Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Droupadi Murmu : विपक्ष नहीं जिता पाएगा अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को`, द्रौपदी मुर्मू को मिलेगी बड़ी जीत!

Janjwar Desk
13 July 2022 10:45 AM GMT
Droupadi Murmu : विपक्ष नहीं जिता पाएगा अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को`, द्रौपदी मुर्मू को मिलेगी बड़ी जीत!
x

Droupadi Murmu : विपक्ष नहीं जिता पाएगा अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को`, द्रौपदी मुर्मू को मिलेगी बड़ी जीत!

Droupadi Murmu : विपक्ष में होने के बाद भी बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल सेक्युलर, अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिया है, इन सभी के पास 6 लाख वैल्यू से ज्यादा के वोट हैं, ये आंकड़ा जीतने के लिए जरूरी संख्या से काफी ज्यादा है....

दिनकर कुमार की टिप्पणी

Droupadi Murmu : विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के लिए समर्थन तेजी से घट रहा है, क्योंकि गैर-एनडीए पार्टियां एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पीछे एकजुट हो चुकी हैं। यशवंत सिन्हा को अब तक कांग्रेस, एनसीपी, टीएमसी, सीपीआई, सीपीआई (एम) समाजवादी पार्टी, रालोद, आरएसपी, टीआरएस, डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, भाकपा, आरजेडी, केरल कांग्रेस (एम) जैसे कई दलों का समर्थन मिल चुका है।

यशवंत के पास अभी करीब तीन लाख 89 हजार वैल्यू के वोट हैं। केरल के छोटे-बड़े सभी दलों ने यशवंत सिन्हा को ही समर्थन दिया है। ऐसे में संभव है कि यहां से एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को एक भी वोट न मिले।

एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अब तक भाजपा के अलावा बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल सेक्युलर, शिरोमणि अकाली दल, जेडीयू, एआईएडीएमके, लोक जनशक्ति पार्टी, अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले), एनपीपी, एनपीएफ, एमएनएफ, एनडीपीपी, एसकेएम, एजीपी, पीएमके, एआईएनआर कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, यूडीपी, आईपीएफटी, यूपीपीएल जैसी पार्टियों ने समर्थन दे दिया है।

विपक्ष में होने के बाद भी बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल सेक्युलर, अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी ने एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिया है। इन सभी के पास 6 लाख वैल्यू से ज्यादा के वोट हैं। ये आंकड़ा जीतने के लिए जरूरी संख्या से काफी ज्यादा है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कतार में शामिल होने के लिए नवीनतम हैं। उन्होंने 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए सुश्री मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा की।

उद्धव ठाकरे की घोषणा शिवसेना के ठाकरे गुट की बैठक के एक दिन बाद हुई, जहां 18 लोकसभा सदस्यों में से 12 ने उनसे सुश्री मुर्मू का समर्थन करने का अनुरोध किया। विधायक दल के बंटवारे और बहुमत वाले विधायकों के बागी पार्टी के नेता और अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ हाथ मिलाने के साथ, पार्टी एक और विभाजन की ओर बढ़ रही थी, जिसमें लोकसभा सदस्य शिंदे खेमे को समर्थन दे रहे थे।

घोषणा को उचित बताते हुए उद्धव ठाकरे ने समझाया, "शिवसेना ने अतीत में इसी तरह के फैसले लिए हैं। देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने वाली प्रतिभा देवी पाटिल का हमने समर्थन किया था। हमने दिवंगत प्रणब दा का भी समर्थन किया था, हालांकि वे यूपीए के उम्मीदवार थे। इसी तरह, हमारे सांसदों ने बताया कि द्रौपदी मुर्मू जी का समर्थन करने का समय आ गया है, जो एक बहुत ही विनम्र आदिवासी पृष्ठभूमि से आती हैं। इसलिए हमने इस चुनाव में एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है।"

