राजनीति

UP Election 2022 : 58 सीटों पर आज से 21 जनवरी तक चलेगा नामांकन, 3 लोगों को चुनाव अधिकारी के कक्ष में जाने की इजाजत

Janjwar Desk
14 Jan 2022 4:59 AM GMT
UP Election 2022 : 58 सीटों पर आज से 21 जनवरी तक चलेगा नामांकन, 3 लोगों को चुनाव अधिकारी के कक्ष में जाने की इजाजत
x

वेस्ट यूपी की 58 सीटों पर आज से 21 जनवरी तक चलेगा नामांकन।

प्रत्याशी 21 जनवरी तक नामांकन कर सकते हैं। नामांकन के लिए सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक का समय तय है। हर सीट का नामांकन हर जिले के कलेक्ट्रेट में अलग-अलग कक्ष में होगा।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( UP Election 2022 ) पहले चरण ( First Phase ) की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी तरह की तैयारियां भी पूरी कर ली है। पहले चरण में वेस्ट यूपी की 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन ( Nomination ) होगा। प्रत्याशी 21 जनवरी तक नामांकन कर सकते हैं। नामांकन के लिए सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक का समय तय है। हर सीट का नामांकन हर जिले के कलेक्ट्रेट में अलग-अलग कक्ष में होगा। इस बार नामांकन कक्ष में केवल तीन लोगों को प्रवेश की इजाजत है।

इन दिशा निर्देशों का पालन करना सबके लिए जरूरी

नामांकन करने वालों को जिलाधिकारियों ने कोविड-19 की बाबत दिए निर्देश के मुताबिक प्रचार के लिए अभी पदयात्रा, रोड शो, साइकिल, बाइक, वाहन रैली, प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी है। अधिकतर सभा इंडोर, आउटडोर रैली, बैठक के लिए तय लोगों की तादाद के साथ हो सकेगी। वहां पर सियासी दलों को मास्क और सैनिटाइजर मुहैया कराने होंगे। पाबंदी अगर हटती है तो रैलियां और सभाएं चुनिंदा स्थानों पर ही तय मानक के मुताबिक होगी। रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक किसी भी प्रचार पर रोक रहेगी।

कोरोना महामारी के चलते चुनाव आयोग ने इस बार नामांकन कक्ष में प्रत्याशी समेत तीन लोगों को ही प्रवेश की इजाजत दी है। प्रत्याशी अगर नामांकन करने नहीं जाता है फिर उसके दो प्रस्तावक ही नामांकन के लिए जा सकेंगे। इस बार नामांकन प्रपत्र ऑनलाइन भी स्वीकार किए जाएंगे।

ये है चुनाव कार्यक्रम

पहले चरण में नामांकन की तिथि : 14 से 21 जनवरी तक

नामांकन पत्रों के जांच की तिथि : 24 जनवरी

नाम वापसी की आखिरी तिथि : 27 जनवरी

मतदान की तिथि : 10 फरवरी

मतगणना की तिथि : 10 मार्च

आज से प्रत्याशी इन जिलों में 58 सीटों के लिए कर सकते हैं नामांकन

पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिन 11 जिलों में नामांकन होना है, उनमें शामली, गौतमबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद, मथुरा, हापुड़ और आगरा है। इन जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर नामांकन होगा। इसमें 8 सीटें आरक्षित हैं। सीटों पर प्रत्याशी नामांकन कर सकते है। उनमें कैराना, थाना भवन, शामली, बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी सुरक्षित, मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर सुरक्षित, किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ दक्षिण, मेरठ शहर, छपरौली बड़ौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, धौलाना, हापुड़ सुरक्षित, गढ़मुक्तेश्वर, नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर, खुर्जा सुरक्षित, खैर सुरक्षित, बरौली, अतरौली, छर्रा, कौल, अलीगढ़, इगलास सुरक्षित, छाता, मांट, गोवर्धन. मथुरा, बलदेव सुरक्षित, एत्मादपुर, आगरा कैंट सुरक्षित, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण सुरक्षित, फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद और बाह का नाम शामिल है।

वर्तमान में 58 में से 53 सीटें हैं भाजपा के पास

पहले चरण में जिन 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होने हैं उनमें से 53 सीटें भाजपा के पास है। गैर बीजेपी ने सिर्फ पांच सीटें जीती थीं। इनमें दो सपा और दो बीएसपी और एक आरएलडी ने जीती थी। छपरौली सीट से जीते आरएलडी के विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे।

Next Story

विविध

Share it