सिक्योरिटी

मौसम विभाग ने चेताया उत्तराखण्ड सरकार को, वनाग्नि रोकने का करे पर्याप्त इंतजाम

Janjwar Team
24 May 2018 4:10 PM GMT
मौसम विभाग ने चेताया उत्तराखण्ड सरकार को, वनाग्नि रोकने का करे पर्याप्त इंतजाम
x

मैदानी क्षेत्रों में है अगले चार दिनों तक लू चलने के आसार तो पर्वतीय क्षेत्रों में तीक्ष्ण उष्ण लहर जारी रहने की संभावना

हल्द्वानी, जनजवार। मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून ने राज्य सरकार को चेताया है कि अगले तीन से चार दिनों का मौसम वनाग्नि की घटनाओं के लिये मुफीद रहेगा, इसलिये राज्य सरकार वनाग्नि को रोकने के लिये ज्यादा से ज्यादा संसाधनों का इस्तेमाल करें।

मौसम विज्ञान केन्द्र के आज सुबह जारी किये गये बुलेटिन के अनुसार उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में तीन से चार दिनों तक तीक्ष्ण उष्ण लहर जारी रहने की संभावना है।

पर्वतीय क्षेत्रों में गर्म लहर चलने की वजह से जंगलों में आग लगने की घटनाओं में इजाफा होगा। इसलिये मौसम विज्ञान केन्द्र ने 24 मई की सुबह के अपने जारी किये गये बुलेटिन में राज्य सरकार को आगह किया है कि वनाग्नि की घटनाओं को रोकने लिये ज्यादा से ज्यादा इंतजाम किये जायें।

मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिनों तक लू चलने के आसार हैं। कुल मिलाकर उत्तराखंड में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि बीती शाम कुमाऊं के कुछ क्षेत्रों में बारिश से जरूर राहत मिली थी, लेकिन यह राहत कुछ ही देर रही। मई माह के दूसरे पखवाड़े के बाद राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के जंगलों में वनाग्नि की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है।

अप्रैल माह से 15 मई तक राज्य में सामान्य से ज्यादा बारिश हुयी, जिससे गर्मियों के मौसम में जंगलों में आग लगने की घटनायें रुक गयी थीं, लेकिन बारिश रूकने के साथ ही एक बार फिर से वनाग्नि की घटनायें शुरू हो गयीं हैं और वन विभाग इन घटनाओं को रोकने में असफल साबित हुआ है।

Next Story

विविध

Share it