Begin typing your search above and press return to search.
समाज

ढोलकी बजाने वाले से ढोंगी बाबा बना कैंडी राजेश 100 करोड़ की ठगी कर हुआ फरार

Prema Negi
14 July 2019 3:38 AM GMT
ढोलकी बजाने वाले से ढोंगी बाबा बना कैंडी राजेश 100 करोड़ की ठगी कर हुआ फरार
x

झाड़-फूंक और भूत-प्रेत मुक्ति का दावा करने वाला राजेश कैंडी बाबा के वेश में है महाठग, हाथों की सफाई से लोगों को चमत्कृत कर करोड़ों का लगा चुका है चूना, दिल्ली के एक डेरे में ढोलकी बजाने वाले से ढोंगी कैंडी बाबा है हमारे देश में व्याप्त पाखंड, अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के दोहन का ज्वलंत उदाहरण....

जेपी सिंह की रिपोर्ट

देश में फ़र्ज़ी बाबाओं आसाराम, बाबा राम रहीम, इच्छाधारी बाबा, बाबा रामपाल समेत और भी न जाने कितने ढोंगी और ठग बाबाओं लंबी लिस्ट है। जब इन बाबाओं के चेहरे से नकाब हटा तो दुनिया उनकी असलियत देखकर हैरान रह गई। हाल ही में इस सूची में एक और नया नाम जुड़ गया है। ये नाम है कुरुक्षेत्र के कैंडी बाबा का।

कैंडी बाबा के ऊपर झाड़-फूंक और भूत-प्रेत भगाने के नाम पर भक्तों को करोड़ों का चूना लगाने का आरोप है। झाड़-फूंक और ओपरी पराई यानी भूत प्रेत मुक्ति का दावा करने वाले महाठग बाबा राजेश कैंडी ने लोगों को 100 करोड़ रुपये का चूना लगाया है।

कैंडी बाबा न तो कोई संत है और ना ही सिद्ध बाबा, बल्कि बाबा के वेश में महाठग है, जो हाथों की सफाई से लोगों को चमत्कृत कर करोड़ों का चूना लगा चुका है। दिल्ली के एक डेरे में ढोलकी बजाने वाले राजेश कैंडी की कहानी देश में व्याप्त पाखंड, अंधविश्वास और अंधश्रद्धा के दोहन का ज्वलंत उदाहरण है।

100 करोड़ के फ्रॉड इस फर्जी बाबा के शिकारों की फेहरिस्त में कुरुक्षेत्र, कैथल, अंबाला और करनाल के दर्जनों लोग शामिल हैं, जो अब खुलकर सामने आ रहे हैं। इस ढोंगी बाबा ने सस्ता सोना बेचने के साथ-साथ लोगों को विदेश भेजने के भी सब्जबाग दिखाए और उनसे करोड़ों रुपए ऐंठने शुरू किए।

कैथल के एक व्यापारी को सस्ता सोना देने के नाम पर 90 लाख रुपये, डेरे के एक अनुयायी को विदेश भेजने के नाम पर 47 लाख, सोने की ईंट देने के नाम पर एक व्यक्ति को नकली ईंट देकर 64 लाख की चपत लगाई और नोट दोगुना करने के नाम पर कितने ही लोगों से ठगी की गई।

कुरुक्षेत्र के शाहबाद और पिपली कस्बे के बीच शरीफ गढ़ गांव में बाबा वडभाग सिंह के नाम पर राजेश कैंडी ने लगभग 12 वर्ष पहले अपने ही एक अनुयायी की हवेली पर कब्जा करके डेरा बनाया। हवेली को एक आलीशान डेरे का रूप दे दिया गया। हर रविवार मेला और बाबा की चौकी लगानी शुरू की, जबकि इससे पहले राजेश कैंडी दिल्ली के एक डेरे में कीर्तन में ढोलकी बजाता था। शरीफ गढ़ में झाड़-फूंक और ओपरी पराई यानी भूत प्रेत मुक्ति के अन्धविश्वास में लोग फंसते चले गए।

राजेश कैंडी में लोगों से नोट दुगुने करने, सस्ता सोना बेचने के साथ-साथ लोगों को विदेश भेजने के भी सब्जबाग दिखाए और उनसे करोड़ों रुपए ऐंठने शुरू किए। बाबा की शोहरत के साथ यहां वीआईपी लोगों का हुजूम लगता था।

