदेश की 36 सीटों में से 9 पर बिना लड़े ही जीत गई है. भाजपा की जीत समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के लिए बड़ा झटका मानी जा रही है. बदायूं, हरदोई, बांदा—हमीरपुर समेत कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों के नाम वापस ले लेने से बीजेपी के लिए जीत का रास्ता साफ हो गया है. जानकारी में रहे कि गुरुवार को कई दलों के 19 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया था. अब पहले चरण की 30 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मुकाबला होगा.

एमएलसी चुनाव में बीजेपी ने बदायूं, हरदोई, खीरी, मिर्जापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर और मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में निर्विरोध जीत दर्ज की की है. वहीं मथुरा—एटा—मैनपुरी एक ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां से 2 उम्मीदवार चुने जाते हैं और यहां एसपी के उदयवीर सिंह और राकेश यादव के का पर्चा खारिज हो गया है. उदयवीर केवल एक सेट का नामांकन कर पाए. जबकि दूसरा सेट जमा करने के लिए जा रहे थे तो बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ मारपीट की ऐसा उन्होंने आरोप लगाया था. एसपी प्रत्याशियों में बदायूं से सिनोद शाक्य, हरदोई से रजीउद्दीन, मिर्जापुर—सोनभद्र से रमेश यादव, बांदा—हमीरपुर से आनंद कुमार ने नामांकन वापस ले लिया. इसके अलावा बुलंदशहर से आरएलडी-एसपी गठबंधन की उम्मीदवार सुनीता शर्मा भी मैदान से हट गईं. जबकि लखीमपुर खीरी सीट से एसपी प्रत्याशी अनुराग पटेल के नामांकन पत्रों के तीनों सेटों को पहले ही रद्द कर दिया था.

वहीं अलीगढ़ से सपा प्रत्याशी जसवंत सिंह के नामांकन पत्र को जांच के बाद खारिज कर दिया गया था. इस सीट पर ही बीजेपी चुनाव लड़ने से पहले ही जीत गई है. फिलहाल गुरुवार को 19 प्रत्याशियों के नाम वापस लेने के बाद अब राज्य की की सीटों के लिए 76 उम्मीदवार मैदान में हैं. जानकारी के मुताबिक प्रतापगढ़ और मेरठ गाजियाबाद सीट से सबसे ज्यादा 6 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि आजमगढ़, मऊ, इलाहाबाद, आगरा—फिरोजाबाद और मुजफ्फरनगर सहारनपुर से पांच—पांच, पीलीभीत—शाहजहांपुर, रायबरेली—सुल्तानपुर, झांसी—जालौन—ललितपुर से 4 उम्मीदवार चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं.

फिलहाल बीजेपी के 9 प्रत्याशी बगैर चुनाव नहीं जीत गए हैं. इसमें बदायूं से वागीश पाठक, हरदोई से अशोक अग्रवाल, लखीमपुर खीरी से अनूप गुप्ता, मिर्जापुर—सोनभद्र सीट से श्याम नारायण सिंह उर्फ मनीष सिंह, बांदा—हमीरपुर से जितेंद्र सिंह सेंगर, अलीगढ़ से ऋषिपाल सिंह, बुलंदशहर से नरेंद्र भाटी और मथुरा एटा मैनपुरी सेीट से ओमप्रकाश सिंह और आशीष यादव चुनाव जीते हैं. वहीं विधान परिषद चुनाव में पहले चरण की 30 सीटों में से 5 सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी एसपी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा. इसमें मुरादाबाद—बिजनौर, लखनऊ—उन्नाव, बहराइच—गाजीपुर और कानपुर—फतेहपुर सीट शामिल है. इसके साथ ही गाजीपुर में सपा प्रत्याशी भोलानाथ शुक्ला ने नाम वापस ले लिया है और पार्टी ने मदन सिंह का समर्थन दिया है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध