Top
राजनीति

काम अखिलेश का और वाहवाही लूटेंगे योगी

Janjwar Team
4 Sep 2017 10:59 PM GMT
काम अखिलेश का और वाहवाही लूटेंगे योगी
x

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए कल ऐतिहासिक दिन है और उस ऐतिहासिक दिन लाने का श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जाता है...

जनज्वार, लखनऊ । एक के बाद एक हर मोर्चे पर असफलता और चुनौतियां झेल रही योगी सरकार के लिए पब्लिक के लिए मेट्रो रेल की शुरुआत सबसे सुखद खबर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहली खबर है, जिसके तरफदार सभी हैं। लेकिन संकट यहां भी है, क्योंकि इसकी प्रशंसा के असल पात्र योगी जी नहीं, बल्कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं।

हालांकि यह अखिलेश की इच्छाशक्ति और दृष्टिकोण की राजनीतिक असफलता ही मानी जाएगी कि जनता ने लखनऊ में मेट्रो के नाम पर परेशानियां अखिलेश के समय ही झेलीं, पर वे लोगों को मेट्रो में चलने का सुख नहीं दे सके। स्टेशन से मात्र तीन सौ मीटर पर स्थित चारबाग बस अड्डा जाने तक में मेट्रो के हो रहे काम की वजह से 2—2 घंटे के जाम में लगते रहे हैं।

लखनऊ से सांसद और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल ट्रांसपोर्ट नगर से मेट्रो रेल की शुरुआत करेंगे। अगर दिल्ली से सटे एनसीआर में आने वाले दो जिलों गाजियबाद और गौतमबुद्धनगर को छोड़ दें तो यूपी में तीसरी जगह लखनऊ ही है जहां से मेट्रो की मंगलवार से शुरुआत हो जाएगी। मेट्रो आम यात्रियों के लिए 6 सितंबर से चालू हो जाएगी।

लखनऊ में पहले फेज में चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो जाएगी। इसमें कुल आठ स्टेशन होंगे। इस मेट्रो परियोजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की थी। लेकिन आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के लखनऊ पहुंचने से पहले ही मेट्रो स्टेशन पर अखिलेश यादव की लगी तस्वीरों के पीछे के लाल को भगवा कर दिया गया।

आज शाम समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, 'इंजन तो पहले ही चल दिया था डिब्बे तो पीछे आने ही थे।' इस ट्वीट के साथ अखिलेश यादव ने अपने ट्विटर पर उनके द्वारा किए गए मेट्रो के उद्घाटन की तस्वीरें डालीं, जिसमें वह आजम खान, डिंपल यादव और मुलायम सिंह यादव के साथ मेट्रो में बैठे हुए हैं। एक दूसरी तस्वीर में वे महिला मेट्रो ड्राइवरों के साथ हैं। अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री रहते हुए इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत वर्ष 2013 में कर दी थी।

6 सितंबर से जो मेट्रो यात्रियों के लिए खुल जाएगी उसमें 4 बोगियां होंगी , जिसमें 136 यात्रियों की व्यवस्था होगी। इसमें एक बार में करीब हजार यात्री यात्रा कर सकेंगे।

Next Story

विविध

Share it