बाबा के भक्त जब तक पुलिस के पास अपनी शिकायत लेकर पहुंचते, ढोंगी कैंडी बाबा फरार हो चुका था। जब पीड़ितों ने पुलिस को इसकी सूचना दी तो भांडा फूटने के डर से यह फरार हो गया। आरोप है कि कैंडी बाबा ने अपने भक्तों को चमत्कार से सोना और रुपया पैसा दोगुना करने का लालच देकर सबका पैसा लेकर रफूचक्कर हो गया है। कुरुक्षेत्र और कैथल की पुलिस उसे शिद्दत से तलाश रही है।

र्चा है कि महागठ राजेश कैंडी शायद विदेश भाग गया है। बाबा का सत्संग स्थल कुरुक्षेत्र के शरीफगढ़ गांव में स्थित है,जो कि देखने में बिल्कुल भूतिया जैसा नजर आता है। राजेश कैंडी के सत्संग स्थल के दरवाजे पर ही दो कंकाल लटके हैं, पूरे सत्संग स्थल में अलग-अलग पोज में पाखंडी की बड़ी-बड़ी तस्वीरें भी लगी हुई हैँ। पूरा माहौल बिल्कुल तिलस्मी संसार जैसा दिखता है।

दिल्ली के एक डेरे में ढोलकी बजाने वाले राजेश कैंडी के बाबा बनने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। बारह साल पहले वो कुरुक्षेत्र के पास शरीफगढ़ नाम के एक छोटे से गांव में पहुंचा था। उसने यहां के लोगों को हिमाचल प्रदेश के एक बड़े धर्म गुरु बाबा वडभाग सिंह के चेले के रूप में अपना परिचय दिया। डेरा बाबा वडभाग का मूल स्थान हिमाचल प्रदेश के ऊना में है। शरीफगढ़ के डेरे का उससे कोई संबंध नहीं है।

राजेश उर्फ कैंडी के खिलाफ पंजाब में भी धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज हैं। इतना ही नहीं बाबा और उसके साथियों के खिलाफ धोखाधड़ी के अलावा अवैध असलहा रखने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज है। तंत्र विद्या के नाम पर जादूगरी कर लोगों को ठगने वाला कैंडी बाबा 32 बोर की पिस्तौल, 11 कारतूसों और मैजिक बॉक्स के साथ भी पंजाब में गिरफ्तार हो चुका है।

मोहाली के सेक्टर-68 के चंद्र अग्रवाल ने लालडू पुलिस को शिकायत दी थी कि ढोंगी बाबा राजेश उर्फ कैंडी ने उसके साथ पैसा दोगुना करने के चक्कर में धोखाधड़ी की है। इसी तरह चंडीगढ़ के प्रोग्रेसिव सोसायटी सेक्टर-50 के गुरप्रीत सिंह ने भी राजेश उर्फ कैंडी के खिलाफ ठगी की शिकयत दर्ज करवाई थी, जिस पर पुलिस ने रेड मारकर बाबा व इसके साथियों को नकदी, 32 बोर की पिस्तौल, 11 कारतूस व जादुई ट्रिक दिखाने वाले बॉक्स के साथ गिरफ्तार करके इनके खिलाफ धारा 406, 420 तथा आर्म्स एक्ट की धारा 25, 54, 59 के तहत मामला दर्ज किया था।

लोगों को पैसा दोगुना करने का लालच देकर ठगी करने वाला बाबा राजेश उर्फ कैंडी बंद अंधेरे कमरे में मोमबत्तियां जलाकर पैसों की बरसात करने का झांसा देता था। ऐसा ही एक खेल इस बाबा ने कृष्ण कुमार निवासी अमरगढ़ गावड़ी के साथ खेला है। बाबा ने कृष्ण कुमार का हाथ देखकर उसकी समस्या दूर करने का दम भरा। पहले 10 रुपये के 140 रुपये बनाए और फिर 50 लाख रुपये मंगवाकर नोटों की बरसात करने का झांसा दिया।

शिकायतकर्ता के अनुसार बाबा ने उसे अंधेरे कमरे में बुलाकर मोमबत्तियां जलाकर नोटों की बरसात की और नोट एकत्रित करने को कहा, जोकि बाद में मात्र 9 लाख 17 हजार निकले। बाद में बाबा ने कृष्ण से ही 40 लाख रुपये मंगवाए और करोड़ों की बरसात करने का झांसा दिया, लेकिन इसके बाद न कोई बरसात हुई और न कोई बाबा नजर आया। कृष्ण ने कैंडी बाबा के खिलाफ 90 लाख की धोखाधड़ी का मुकदमा पंजाब में दर्ज कराया है।

Next Story

विविध