Top
राजनीति

कोरोना संकट के बीच जेपी नड्डा ने 6 नए BJP कार्यालयों का किया उद्घाटन, 400 नए कार्यालय निर्माणाधीन

Janjwar Desk
29 July 2020 1:10 PM GMT
कोरोना संकट के बीच जेपी नड्डा ने 6 नए BJP कार्यालयों का किया उद्घाटन, 400 नए कार्यालय निर्माणाधीन
x
देशभर में भाजपा ने अबतक पांच सौ फाइव स्टार कार्यालय बनाए हैं, वहीं चार सौ और कार्यालयों पर काम चल रहा है, दो साल में इन कार्यालयों का भी निर्माण पूरा होना है...

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति में अब यह गुजरे जमाने की बात हो गई है जब राजनीतिक पार्टियां जनता से चंदा लेकर टूटी-फूटी इमारतों पर अपना कार्यालय बना देती थी और सरकारी स्कूलों-अस्पतालों आदि के लिए नई इमारतों की मांग करती थीं। वहीं से सरकार के खिलाफ आंदोलन की रणनीतियां बनाई जाती थीं लेकिन अब माहौल पूरी तरह से बदल चुका है। बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा के छह आधुनिक जिला भाजपा कार्यालयों का उद्घाटन किया।

बता दें कि देशभर में भाजपा ने अबतक पांच सौ फाइव स्टार कार्यालय बनाए हैं, वहीं चार सौ और कार्यालयों पर काम चल रहा है। दो साल में इन कार्यालयों का भी निर्माण पूरा होना है। नड्डा ने पार्टी नेताओं से कहा है कि वे कार्यकर्ताओं को बुलाकर नए बने कार्यालयों को दिखाएं तभी आधुनिक तकनीक से लैस इन कार्यालयों का सदुपयोग हो सकेगा। उन्होंने कार्यालयों की जरूरत बताते हुए कहा कि इससे कार्यकर्ताओं को संस्कार मिलता है। कार्यालय से कार्यपद्धति बनती है और कार्यकर्ताओं को कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने पार्टी नेताओं को ऑफिस और कार्यालय का अंतर बताते हुए कहा कि ऑफिस टेन टू फाइव होता है, जबकि भाजपा का कार्यालय 24 घंटे सातों दिन काम करता है। कार्यालय में बहुत औपचारिक और अनौपचारिक संवाद से कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व का विकास होता है। इसलिए कार्यकर्ताओं को बुलाकर कार्यालय दिखाइए। अनफार्मल डिस्कशन से कार्यकर्ता का उत्थान होता है। कार्यकर्ताओं को बुलाकर कार्यालय दिखाइए।

उन्होंने कहा कि नए बने भाजपा कार्यालयों में वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था, ई लाइब्रेरी, आईटी सेंटर जैसी सुविधाएं हैं। हर तरह की आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस कार्यालय बने हैं। इससे भाजपा के कार्यकर्ता डिजिटल टूल के माध्यम से नीचे तक संगठन को मजबूत कर सकते हैं, तभी इन आधुनिक कार्यालयों का सदुपयोग हो सकेगा।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'आज 11 करोड़ से बढ़कर पार्टी के पास 18 करोड़ सदस्य हो गए हैं। इनको कैसे कार्यकर्ता बनाएं, व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर कैसे कंटेंट दिया जाए, इसकी चिंता कर सकते हैं।'

जेपी नड्डा ने कहा कि हरियाणा की धरती भाजपा के लिए हमेशा पवित्र मानी मानी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी से चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। 2014 में मोदी जी के नेतृत्व में पहले देश में और फिर हरियाणा में भाजपा की विशुद्ध सरकार बनी थी। जेपी नड्डा ने कोरोना काल में हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार की सराहना की। नड्डा ने कहा कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने कोरोना से निपटने में अच्छा काम किया है।

Next Story

विविध

Share it