दो लोकसभा सदस्य, अर्थात् श्रीकांत शिंदे यानी एकनाथ शिंदे के पुत्र और यवतमाल-वाशिम के सांसद बवाना गवली पहले ही पाला बदल चुके हैं। राहुल शेवाले, जो मुंबई दक्षिण-मध्य लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा था जिसमें उनसे एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का अनुरोध किया गया था।

ऐसी खबरों के बीच कि एकनाथ शिंदे द्रौपदी मुर्मू के समर्थन को मजबूत करने के लिए एनडीए की बैठक में शामिल होंगे और पार्टी के निर्वाचित प्रतिनिधियों के भीतर और फूट से बचने के लिए उद्धव ठाकरे ने एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का फैसला किया है। हालांकि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सहयोगी कांग्रेस के विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि एमवीए का हिस्सा होने के बावजूद ठाकरे ने अपने फैसले की घोषणा करने से पहले किसी से सलाह नहीं ली।

उन्होंने कहा, 'शिवसेना एक राजनीतिक पार्टी है और उसे अलग स्टैंड लेने की आजादी है, लेकिन ऐसे समय में जब एक सरकार को गिराने के लिए अलोकतांत्रिक तरीकों का इस्तेमाल किया गया था और शिवसेना के अस्तित्व पर ही सवाल उठाया गया था, आज जो रुख अपनाया गया है, वह समझ से बाहर है।'

थोराट ने आगे कहा, "वर्तमान राष्ट्रपति चुनाव बड़ी लड़ाई का एक हिस्सा है।" इससे पहले शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने कहा था कि एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने का मतलब भाजपा को समर्थन देना नहीं है।

शिवसेना अब गैर-एनडीए दलों की एक लंबी सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने द्रौपदी मुर्मू को वोट देने की घोषणा की है। रविवार 10 जुलाई को पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा और सुश्री मुर्मू के बेंगलुरु में मुलाक़ात के बाद जनता दल (सेक्युलर) ने भी उनके लिए अपने समर्थन की घोषणा की।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि वह द्रौपदी मुर्मू को वोट देगी। उन्होंने 5 जुलाई को रांची में झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन और उसके कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भेंट की। यशवंत सिन्हा, जिन्होंने झारखंड में हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र का कई बार प्रतिनिधित्व किया है, ने अभी तक राज्य का दौरा नहीं किया है।

यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए पार्टी से इस्तीफा देने से पहले तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे। द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया कम रही है। यशवंत सिन्हा, जो देशभर की यात्रा पर हैं, पश्चिम बंगाल नहीं जाएंगे। हालांकि टीएमसी सूत्रों के मुताबिक पार्टी के विधायक और सांसद उन्हें वोट देंगे। एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "रिपोर्टों के विपरीत, टीएमसी यशवंत सिन्हा का पुरजोर समर्थन करती है और हम वास्तव में पश्चिम बंगाल के भाजपा विधायकों और सांसदों को उन्हें वोट देने के लिए लामबंद करेंगे।"

यशवंत सिन्हा भी आम आदमी पार्टी के समर्थन पर भरोसा नहीं कर सकते, इस तथ्य के बावजूद कि एनसीपी के संरक्षक शरद पवार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके समर्थन की पैरवी की थी। पार्टी ने अभी तक राष्ट्रपति चुनाव पर एक शब्द भी नहीं कहा है।

बसपा और अकाली दल जैसे अन्य विपक्षी दल, जिनके पास नाममात्र की ताकत है, पहले ही मुर्मू समर्थक रुख की घोषणा कर चुके हैं। बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी पहले से ही एनडीए उम्मीदवार के साथ थी।

पिछले राष्ट्रपति चुनावों की तुलना में विपक्षी दल को एकमात्र लाभ तेलंगाना राष्ट्र समिति को मिला है। टीआरएस अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने यशवंत सिन्हा की हाल की शहर यात्रा के दौरान उनका भव्य स्वागत किया था।

Next Story

विविध